B’day Special: Divyendu Sharma (Munna Bhaiya) का जीवन परिचय

|

ये भी पढ़े:

Actor Ajay Devgan की सफलता का सफर

कौन है Divyendu Sharma

Bollywood में कई ऐसे सितारे है जिन्हें चमकने में थोड़ा समय जरूर लगा लेकिन जब उन्होंने चमकना शुरू किया तो बाकी सब सितारे उनके सामने फीके पड़ गए। कुछ ऐसे ही सितारों में से एक है Divyendu Sharma जिन्हे हममे से ज्यादातर लोग Munna Bhaiya के नाम से जानते है। फ़िल्मी जगत में Divyendu का नाम पहले ज्यादा कोई नहीं जनता था लेकिन जब उन्होंने Web Series Mirzapur में अभिनय निभाया तो हर जगह उनकी चर्चाएं शुरू हो गई। गौरतलब है कि, Corona Virus के चलते सभी Theaters पर ताला लग गया है। इसी दौरान OTT Platform ने हमारे निजी जीवन में जगह बना ली है।

जिसके चलते आज हर इंसान वेब सीरीज का शौकीन हो गया है। Web Series की इस दुनिया में Mirzapur ने अपनी इस अलग पहचान बनाई है। साथ ही इस सीरीज ने कई छुपे हुए सितारों को भी उभरा है। उन्ही में से एक है Divyendu Sharma वहीं आपको बता दें कि आज हमारे Munna Bhaiya का बर्थडे है। आज हम बात करेंगे Divyendu Sharma के बारे में, उनके करियर के बारे में और उनके निजी जिंदगी के बारे में। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और पढाई

Divyendu Sharma का जन्म 19 जून 1983 को भारत की राजधानी दिल्ली में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। Divyendu Sharma के पिता होटल जनपथ में एम्प्लोई है हालांकि अभी तक इनकी माता के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। Divyendu Sharma की पत्नी का नाम Akanksha Sharma है।

Devyendu Sharma as Liquid
Devyendu Sharma as Liquid

साथ ही अगर पढाई की बात की जाए तो Divyendu Sharma ने दिल्ली के एक जाने-माने कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। यहां बता दें कि उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज दिल्ली से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया है। Divyendu बचपन से ही एक होनहार छात्र रहे हैं। Divyendu Sharma ने 2 साल Acting में डिप्लोमा भी किया है और फिल्मों में आने से पहले इन्होंने लगभग 3 साल तक थिएटर में काम किया है।

करियर

Divyendu Sharma ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत Madhuri Dixit की फिल्म “अजा नाच ले” से की थी। इस फिल्म में Divyendu ने एक बहुत ही छोटा सा साइड का रोल निभाया था। इस फिल्म के बाद फिर उनकी पहली फिल्म “प्यार का पंचनामा” की थी जिसमें दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया था। आपको याद होगा कि, इस फिल्म में लिक्विड नाम का एक कैरक्टर था जिसकी भूमिका Divyendu ने निभाई थी। आपको बता दें कि, इस मूवी के लिए उन्हें मोस्ट प्रोमिसिंग न्यूकमर स्क्रीन अवार्ड भी मिला था।

Divyendu as Munna
Divyendu as Munna

इन मूवीज के बाद उसके बाद उन्होंने चश्मे बद्दूर, टॉयलेट एक प्रेम कथा, बत्ती गुल मीटर चालु जैसी फिल्मों में अभिनय किया। जिसे दर्शकों ने काफी सराहा था। इसके अलावा उन्होंने अमेजॉन प्राइम की एक Web Series Mirzapur और Mirzapur 2 में भी एक्टिंग की थी जिसकी वजह से उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली क्योंकि उनके द्वारा निभाई गई भूमिका को लोगों ने बहुत अधिक पसंद किया था। सोशल मीडिया पर भी इनकी बहुत वाहवाही हुई थी और इस फिल्म ने उन्हें bollywood का एक चमकता सितारा बना दिया।

अवार्ड्स

Divyendu को 2011 में मूवी “प्यार का पंचनामा” के लिए स्क्रीन अवार्ड की तरफ से बेस्ट मेल डेब्युट का अवार्ड मिला था।
2018 में इन्हे “मिर्जापुर वेब सीरीज” के लिए आई रील अवार्ड की तरफ से बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड मिला था।

Munna Bhaiya

Bollywood में Divyendu को अब लोग Munna Bhaiya के नाम से ज्यादा जानते है। आपको बता दें कि, इसी नाम से Divyendu को अपनी पहचान मिली है। अगर आप भी Web Series के शौकीन है तो आपने Divyendu Sharma की भी वेब सीरीज देखी होंगी। Divyendu ने अमेजॉन प्राइम की एक वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ में भी काम किया है। ‘मिर्जापुर’ में दिव्येंदु शर्मा ने मुन्ना त्रिपाठी यानि मुन्ना भईया का किरदार निभाया था।

मुन्ना भईया के किरदार को लोगों द्वारा काफी सराहा गया था। इसके बाद दिव्येंदु शर्मा ‘मिर्ज़ापुर 2’ में भी मुन्ना भईया के किरदार में नजर आए थे। मिर्जापुर वेब सीरीज में उनकी एक्टिंग और डायलॉग लोगो को बहुत ही पसंद आई। इस सीरीज में इनके अभिनय को दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया गया है।

लव स्टोरी

Divyendu Sharma को आप “one woman man” भी कह सकते है क्योकि उन्होंने जिससे प्यार किया उसी को अपनी जीवन संगिनी बनाया। आपको बता दें कि, Divyendu Sharma की अब तक सिर्फ एक ही गर्लफ्रेंड रही है जिसका नाम Akanksha है। दोनों की लव स्टोरी कॉलेज के समय शुरू हुई और दोनों ने इसे शादी के मुकाम पर लाया। इस प्रकार जिस लड़की से उन्होंने प्रेम किया उसी को ही अपनी अर्धांगिनी बनाया। इसमें कोई दोमत नहीं है कि, Divyendu Sharma एक बहुत ही अच्छे कलाकार और प्रतिभा के धनी अभिनेता है और एक अच्छे बेटे और पति भी है।

Devyendu and Akanksha
Devyendu and Akanksha

सोशल मीडिया

Divyendu Sharma सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है। वहीं सोशल मीडिया पर उनके लाखों-करोड़ों फैन्स है। आपको बता दें कि, Divyendu Sharma सोशल मीडिया पर आए दिन MEMES पर शुमार रहते है। वहीं बात की जाए उनके फॉलोवर्स की तो उनके instagram पर 1.6 मिलियन फॉलोवर्स है। साथ ही twitter पर उनके 97.8 K फॉलोवर्स है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Divyendu Sharma के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment