B’day special: VICKY KAUSHAL का अब तक का सफर

|

यह भी पढ़े:

UNDER WORLD DON DAWOOD IBRAHIM का जीवन परिचय

कौन है VICKY KAUSHAL

VICKY KAUSHAL बॉलीवुड के मशहूर अभिनेताओं में से एक है। उन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी एक अलग पहचान कायम कर ली है। आपने “संजू” MOVIE देखी है? जी हां, वहीं MOVIE जो हमारे संजू बाबा यानी संजय दत्त के ऊपर बनी है। उसमे जो कमली था संजय दत्त का जिगरी दोस्त उसकी भूमिका निभाई थी VICKY KAUSHAL ने। VICKY KAUSHAL ने इसके पहले कई मूवीज की थी लेकिन इस मूवी से उन्हें उनकी पहचान मिली थी। आपको बता दें कि, आज VICKY KAUSHAL का जन्मदिन है।

आज हम आपके साथ VICKY KAUSHAL के असल जीवन से रूबरू कराएंगे। आज हम बात करेंगे VICKY KAUSHAL के बारे में, उनकी निजी जिंदगी के बारे में, उनके करियर के बारे में। क्या आप जानते है VICKY KAUSHAL एक एक्टर से पहले असिस्टेंट डिरेक्टर थे लेकिन वे कैसे एक एक्टर के रूप में उभरे इसे जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना पड़ेगा। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और परिवार

VICKY KAUSHAL का जन्म सपनों के शहर मुंबई में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इनका परिवार पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला है लेकिन बाद में ये मुंबई आ कर बस गए। VICKY के पिता का नाम शाम कौशल है जो बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में प्रसिद्ध एक्शन निर्देशक बने, जोकि अब एक जाने माने स्टंटमैन भी हैं। उनकी माँ का नाम वीणा कौशल है VICKY दो भाई है।

उनके भाई का नाम सनी कौशल है, जो एक सहायक निर्देशक है, जिन्होंने ‘माय फ्रेंड पिंटू’ एवं ‘गुंडे’ जैसी फिल्मों के साथ काम किया है, इसके अलावा वे एक अभिनेता भी है। VICKY के पिता शाम कौशल सन 1978 में मुंबई आयें और कई सालों तक संघर्ष और कठोर परिश्रम किया। इनके पिता ने कई सुपरहिट फिल्मों जैसे ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’, ‘3 इडियट्स’ और ‘बजरंगी भाईजान’ में काम किया है।

पढाई

VICKY पढाई में काफी अच्छे थे। उन्हें पढाई करना, फ़िल्में देखना एवं क्रिकेट खेलना काफी पसंद था। VICKY की शुरूआती शिक्षा मुंबई के शेठ चुनीलाल दामोदरदास बर्फिवाला हाई स्कूल से पूरी हुई। स्कूल के दौरान VICKY अक्सर स्किट्स, ड्रामा, वेशभूषा एवं डांस प्रतियोगिता में भाग लिया करते थे। इनके पिता अपने बेटे का अच्छा करियर बनाना चाहते थे, इसके चलते विक्की ने मुंबई के राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।

करियर

VICKY KAUSHAL के इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद उनकी एक आईटी कंपनी में जॉब लग गई, लेकिन उन्होंने एक इंडस्ट्रियल यात्रा के दौरान यह महसूस किया, कि उन्हें कार्यालय की नौकरी नहीं, बल्कि फिल्मों में करियर बनाना चाहिए। उन्होंने कुछ समय के लिए ही इंजीनियरिंग की नौकरी की और फिर वे अपने पिता के साथ फिल्म के सेट जाने लगे।

इस दौरान उन्होंने किशोर नामित कपूर की एकैडमी में एक्टिंग की क्लासेस भी ज्वाइन की। आपको बता दें कि, VICKY KAUSHAL, नसीरुद्दीन शाह और मानव कॉल के थिएटर ग्रुप्स का हिस्सा भी बने थे। फिर उन्होंने क्राइम ड्रामा फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के दोनों पार्ट में अनुराग कश्यप के सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। इस तरह से इन्होंने फिल्मों में करियर बनाने का फैसला किया।

बॉलीवुड में पहला कदम

VICKY KAUSHAL हमेशा से ही बॉलीवुड के टच में रहे लेकिन उसके बाद भी उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। वहीं VICKY KAUSHAL ने ऑडिशन देने शुरू कर दिए थे। इस दौरान VICKY को बॉलीवुड में कदम रखने का पहला मौका मिला। साल 2012 में ANURAG KASHYAP के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’ में काम किया था। हालांकि इस फिल्म में उन्हें बहुत ही छोटा रोल मिला था।

Vicky Kaushal in Massan
Vicky Kaushal in Massan

इसके बाद सन 2015 में आई फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’, और सन 2013 में आई प्रयोगात्मक लघु फिल्म ‘गीक आउट’ में भी छोटी भूमिकायें निभाईं। जिसके बाद सन 2015 में नीरज घायवन द्वारा निर्देशित स्वतंत्र ड्रामा फिल्म ‘मसान’ में विक्की कौशल ने मुख्य किरदार के रूप में बॉलीवुड में डेब्यू किया था। मसान फिल्म से उन्हें सकारात्मक रिव्यू मिले थे। VICKY के साथ इस फिल्म में अभिनेता संजय मिश्रा एवं अभिनेत्री ऋचा चड्डा ने भी काम किया था।

विक्की कौशल की मूवीज

साल 2018 में आई मूवी “राजी” में भी VICKY ने अहम भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में विक्की के साथ महेश भट्ट की बेटी ALIA BHATT भी अहम भूमिका में थी। इस फिल्म में आलिया के अभिनय की काफी तारीफें की गई थी और साथ ही इकबाल की भूमिका निभाने वाले विक्की के अभिनय को भी बहुत सराहा गया था।

Vicky Kaushal In Raji
Vicky Kaushal In Raji

 

इस फिल्म से मिली पहचान

राजी के बाद साल 2018 में ही VICKY की एक और फिल्म आई। इस फिल्म से विक्की को उनकी पहचान मिली थी। यह फिल्म थी “संजू” अभिनेता संजय दत्त के अब तक के विवादों से घिरे जीवन को दर्शाते हुए इस फिल्म बनाया गया था। इस फिल्म में VICKY ने SANJAY DUTT के जिगरी दोस्त कमली का किरदार निभाया था। इस फिल्म में VICKY कौशल के साथ RANBEER कपूर ने अहम भूमिका निभाई थी।

Vicky Kaushal In Sanju
Vicky Kaushal In Sanju

इस फिल्म में विक्की के अभिनय को लोगो ने बहुत सराहा था और इस फिल्म से उन्हें एक अलग पहचान मिली थी। उनके द्वारा किये गये अभिनय को लोगों ने बहुत पसंद किया था। यह फिल्म एक सुपरहिट फिल्म थी, जिसने 5.79 बिलियन की कमाई की थी। संजू के बाद VICKY ने एक और सुपर हिट फिल्म दी जिसका नाम था “उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक।” यह फिल्म सन 2016 के उरी हमले पर आधारित एक एक्शन फिल्म थी, जिसे सर्बिया में फिल्माया गया था। इस फिल्म में विक्की कौशल मुख्य किरदार के रूप में दिखाई दिए हैं।

सोशल मीडिया

VICKY अपनी पर्सनालिटी और गुड लुक्स की वजह से काफी चर्चित रहते है। फिल्म URI में उनकी एक्टिंग की लोगो ने बहुत तारीफ की थी इसके साथ ही उनकी फिट बॉडी के भी काफी लोग दीवाने है। वहीं अगर बात की जाए सोशल मीडिया की तो, विक्की SOCIAL MEDIA पर काफी एक्टिव रहते है। वे हमेशा अपने फैंस के साथ उनकी रेगुलर एक्टिविटीज शेयर करते है। आपको बता दें कि, VICKY  के इंस्टाग्राम पर 9.2 मिलियन फॉलोवर्स है साथ ही ट्विटर पर उनके 591.3K फोल्लोवेर्स है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

1 thought on “B’day special: VICKY KAUSHAL का अब तक का सफर”

Leave a Comment