ANIL AMBANI की BIOGRAPHY

|

कौन है ANIL AMBANI

ANIL AMBANI एक INDIAN BUSSINESSMAN है। 2007 तक वे दुनिया के 6वें सबसे धनी व्यक्ति थे लेकिन वक्त का पहिया घूमा और 2018 में वे विश्व के 887 वें सबसे धनी व्यक्ति बने। दरअसल, अपने पिता DHEERUBHAI AMBANI की मृत्यु के बाद और अपने भाई MUKESH AMBANI से अलग होने के बाद उनकी संपत्ति काफी कम हो गई। आपको बता दें कि, ANIL AMBANI Reliance Capital and Reliance Communications के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और रिलायंस एनर्जी तथा पूर्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के उप अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे।

आज हम बात करेंगे ANIL AMBANI के निजी जीवन की, उनके BUSINESS की और उनके बिज़नेस में आई गिरावट के बारे में। अनिल अंबानी को उनके BUSINESS में धीरे-धीरे घाटा होने लगा ये घाटा क्यों हुआ? इसके बारे में जानने के लिए आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी पड़ेगी। तो आइए शुरू करते है:

परिचय

ANIL AMBANI का जन्म 4 जून 1959 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। इनके पिता का नाम DHEERUBHAI AMBANI था जो की एक Great industrialist थे, इनकी माता का नाम KOKILABEN AMBANI था। धीरूभाई अंबानी के दो बेटे और दो बेटियां है: मुकेश, अनिल अंबानी और दीप्ती सलगओकार और नीना कोठारी। ANIL AMBANI की शादी टीना मुनीम अंबानी से हुई। जो 19 के दशक की एक FAMOUS ACTREES थी। टीना-अनिल के दो बेटे है अनमोल और अंशुल।

anil ambani family
ANIL AMBANI

अनिल अंबानी ने मुंबई यूनिवर्सिटी के के.सी. कॉलेज से GRADUATION किया है और पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन से उन्होंने MBA किया। जिसके बाद उन्होंने पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री टीना मुनीम से शादी कर ली।

करियर

अनिल धीरुभाई अंबानी एक BUSINESSMAN और INVESTOR है। अनिल 2005 में आये रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन है। अनिल अंबानी रिलायंस कैपिटल और रिलायंस कम्युनिकेशन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और रिलायंस एनर्जी तथा पूर्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उप-अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे। 2014 की फ़ोर्ब्स की दुनिया के करोडपतियो की सूचि के अनुसार उनकी संपत्ति लगभग 5.9 बिलियन अमेरिकन डॉलर थी।

आपको बता दें कि, ANIL AMBANI BOLLYWOOD INDUSTRY के एक प्रख्यात प्रोडूसर भी है। अनिल का ज्यादा से ज्यादा ध्यान मनोरंजन में होता है जिसमे मुख्य रूप से 44 FM रेडियो स्टेशन, राष्ट्रिय स्तर पर DTH व्यवसाय, एनीमेशन स्टूडियो और बहोत से मल्टीप्लेक्स भी शामिल है।

अनिल की संपत्ति

अनिल के स्वर्गीय पिता धीरूभाई अंबानी द्वारा स्थापित रिलायंस समूह भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक घराना है। अनिल अंबानी समूह की चार फर्म है: रिलायंस कम्युनिकेशंस (RCOM), रिलायंस कैपिटल (RCL), रिलायंस एनर्जी (REL) और रिलायंस नेचुरल रेसौरसेस लिमिटेड (RNRL) इन चारों में निवेशकों की कुल संपत्ति 142384 करोड़ रुपए तक पहुँच गई है, जबकि प्रवर्तकों की कुल अनुमानित धारिता करीब 87000 करोड़ रुपये हैं। अनिल की ज्यादातर संपत्ति RCOM में इनके 65% अंशों से बनी है, जिसका बाजार मूल्य 10300 करोड़ रुपये हैं।

अनिल-टीना की लव स्टोरी

ANIL AMBANI और TEENA AMBANI की LOVE STORY से FILMY STORY से कम नहीं है। वहीं 1986 में टीना मुनीम की बिजनेस टायकून अनिल अंबानी से पहली मुलाकात हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक अनिल ने एक मैरिज फंक्शन में पहली बार टीना को देखा था। टीना ब्लैक ड्रेस में पहुंची थीं, जो अनिल को खासी पसंद आई। इस मुलाकात का जरिया टीना का भतीजा करण बना था।

टीना और अनिल की जब पहली बार मुलाकात हुई थी तब टीना Reliance ग्रुप के बारे में बिल्कुल नहीं जानती थी। टीना ने अनिल से पहली मुलाकात के समय तक रिलायंस के बारे में कुछ भी नहीं सुना था। हालांकि, टीना का कहना है कि पहली मुलाकात में अनिल उन्हें काफी पसंद आए थे। लेकिन अनिल के परिवारवाले इस रिश्ते के खिलाफ थे। वे नहीं चाहते थे कि कोई एक्ट्रेस उनके घर की बहू बने। जिसके बाद दोनों ने दूर होने का फैसला लिया।

anil teena
Anil-Teena

अनिल ने यह फैसला जब टीना को बताया तो, उन्होंने कोई रिएक्शन नहीं दिया। हालांकि, इससे TEENA को गहरा धक्का लगा था। बाद में परिवार की सहमति के बाद 1991 में अनिल और टीना की शादी हो गई।

कैसे हुई पतन की शुरुआत

2002 में जब धीरुभाई अंबानी की मृत्यु हुई तो उस समय उनकी वसीयत का बंटवारा नहीं हुआ था। जिसके बाद कोकिलाबेन अंबानी ने वसीयत का बंटवारा किया और मुकेश को रिलायंस इंडस्ट्रीज का अध्यक्ष और अनिल को प्रबंध निदेशक बनाया। आपको बता दें कि, उस समय रिलायंस ग्रुप की VALUE 28,000 करोड़ रुपये थी। मगर फिर दोनों भाइयों के बीच विवाद शुरू हुआ और 2005 में कंपनी दोनों में विभाजित हो गई। ANIL ने दूरसंचार, बिजली उत्पादन और वित्तीय सेवाओं के कारोबार को संभाला, वहीं MUKESH ने तेल-शोधन और पेट्रोकेमिकल व्यवसायों को रखा। उन्होंने 2010 तक एक गैर-प्रतिस्पर्धा संधि पर भी हस्ताक्षर किए।

mukesh neeta anil teena
Mukesh-Neeta-Anil-Teena

धीरे-धीरे ANIL की कंपनी को घाटा होने लगा और एक के बाद एक कंपनी डिफॉल्ट हुई। जिसके बाद 2017 में Reliance Communications ने अपना WIRELESS BUSINESS बंद कर दिया। वहीं मई 2018 में ये दिवालिया कार्यवाही में आ गयी। मई 2019 में RELIANCE CAPITAL ने अपना म्यूचुअल फंड कारोबार बेच दिया। 7 जनवरी 2020 को रिलायंस पावर 685 करोड़ रुपये का लोन चुकाने में डिफॉल्ट हुई। RELIANCE INFRA पर 148 अरब रुपये का कर्ज चढ़ गया।

जिसके बाद 31 दिसंबर 2019 तक ANIL AMBANI समूह की कंपनियां जिनमें रिलायंस कम्युनिकेशंस, रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग, रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, और रिलायंस पावर शामिल हैं, 43,800 करोड़ रुपये से अधिक के लोन पर डिफॉल्ट हो गयी।

अवार्ड

TIMES OF INDIA TNS चुनाव 2006 के लिए BUSINESSMAN OF THE YEAR
2004 Platts Global Energy Awards हेतु SEO OF THE YEAR
2003 में ‘MTV YOUTH ICON OF THE YEAR’
Bombay Management Association 2002 में ENTREPRENEUR OF THE DECADE AWARD

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment