BHUMI PEDNEKAR का जीवन परिचय

|

ये भी पढ़े:

RAHUL VOHRA के जाने से गई YOUTUBE की रौनक

BHUMI PEDNEKAR BOLLYWOOD की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक है। BHUMI PEDNEKAR ने अपनी एक के बाद एक हिट फिल्मो की वजह से बहुत कम समय में ही अपनी एक अलग पहचान बनाई है। BHUMI हमेशा ही चर्चाओं की सुर्खियों में बनी रहती है कभी वे अपने वेट ट्रांसफॉर्मेशन को लेकर चर्चाओं का विषय बनती है तो कभी अपनी एक्टिंग के लिए शुमार रहती है। आपको बता दें कि, BHUMI ने एक्टिंग से पहले कुछ समय तक यश राज फिल्म्स में एक असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था। जिसके बाद उन्होंने BOLLYWOOD में कदम रखने का विचार किया।

आज हम बात करेंगे BHUMI PEDNEKAR की, उनकी निजी जिंदगी की, उनके करियर की और कुछ अनकही बातों की। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और पढाई

BHUMI PEDNEKAR का जन्म 18 जुलाई 1989 को MUMBAI में हुआ था। उनके पिता का नाम ‘सतीश’ था जिनका दिहंत हो चुका है। भूमि की माँ का नाम ‘सुमित्रा’ है। भूमि की एक जुड़वाँ बहन है जिनका नाम ‘समीक्षा’ हैं। समीक्षा पेशे से एक लॉयर हैं। BHUMI PEDNEKAR ने अपने स्कूल की पढाई ‘आर्य विद्या मंदिर स्कूल, जुहू, मुंबई से पूरी की थी।

Bhumi Pednekar
Bhumi Pednekar

इसके बाद उन्होंने ‘व्हिस्टलिंग वुड इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फिल्म, कम्युनिकेशन & मीडिया आर्ट्स’, मुंबई से कॉलेज की पढाई पढ़ी थी। आपको बता दें कि, एक बार BHUMI को कॉलेज से निकाल दिया गया क्युकि वे ज्यादा कॉलेज में हाजिरी नहीं देती थी।

करियर

अपनी पढाई पूरी करने के बाद BHUMI ने यश राज फिल्म्स में लगभग 6 सालो तक असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था। इसके बाद BHUMI ने फिल्मों की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाई। जिसके चलते 2015 में BHUMI PEDNEKAR को उनकी पहले फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ मिली। इस फिल्म से ही भूमि ने BOLLYWOOD में अपनी जगह बना ली थी। उसी साल BHUMI को ‘वाई-फिल्म्स’ की मिनी वेब-सीरीज़ ‘मैन वर्ल्ड’ में देखा गया था।

Bhumi Transfomation
Bhumi Transfomation

साथ ही 2015 में BHUMI को यूट्यूब पर जेंडर असमानता के बारे में चार-भाग के सीरियल के प्रीमियर में देखा गया था जिसमे उनके साथ अभिनेत्री PARINEETI CHOPDA, KALKI KOCHLIN और RICHA CHADDA को भी देखा गया था। इसके बाद उन्होंने ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’, ‘शुभ मंगल सावधान’, ‘सांड की आँख’, ‘बाला’ जैसी बड़ी बड़ी फिल्मो में काम करने का मौका मिला और उन्होंने अपने अभिनय को बखूबी निभाया।

सफलता की सीढ़ी

BHUMI को लगातार सलफता हाथ लग रही थी और वे सफलता के रस्ते पर बखूबी चल रही थी। जिसके चलते साल 2018 में BHUMI PEDNEKAR को ‘फोर्ब्स इंडिया’ ने अपनी ’30 अंडर 30′ की लिस्ट में शामिल किया था। उसी साल भूमि को NETFLIX के सीरीज ‘लस्ट स्टोरीज़’ में देखा गया था।

मूवी लिस्ट

MOVIE                        YEAR

दम लगा के हईशा              2015
टॉयलेट- एक प्रेम कथा         2017
शुभ मंगल सावधान             2017
सोनचिरैया                       2019
सांड की आंख                   2019
बाला                             2019
शुभ मंगल ज्यादा सावधान      2020
भूत: द हॉन्टेड शिप             2020
डॉली किटी और वोह चमकते सितारे 2020
दुर्गमती: द मिथ                 2020
बधाई दो                         2021

अवार्ड

YEAR                                   AWARD                                              MOVIE
2016                              ‘फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स’ ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’             ‘दम लगा के हईशा’
2016                              ‘प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स’ ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’  ‘दम लगा के हईशा’
2016                              ‘स्क्रीन अवार्ड’ ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’                      ‘दम लगा के हईशा’
2016                              ‘ज़ी सिने अवार्ड्स’ ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’                  ‘दम लगा के हईशा’
2016                              ‘स्टारडस्ट अवार्ड्स’ सुपरस्टार ऑफ़ टुमारो– फीमेल’  ‘दम लगा के हईशा’
2016                              ‘बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स’                         ‘दम लगा के हईशा’                                                    ‘मोस्ट एंटरटेनिंग एक्ट्रेस इन ए सोशल रोल’                                        2016                              ‘इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवार्ड्स’          ‘दम लगा के हईशा’                                                  ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’

ब्यूटी टिप्स

BHUMI PEDNEKAR ने एक INTERVIEW में के दौरान उनकी GLOWING SKIN का राज बताया था। उन्होंने बताया कि, फेस पर वह बादाम का तेल और विटामिन ई का इस्तेमाल करती हैं। जिससे उनकी स्किन सॉफ्ट बनी रहती हैं। आपको यह भी बता दें कि बादाम का तेल ना केवल स्किन के लिए बल्कि बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता हैं। GLOWING SKIN और स्लिकी बालों के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

BHUMI PEDNEKAR ने बताया है कि MAKEUP करना जितना जरुरी है उतना ही MAKEUP को उतरना भी जरुरी है। दिनभर की शूटिंग के बाद जब भूमि अपने घर जाती है तो वे मेकअप रिमूव करना कभी नहीं भूलती। आपको बता दें कि ज्यादा समय तक MAKEUP करने से चेहरे पर डस्ट जमा हो जाती है। जो कि स्किन के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले मेकअप उतारकर सोना चाहिए।

PERFACT BODY और PERFACT SKIN के लिए एक सही DIET भी काफी जरूर है। वहीं अपनी डाइट का भूमि भी बहुत ख्याल रखती है। आपको बता दें कि, भूमि नाश्ते में उबले अंडे खाती हैं। वहीं लंच में वह ब्राउन राइस, चिकन, खीरा और गाजर खाती हैं। शाम के समय वह फल घाती हैं। भूमि रात के समय मछली खाती हैं। अगर वह शाकाहारी भोजन में वह पनीर और उबली सब्जियां खाती हैं। भूमि हेल्दी खाना ही प्रिफर करती है।

सोशल मीडिया

BHUMI सोशल मीडिया पर काफी ACTIVE रहती है। SOCIAL MEDIA पर उनके लाखों फॉलोवर्स है और वे हमेशा ही अपने फैंस का ध्यान रखती है। BHUMI ज्यादातर अपने FANS के लिए ब्यूटी टिप्स और सीक्रेट्स शेयर करती है। वहीं अगर बात की जाए फॉलोवर्स की तो INSTAGRAM पर BHUMI के 6.3 मिलियन फॉलोवर्स है और TWITTER पर उनके 867K फॉलोवर्स है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment

close