बिना निवेश के व्यवसाय

|

इससे कोई फर्क नहीं पडता की, अगर किसी व्यक्ती के पास व्यवसाय शुरू करने के लिए पूंजी नही है, कुछ ऐसे व्यवसाय है जो बिना पैसा लगाए शुरू किए जा सकते हैं। और वे व्यवसाय हैं:

1. टेलीमार्केटींग – वर्तमान में घर पर ही टेलीमार्केटींग का काम भी किया जा सकता है बस आवाज अच्छी होनी चाहिए और टेलीमार्केटिंग में मार्केटिंग का कौशल होना चाहिए जिससे लोगों को कंपनी के उत्पादों के बारे में जानकारी दी जा सके। अगर प्रदर्शन अच्छा रहा तो कंपनी इसके लिए कमीशन दे सकती है।

IMG 20210328 WA0027

2. योग कक्षाऐ – वर्तमान में बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में जानते हैं और इसलिए बहुत से लोग योग सीखना चाहते हैं। योग कक्षाएं घर पर शुरू की जा सकती हैं। यह फिट होने के साथ-साथ पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है।

IMG 20210328 WA0026 1


3. ट्यूशन क्लासेस – अगर अच्छी टीचिंग स्किल हो तो कुछ पैसे कमाने के लिए ट्यूशन क्लासेज को अच्छी टीचिंग स्किल्स द्वारा शुरू किया जा सकता है। इस कामको शुरू करने के लीए बस विद्यार्थीयोंको क्लासेसके बारेमें सूचित करनेकी जरुरत है।

IMG 20210328 WA0028 1


इन व्यवसायोंको शुरू करने के लीए कहीभी पैसे निवेश करने नही पडते। अतः ये व्यवसाय इतने लाभदायक है की कोई भी बीना पैसे निवेश कीए पैसे कमानेहेतू सक्षमता प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

close