Actor Ajay Devgan की सफलता का सफर

|

ये भी पढ़े:

Famous Actress Sonakshi Sinha का जीवन परिचय

कौन है Ajay Devgan

Ajay Devgan, Bollywood का एक ऐसा नाम जिसे आज पूरी दुनिया जानती है और ज्यादातर लोग उन्हें “बॉलीवुड के सिंघम” के नाम से जानते है। आज Ajay Devgan ने पूरी दुनिया में अलग पहचान कायम की है। Ajay Actor के साथ-साथ director and producer भी है। आपको बता दें कि, Ajay Devgan के पिता भी बॉलीवुड में ही थे। उन्होंने बॉलीवुड में अपना बहुत बड़ा योगान दिया है। वहीं Ajay Devgan अक्सर सुर्खियों में बने रहते है, कभी वो अपनी फिटनेस को लेकर सुर्खियों में आते है तो कभी अपनी और उनकी पत्नी काजोल के संग फोटो-वीडियो को लेकर शुमार रहते है।

Ajay Devgan ने 90 के दशक से लेकर अभी तक कई हिट, सुपरहिट फिल्में दी है और इसके साथ ही उन्होंने हमे अनगिनत memories दी है। वहीं Ajay Social media पर भी काफी एक्टिव रहते है। उन्हें लाखों लोग फॉलो करते है। साथ ही आज हम बात करेंगे Ajay Devgan की, उनके करियर की, और उनके जीवन में आए उतार-चढ़ाव की। इसके अलावा आज हम Ajay-Kajol की लव स्टोरी की कुछ ख़ास बातें भी जानेंगे। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और पढाई

Ajay Devgan का जन्‍म 2 अप्रैल 1969 को देश की राजधानी दिल्‍ली में हुआ था। Ajay Devgan एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते है। उनके परिवार का बॉलीवुड से बहुत की करीबी का रिस्‍ता रहा है। Ajay Devgan के पिता, वीरू देवगन, एक स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन-फिल्म निर्देशक हैं। तो वहीं उनकी माता वीणा देवगन, फिल्म निर्माता हैं। इसके अलावा उनके भाई भी है जिनका नाम अनिल देवगन है जो की एक फिल्म निर्माता और पटकथा लेखक हैं।

वहीं अगर पढाई की बात की जाए तो Ajay Devgan की शुरुआती पढ़ाई सिल्‍वर बीच हाईस्‍कूल जुहू, से हुई। इसके बाद उन्‍होंने मीठीबाई कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री ली है।

करियर

परिवार का bollywood में योगदान होने की वजह से उन्हें ज्यादा मुश्किल नहीं हुई। जिसके चलते Ajay Devgan ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत साल 1991 में आई फिल्‍म ‘फूल और कांटे’ से की थी। यह फिल्‍म उस समय सुपरहिट रही थी। वहीं इस फिल्म का एक सीन आज भी चर्चा का विषय बना रहता है। इस फिल्‍म में दो मोटरसाइकिलों पर पैर रखकर Ajay Devgan ने स्ट्रॉन्ट किया था। साथ ही इस फिल्‍म में के लिये Ajay को फिल्‍म फेयर का ‘बेस्‍ट मेल डेब्‍यू’ का अवार्ड भी मिला था।

इसके बाद उनकी अगली फिल्म “जिगर” थी जो की साल 1992 आई थी, जो बॉलीवुड की मार्शल आर्ट फिल्म थी। इस फिल्‍म में उनके अपोजि़ट करिश्मा कपूर नज़र आई थीं। Ajay Devgan की यह फिल्म भी काफी हिट साबित हुई। यह मूवी दिवाली वीकेंड पर रिलीज़ हुई और बॉक्स ऑफिस पर उस साल की सातवीं सबसे ज्यादा कमाई (7 करोड़) करने वाली बन गई।

इसके बाद उन्होंने संग्राम (1993), विजयपथ (1994), दिलवाले (1994), सुहाग (1994), नाज़ायज़ (1995), दिलजले (1996) और इश्क (1997) जैसी सफल फ़िल्मों में अभिनय किया। इसके बाद 1998 में, उन्‍होंने महेश भट्ट की बॉलीवुड-ड्रॉमा ज़ख्म में अभिनय किया और उन्हें फिल्म में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।

अजय देवगन की खासियत

Bollywood Industry में कई लोगों का ऐसा मानना हैं कि Ajay अपनी आंखो से ही सारा अभिनय कर देते हैं। यही कारण है कि Ajay ने कई ऐसी फिल्‍में दी हैं जिन्‍होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। उनके द्वारा की गई कुछ अन्‍य फिल्‍में जैसे: द लीजेंड ऑफ भगत सिंह, रैनकोट, गंगाजल, युवा, अपहरण ओमकारा, गोलमाल, वन्‍स अपॉन अ टाइम इन मुम्‍बई, राजनीति, सिंघम, सन ऑफ सरदार, बादशाहो, शिवाय और रेड आदि हैं।

Ajay Devgan
Ajay Devgan

अवार्ड

Ajay Devgan को अबतक 32 अवार्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। अजय देवगन को पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है। जिनमे से कुछ के नाम निम्न है:

नेशनल फिल्म अवार्ड, 1998
नेशनल फिल्म अवार्ड, 2002
फिल्मफेयर अवार्ड, 1991
फिल्मफेयर अवार्ड, 2003
फिल्मफेयर अवार्ड, 2003
फिल्मफेयर अवार्ड, 2003
ज़ी सिने अवार्ड, 2003
स्क्रीन अवार्ड, 2002
स्क्रीन अवार्ड, 1998
स्क्रीन अवार्ड, 2002
स्टारडस्ट अवार्ड,2002
स्टारडस्ट, 2009
स्टारडस्ट,2010
स्टारडस्ट, 2017

शादी

Ajay Devgan की शादी अभिनेत्री Kajol के साथ हुई है। दोनों की लव मैरिज है और अब दोनों के 1 लड़की और एक लड़का भी है। Ajay-Kajol 24 फ़रवरी 1999 को शादी के पवित्र बंधन में बंधे थे। हालांकि दोनों का स्वाभाव एक दूसरे से बिलकुल अलग है लेकिन इसके बाद भी दोनों में कमल की अंडरस्टैंडिंग है।

Devgan Family
Devgan Family

लव स्टोरी

दोनों की लव स्टोरी में सबसे अजीब बात यही है कि दोनों में से किसी ने भी एक दूसरे को प्रपोज नहीं किया था। लेकिन दोनों ये बखूबी जानते थे कि, कि दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं। ऐसी लव स्टोरी तो बॉलीवुड में किसी और की नहीं होगी। आपको बता दें कि, जब दोनों की शादी हुई थी उस समय Kajol 25 की थीं और उनका बॉलीवुड में करियर ऊंचाइयों की उड़ान भर रहा था और Ajay Devgan का करियर अच्छा चल रहा था लेकिन काजोल के जितना नहीं।

Ajay-Kajol
Ajay-Kajol

दोनों की नजदीकियां उस समय बढ़ी जब Ajay स्ट्रगलिंग एक्टर थे और Kajol एक मुकाम हासिल कर चुकी थी। वहीं फूल और कांटे में अभिनय कर चुके Ajay का नाम कभी बॉलीवुड की नंबर वन अभिनेत्री Karishma Kapoor के साथ जोड़ा गया था। सूत्रों की मानें तो यह जोड़ी उस दौरान सबसे हॉट जोड़ी मानी जाती थी। उस दौरान की मीडिया खबरों की मानें तो जब Karishma-Ajay के जीवन में आईं तब Ajay-Raveena को डेट कर रहे थे। मतलब अजय काजोल से पहले करिश्मा और रवीना को डेट कर चुके थें। लेकिन फिर उनकी मुलाकात काजोल से हुई और फिर दोनों की बात आगे बढ़ने लगी।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Ajay Devgan के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment