BHIM App से पैसे कैसे कमाए?

|

क्या आप भी Bhim App से पैसे कैसे कमाए जानना चाहते हैं? यदि हाँ तब आज का यह article आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है. Technology के विकाश ने भारत में एक क्रांति ला दी है. और Technology का ही देन है की यह धीरे धीरे पूर्ण रूप से digital होता जा रहा है जैसे-जैसे ऑनलाइन सेवाएं विभिन्न क्षेत्र अपना रहे हैं.

उससे काम करना आसान हो गया है इस वजह से समय की काफी बचत हो जाती है आज ऐसी बहुत सारी Website तथा App बन चुके हैं जो online सेवा प्रदान करती हैं जिससे आप सामान खरीदना Movie booking, room booking, पैसे लेनदेन आदि कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम ऐसे ही सेवा के बारे में बताएंगे जो ऑनलाइन लेनदेन के कार्य करती है.

जैसा कि आपको पता ही है online money transfer करने के लिए बहुत सारे App तथा website है. यह Website तथा App आपके कामों को आसान बनाती है. आज हम ऐसे ही App के बारे में आपको बताएंगे जिसका नाम Bhim App है आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Bhim app क्या है तथा इससे कैसे पैसे कमाए जाते हैं उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे.

BHIM App क्या है?

BHIM एक UPI (Unified Payment Interface) पर आधारित एक Payment App है. इसका पूरा नाम Bharat Interface For Money है. यह सरकार के द्वारा संचालित App है जिसको भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने launch किया था.

14 अप्रैल को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर इस app को शुरू किया गया था. जिसके माध्यम से लोग अपने smartphone में इसे install कर online transaction कर पाए. इस App का इस्तेमाल कोई भी व्यापारी या सब्जी विक्रेता भी आसानी से कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले किसी भी App Store से BHIM App Download करना होगा, उसके बाद Mobile Number का प्रयोग करके अपनी Bank Account Details डालना होता है. जब आपके बैंक अकाउंट Add हो जाते हैं तो उसके बाद आप आसानी से किसी भी प्रकार का Online Transaction जैसे Money transfer, Mobile recharge, online ticket booking, room booking आदि कर सकते हैं.

BHIM App में Signup करने के बाद आपको एक VPA (Virtual Payment Address) प्राप्त होता है. यह VPA आपके Mobile Number या आपके ईमेल आईडी पर आधारित हो सकता है. यदि आप किसी अन्य व्यक्ति से भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके बैंक डिटेल्स नहीं देना होगा.

व्यक्ति केवल आपके VPA के माध्यम से आपको भुगतान कर सकता है. इसके बजाय यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को भुगतान करना चाहते हैं तो आप भी उस व्यक्ति के VPA या उसके Bank Details (Account Number, IFSC code) के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

इस ऐप को ऐसा Design किया गया है कि लोग आसानी से इससे अपने पैसों का लेनदेन कर सकते हैं तथा इसमें किसी भी प्रकार के तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता भी नहीं होती है.

Bhim app
Bhim app se paise kaise kamaye

BHIM App Refer करें और पैसे कमाएँ.

 

इस scheme के तहत, BHIM app को हर एक नयें बंदे को introduce करने पर आपको ₹10 का cashback दिया जायेगा. प्रधानमंत्री जी ने सूचना देते हुए यह भी कहा, कि यदि आप एक दिन में 20 लोगों को refer करेंगे, तो आप ₹200 कमा लेंगे.

इस referral प्रोग्राम की सूचना देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने quote करते हुए कहा कि, “बस दूसरे लोगों को BHIM App को use करना सिखा कर India receive करेगा कैशबैक और referral bonus.

यहां पढ़ो :Instagram से पैसे कैसे कमाए 2021 Best Trick

Referral Bonus कैसे प्राप्त करें?

“Referral Bonus Scheme” जोकि individuals के लिए है, तभी valid है जब आप और लोगों को BHIM App के platform पर लायेंगे और उन्हें BHIM App से transactions करने के लिए कहेंगे. Bonus BHIM App के दोनों users, exisiting और new user दोनों को दिया जायेगा. Referral को सफ़ल केवल तभी माना जायेगा यदि नया user BHIM App को use करके कम से कम 3 financial transactions कर ले.

तीन सफ़ल unique transactions के बाद जिनमे से हर एक transaction की limit कम से कम ₹50 की होनी चाहिए, exisiting और new user दोनों को Bonus amount के बारे में BHIM App के notification से सूचित कर दिया जायेगा. Exisiting user को इस app को refer करने पर ₹10 मिलेंगे जबकि नयें user को इस app को download करने और इससे transactions करने के लोए ₹25 मिलेंगे.

इस scheme के तहत, users एक महीने में अधिक से अधिक ₹300 कमा सकते हैं.

यदि आप किसी को BHIM app को refer करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps को follow कीजिये:

  1. Invite & Earn Rs. 100 Cash” के Banner पर click कीजिये.
  2. वहां से अपना referral code प्राप्त कीजिये और किसी के साथ भी शेयर कीजिये.
  3. फिर आपको अपने friend या फिर जिसको भी आपने app को refer किया है, उसे BHIM app से transaction करने के लिए कहिये. इस transaction के दौरान user से code पूछा जायेगा. यदि आपने जिसको भी refer किया होगा, वह आपका code भरता है तो ही आपको referral bonus मिलेगा. (referral code के तौर पर उसे आपका mobile number ही add करना होगा)

इस referral का वीडियो नीचे दिया गया हैं|  यह video हिन्दी भाषा में हैंं

नमस्कार दोस्तों, मैं Ghanshyam Patel, Help2Helpका Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.Com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है.

1 thought on “BHIM App से पैसे कैसे कमाए?”

  1. Thanks for providing a beautiful and helpful article on bhim upi id online kaise banaye. Once Again thanks for your valuable article. Please make some more articles like this. We will be very thankful to you.

    Reply

Leave a Comment

close