B’DAY SPECIAL: अरिजीत के लिए नहीं था आसान ये मुकाम

|

कौन है अरिजीत सिंह

BOLLYWOOD के FAMOUS SINGER और MUSIC COMPOSER ARIJIT SINGH का आज BIRTHDAY है। ARIJIT SINGH आज 34 साल के हो गए है। ARIJIT को आज हर कोई उनकी आवाज से पहचानता है। उनकी आवाज ने लोगों के दिलों पर ऐसा जादू किया है कि चाहें बच्चा हो या बूढ़ा हर कोई उनके गानों का दीवाना है। अरिजीत ने अपने करियर की शुरुआत 2005 में एक वास्तविक कार्यक्रम फेम गुरुकुल से की थी। वहीं 2013 में आई फिल्म “AASHIQUI 2” के गानों से उन्हें पहचान मिली। खासतौर पर गाना “तुम ही हो” को लोगों ने बेहद पसंद किया था, इस गाने को लोगों ने बेहद पसंद किया था। जिसके लिए ARIJIT को 59वां फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार में सबसे अच्छा पुरुष गायक चुना गया था। इसके अलावा 61वां फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार इनका “सूरज डूबा है” गाने की भी लोगों ने बहुत सराहना की थी और इस गाने को सबसे अच्छा गाना चुना गया था। जिसके बाद अरिजीत को वर्ष 2018 में “रोके न रुके नैना” गाने के लिए भी फ़िल्म फ़ेयरअवार्ड दिया गया है और फ़िल्म राज़ी में “ए वतन” के लिए 2019 में BEST MALE SINGER AWARD मिला है।

Arijit Singh on composing music for 'Pagglait' - Telegraph India

परिचय

WEST BANGAL के MURSHIDABAD में जन्मे ARIJIT के पिता पंजाबी और मां बंगाली हैं। शुरुआत में उन्हें घर से ही संगीत की TRANNING दी गई। आपको बता दें कि ARIJIT की दादी गायन करती थीं और उनकी आंटी भारतीय क्लासिकल संगीत में प्रशिक्षित हैं। अरिजीत ने अपनी माँ से भी संगीत सीखा है उनकी माँ गायन के साथ-साथ तबला भी बजाती हैं।

पढ़ाई

ARIJIT ने मुर्शिदाबाद के राजा बिजय सिंह हाईस्कूल से पढ़ाई की। जिसके बाद उन्होंने श्रीपत सिंह से अपना COLLEGE COMPLETE किया। अरिजीत के शिक्षकों के अनुसार, वे एक DICENT बच्चे थे लेकिन उन्हें MUSIC में ज्यादा INTEREST था। संगीत के प्रति लगाव देखते हुए उनके परिवार ने भी उन्हें PROFESSIONALLY TRAINED करने का निर्णय लिया। जिसके बाद उन्होंने INDIAN CLASSICAL MUSIC राजेंद्र प्रसाद हजारी से सीखा साथ ही तबला वादन धीरेंद्र प्रसाद हजारी से सीखा। वहीं बीरेंद्र प्रसाद हजारी ने उन्हें रबींद्र संगीत और पाॅप संगीत सिखाया।

शादी

आपको बता दें कि अरिजीत सिंह की दो शादी हुई है। उनकी पहली शादी 2013 में हुई थी। उन्होंने रियलिटी शो के दौरान मिली CO-CONTESTANT से साल 2013 में की थी। लेकिन आपसी मतभेदों के चलते यह शादी ज्यादा दिन नहीं चल पाई और 2013 में ही दोनों अलग हो गए। जिसके बाद ARIJIT SINGH ने अपनी CHILDHOOD दोस्त KOYAL ROY के साथ 7 फेरे लिए। उनकी शादी 20 जनवरी 2014 को पश्चिम बंगाल के तारापीठ मंदिर से हुई थी। अरिजीत ने अपने FANS को खुद यह खुशखबरी SOCIAL MEDIA के जरिए दी थी। साथ ही उन्होंने कोयल के साथ PHOTO भी UPLOAD की थी। आपको बता दें कि, उनकी पत्नी कोयल की भी यह दूसरी शादी थी और उनकी एक लड़की भी है।

करियर

सिंगिंग का सफर अरिजीत सिंह के लिए बहुत STRUGGLE वाला रहा लेकिन उनकी आवाज की वजह से पहली बार में ही उनके हाथ JACKPOT लग गया। सन 2005 में ARIJIT ने उनके गुरु राजेंद्र प्रसाद हजारी के कहने पर रियलिटी शो फेम गुरूकुल का ऑडीशन दिया। लेकिन कही न कही अरिजीत को लग रहा था कि, INDIAN CLASSICAL MUSIC की परंपरा अब ख़तम हो गई है। लेकिन बाद में उन्होंने इसमें हिस्सा लिया।

अफ़सोस अरिजीत फाइनल में हार गए लेकिन यही से उनके करियर की शुरुआत हुई। इस शो में ही संजय लीला भंसाली ने अरिजीत को पहली बार नोटिस किया और उन्हें अपनी अपकमिंग फिल्म ‘सावरिया‘ में गाने का मौका दिया। जिसके बाद उन्होंने एक और REALITY SHOW में ऑडिशन दिया और इस शो के दौरान उन्होंने सबका दिल जीता और साथ ही शो भी जीता। SHOW जीतने के बाद, ARIJIT ने अपना RECORDING SETUP तैयार किया और MUSIC PROGRAMING का सफर शुरू किया।

Arijit Singh Audition in Indian Idol | Young Arijit Singh Indian Idol First Audition. - YouTube

जिसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने असिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर के तौर पर SHANKAR-EHSAAN-LOY, SHEKHAR-VISHAL और MITHUN के साथ काम किया। इस दौर की ख़ास बात यह थी कि, SHANKAR MAHADEVAN ने ARIJIT को मनाया कि वे उनके गानों को अपनी आवाज दें। लेकिन अरिजीत ने मना कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें एक “POPULAR VOICE” बनना है।

BOLLYWOOD का सफर

2010 में अरिजीत ने बॉलीवुड में अपना कदम रखा। उन्होंने मशहूर प्रीतम चक्रवर्ती के साथ उनकी तीन फिल्मों में काम किया। यह FILMS थी GOLMAAL 3, CROOK और ACTION REPLAY थी। जिसके बाद अरिजीत ने 2011 में अपना BOLLYWOOD MUSIC DEBUT मिथुन के बनाए गाने ‘फिर मोहब्बत’ को अपनी आवाज दी। हालांकि यह गाना 2009 में ही रिकाॅर्ड हो गया था, लेकिन यह गाना 2011 में रिलीज हुआ।

इसके बाद तो अरिजीत की जिंदगी ने अलग ही मोड़ ले लिया। उनके पास BACK TO BACK गाने मिले। वहीं ARIJIT ने फिल्म एजेंट विनोद के गाने राबता को गाया। इसके अलावा उन्होंने प्रीतम के लिए तीन अन्य फिल्मों में भी गाने डब किए। जिसमें प्लेयर्स, काॅकटेल और बरफी जैसी बड़ी फिल्में शामिल रही। सिंह ने चिरंतन भट्ट के लिए “1920: एविल रिटर्न्स” के गाने भी गाये और फिल्म शंघाई में विशाल-शेखर के लिए ‘दुआ’ गाने को अपनी आवाज दी। वहीं इस गाने के लिए अरिजीत को MIRCHI MUSIC AWARD में UPCOMING MALE PLAYBACK SINGER का अवार्ड मिला।

आशिकी 2 ने दिया अलग मुकाम

वहीं 2013 में आई FILM “AASHIQUI 2” ने अरिजीत की सफलता में चार चाँद लगा दिए। आशिकी 2 का गाना “तुम ही हो” की वजह से अरिजीत को भारी सफलता और पहचान मिली। इस गाने के लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले। उन्होंने फिल्म के अन्य गानों में भी जनता का प्यार पाया। इसके बाद उन्होंने FILM “यह जवानी है दीवानी” के गाने जैसे दिल्लीवाली गर्लफ्रेंड, कबीरा और इलाही को भी अपनी आवाज दी। जिसके बाद से अब तक अरिजीत ने कई गानों को अपनी आवाज दी और लोगों के दिलों में घर बसा लिया।

Arijit Singh: I would like to try other languages which I have not explored yet

मेरी बातें

आशा करती हु कि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अरिजीत सिंह के बारे में इस POST से आपको अच्छी INFOMATION मिली होगी। आज अरिजीत का जन्मदिन है आप भी उन्हें SOCIAL MEDIA के जरिए WISHES दे सकते है। उनका TWITTER ACCOUNT “TheArijitSingh” के नाम से है और वे INSTAGRAM में https://www.instagram.com/arijitsingh/ के नाम से है। आपको अगर इस पोस्ट से RELATED कोई भी DOUBT हो तो आप COMMENTS के जरिए हमसे पूछ सकते है और अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने करीबियों के साथ भी इसे SHARE कर सकते है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment

close