BBA का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?

|

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे की bba ka full form in hindi क्या है और BBA आप कहा से कर सकते है BBA के लिए आपकी कितनी योग्यता होनी चाहिए और आपको BBA करने में कितनी फीस लग सकती है तो पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पड़े आज हम इन्ही विषयो पर विस्तार से बताएंगे | तो चलिए शुरू करते है और जानते है BBA का full form क्या है और कैसे आप BBA कर सकते है |

बीबीए क्या है?

BBA एक स्नातक डिग्री है जिसको आप 12 वि कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात् कर सकते है. BBA में आपको व्यापर और प्रबंधक से जुडी जानकारी सिखाई जाती है. इस कोर्स में Communication skills और Entrepreneur skills को बढ़ाया जाता है.

इस कोर्स को अधिकतर वही विद्यार्थी चुनते है. जो व्यापर में रूचि रखते है. और आगे भविष्य में व्यापार करने के लिए और व्यापार कैसे करना है. ये सिखने के लिए bba कोर्स वो लोग करते है हलाकि बहुत सारे लोग इस कोर्स को करके सरकारी और प्राइवेट दोनों जगह अपना करियर बना सकते है.

चलिए आगे BBA के बारे में कुछ और रोचक तथ्यों के बारे में जानते हे |

> L.P.G. KA FULL FORM IN HINDI

BBA का FULL FORM क्या है? – BBA KA FULL FORM IN HINDI?

BBA का फुल फॉर्म होता है Bachelor of Business Administration. इसका हिंदी अर्थ ‘व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक’ होता है.

BBA कोर्स को अलग अलग इंस्टीटुडे द्वारा अलग अलग नाम से भी जाना जाता है जिनको आप सुन कर भर्मित भी हो सकते है हलाकि ये सब एक समान ही है इनका नाम BMS और BBS के नाम से भी यह विख्यात है तो आप इनके ये नाम सोच कर भर्मित मत हो जाना |

यहां पर BMS का Full form ‘Bachelor of Management Studies‘ है और BBS का Full form ‘Bachelor of Business Studies‘ होता है.

इनके नाम के हिसाब से देखा जाये तो यह अलग अलग प्रतीत होते है लेकिन इनको शिक्षा की दृष्टि से देखा जाये तो ये तीनो एक समान ही है इन तीनो में प्रायः व्यापर और प्रबंधन से जुडी ही शिक्षा दी जाती है .

बीबिए कैसे करे? – How to do BBA?

दोस्तों BBA कैसे करे ये जानने से पहले इससे जुडी कुछ जानकारी जानना आवश्यक है, जिसके पश्चात हम आपको बताएंगे की कैसे आप BBA कर सकते है और कहा से कर सकते है, इसकी यूनिवर्सिटी कोनसी कोनसी है, तो पोस्ट को लास्ट तक पढियेगा, आपको कुछ अच्छा और नया सिखने को मिलेगा.

 1. BBA करने के लिए योग्यता

BBA करने के लिए आप 12 वि में न्यूनतम 45 % अंक से उत्तीर्ण होने चाहिए, आप किसी भी विषय से 12 वी उत्तीर्ण किये हो. BBA के लिए आपको यूनिवर्सिटी की इंट्रेस एग्जाम में पास होना होता हे, जिसके पश्चात आपको BBA में एडमिशन मिल जाता हे |

BBA में मुख्य रूप से 2 तथ्य ही जरूरी हे,

  •  12 वि में न्यूनतम 45 % अंक लाना अनिवार्य हे
  • और आपका इंट्रेस एग्जाम में पास होना, जिसके पश्चात आप BBA कर सकते हे .

2. BBA के लिए यूनिवर्सिटी 

जैसा की आपको हमने बताया की BBA एक व्यापर से जुड़ा हुआ कोर्स हे इसीलिए इसकी संस्थाए सामान्य शहरो और गाँवो में उपलब्ध नहीं हे. BBA करने के लिए हमारे द्वारा कुछ यूनिवर्सिटिस के नाम दिए गए हे आप उनमे जाकर APPLY कर एडमिशन ले सकते हे.

हलाकि यह यूनिवर्सिटी प्राइवेट हे इसीलिए इनके फीस थोड़े ज्यादा हो सकते हे चलिए आगे जानते हे की वो कोनसी कोनसी यूनिवर्सिटिस हे जो आपको BBA का कोर्स करवा सकती है.

  • Indian Institute of Management (IIM), Indore
  • Shaheed Sukhdev College of Business Studies, Delhi Universite
  • Keshav Mahavidyalaya, Delhi University
  • Indian Institute of Management (IIM), Rohtak
  • Deen Dayal Upadhyay College, Delhi University
  • Anil Surendra Modi School of Commerce, NMIMS University, Mumbai

ऊपर दिए गए यूनिवर्सिटी में आप ज्वाइन होकर BBA कोर्स कर सकते है अगर आप घर बैठे BBA का कोर्स करना चाहते है तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो आपको घर बैठे BBA कोर्स करने में मदद करेगी हलाकि उनका कॉस्ट थोड़ा अधिक होगा, लेकिन आप उसको कभी भी और कही भी रह कर सकते है.

दोस्तों हमने आपको ये तो बता दिया की आप कैसे BBA कर सकते है और किस किस यूनिवर्सिटी में आपको एडमिशन मिल सकता है,
चलिए अब जानते है की आपको BBA करने के लिए कितनी फीस देनी होगी और किस तरह से कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आपको अधिक फीस देनी पड़ सकती है तो पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पड़े.

3. BBA करने के लिए कितनी फीस लगती है? – How much does it cost to do a BBA?

bba कोर्स की फ़ीस अलग अलग यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग अलग होती है. प्राइवेट यूनिवर्सिटी की फीस सरकारी यूनिवर्सिटी की तुलना में बहुत ही ज्यादा और अधिक होती है इसको समझने के लिए हमने निचे कुछ पॉइंट्स दिए है जिनकी मदद से आप इसको आसानी से समझ सकते है.

University TypesMinimum FeesMaximum Fees
Government university…………………….50,000
Private university60,0004,00,000
online university60,0004,00,000

हमारे द्वारा बताई गयी fees एक अनुमानित आकड़ा है इससे कम और अधिक भी फीस हो सकती है.

4. BBA करने के बाद क्या करें? – What to do after taking a BBA course?

BBA का कोर्स करने के बाद आपके पास 3 मार्ग आ जाते है, इनमे से कोई भी चुन कर आप अपना करियर बना सकते है. ये तीनो मार्ग निचे निम्न है

i) आगे की पढाई को जारी रख सकते है – Can continue further studies

BBA करने के पश्चात आप दूसरे बड़े बड़े कोर्स जैसे MBA और इसके जैसे कोर्स कर सकते है जिससे बाद आपकी एक अच्छी लग सकती है हलाकि job आप अभी भी करना चाहे तो कर सकते है लेकिन आपको उतना वेतन नहीं दिया जायेगा जितना MBA के छात्रों को दिया जाता है.

ii) प्राइवेट जॉब – Private Job

BBA करने के पश्चात अधिकत छात्र नौकरी की तलाश में होते हे, अगर आप भी चाहते हे नौकरी तो आपको प्राइवेट सेक्टर में बहुत ही जल्दी और आसानी से नौकरी मिल सकती हे हलाकि इसमें भी आपका इंटरव्यू होगा,
लेकिन नौकरी मिलने के चान्सेस अधिक रहते है. शुरुवाती दौर में आपकी तनख्वाह महीने की 10 हजार से 20 हजार रूपये हो सकती है आपको कम्पनी में H.R. या प्रबंधक या वित्त प्रबंधक आदि पद मेसे कोई भी मिल सकता है.

iii) सरकारी जॉब – Government Job

bba करने के पश्चात् आपको सरकारी सेक्टर में भी नौकरी लग सकती हे, आपको bba करने के पश्चात् बैंकिंग में जॉब मिल सकती हे, हलाकि आपकी तनख्वाह प्राइवेट जॉब की तुलना में कम होगी लेकिन प्राइवेट जॉब में आपको कभी भी बर्खास्त कर सकते हे, लेकिन सरकारी जॉब में आपको बिना गलती के कोई नहीं निकाल सकता है
साथ ही आपको प्राइवेट सेक्टर में सुरक्षा भी कम मिलती है जिसके विपरीत आपको सरकारी जॉब में अधिक सुविधाएं और अच्छी सुरक्षाए प्रदान की जाती है शुरुवाती दौर में आपको कम तनख्वाह मिलती है बाद में धीरे धीरे बढ़ती जाती है.

> CNG KA FULL FORM IN HINDI 

मेरी बाते

तो दोस्तों उम्मीद करता हु, की bba ka full form in hindi आपको पता चल गया होगा और BBA कैसे करना है, BBA की फीस इत्यादि सवालों के जवाब भी पता चल गए होंगे तो अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल होतो आप हमें comments में पूछ सकते है हम निश्चित ही आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.
अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला होतो इसको अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सप्प और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करे.

Pratap Bhuria is a professional article writer who has been working in the field of blogging for the last 3 years. His interest is in blogging and in seeing new things and reading books.

Leave a Comment