Bollywood के Famous Actor Anil Kapoor की जीवनी

|

ये भी पढ़े:
Journalist Sudhir Chaudhary का सफल जीवन परिचय

कौन है Anil Kapoor

Anil Kapoor, Bollywood जगत का एक ऐसा नाम जिसे आज हर एक इंसान जनता है। आपको बता दें कि, Bollywood में अपनी एक्टिंग और स्टाइल के लिए मशहूर Anil Kapoor 64 साल के हैं लेकिन आज भी कोई उन्हें देख कर यह नहीं बता सकता की वो कितने साल के है। आपको बता दें कि, Anil Kapoor फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखते है। Anil Kapoor भले ही आज फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर्स में से एक हैं लेकिन एक वक्त ऐसा था जब वो एक किराये के माकन में रहते थे। और उनका परिवार मुंबई में Raj Kapoor के गैरेज में रहा करता था। धीरे-धीरे समय बदला और उनकी जिंदगी भी गुलजार हो गई।

Anil Kapoor Family
Anil Kapoor Family

वहीं Anil Kapoor जहा एक वक्त अपनी एक्टिंग को लेकर चर्चों में शुमार रहते थे वही अब वो अपनी लाइफस्टाइल और पर्सनालिटी के लिए जाने जाते है। आपको बता दें कि, आज अनिल कपूर ने एक ऐसी पर्सनालिटी बनाई है की नई जनरेशन के स्टार की फिजिक्स भी उनके आगे फेल है। साथ ही आज हम बात करेंगे Anil Kapoor की, उनके निजी जीवन की और उनके करियर की। साथ ही आज हम उनके बारे में वो तमाम बातें जानेंगे जो हममे से कई लोग नहीं जानते है। तो चलिए शुरू करते है Anil Kapoor का जीवन परिचय:

परिचय

Anil Kapoor का जन्‍म 24 दिसंबर, 1959 को चेंबूर, मुंबई में हुआ था। Anil जाने माने फिल्म निर्माता सुरेन्द्र कपूर के बेटे हैं। उनके बड़े भाई बोनी कपूर एक प्रसिद्द निर्माता हैं और उनके छोटे भाई संजय कपूर भी एक अभिनेता हैं। उनकी माता का नाम निर्मल कपूर है। उनकी एक बहन भी है जिसका नाम रीना कपूर है। वहीं, साल 1984 में Anil Kapoor की शादी सुनीता कपूर से हुई है। दोनों ने लव मैरिज की है Anil-Sunita के तीन बच्‍चे हैं। जिनका नाम Sonam Kapoor जोकि एक अभिनेत्री है, Riya Kapoor जोकि पेशे से एक प्रोडूसर है और Harshwardhan Kapoor जो की पेशे से एक अभिनेत्रा है।

पढाई

Anil Kapoor ने अपनी शुरुआती शिक्षा मुंबई से ही की। इसके बाद इन्होंने ग्रेजुएशन करने के लिए मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज में दाखिला लिया था, लेकिन कम अटेंडेंस होने के कारण इन्हें इस कॉलेज से निकाल दिया गया था। जिसके कारण अनिल अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा नहीं कर सकें थे और ये केवल 12 वीं पास ही हैं। इसके बाद Anil Kapoor ने पुणे फिल्म संस्थान में अभिनय कोर्स करने के लिए अप्लीकेशन दिया लेकिन दुर्भाग्यवश उनको एडमिशन नहीं मिला। एडमिशन ना मिलने से Anil Kapoor निराश तो थे पर उन्होने हिम्मत नहीं हारी और निकल पड़े इस मायानगरी में संघर्ष किया।

करियर

Anil Kapoor ने साल 1971 में हिंदी फिल्मों में कार्य करना शुरू किया था। आपको बता दें कि, हिंदी फिल्मों में काम करने के अलावा इन्होने तेलुगू फिल्म, कन्नड़ फिल्म, मलयालम और अंग्रेजी फिल्मों मे भी अभिनय किया है। साल 1980 में Anil Kapoor की पहली तेलुगू फिल्म “वाम्सा वृक्षम” आई थी और साल 1983 में इनकी पहली कन्नड़ फिल्म “पल्लवी अनु पल्लवी” भी आई थी। वहीं साल 1997 में इनकी पहली मलयालम फिल्म आई थी। Anil Kapoor उन अभिनेताओं में से एक है जिन्होंने हिंदी के अलावा भी कई भाषाओं की फिल्मों में नाम कमाया है।

Anil-Shreedevi
Anil-Shreedevi

वहीं आपको बता दें कि, Anil ने साल 1979 में पहली हिंदी फिल्म “हमारे तुम्हारे” में अभिनय किया था। इस फिल्म में Anil ने उस वक्त के संजीव कुमार और राखी के साथ इस मूवी में काम किया था। हालांकि इस फिल्म में Anil का रोल काफी छोटा सा था लेकिन इस फिल्म में इन्होंने विपन नाम के व्यक्ति की भूमिका अदा की थी। हालांकि ‘हमारे तुम्हारे’ फिल्म अनिल की प्रथम हिंदी डेब्यू फिल्म नहीं थी, क्योंकि इन्होंने इस फिल्म से पहले एक और हिंदी फिल्म में अभिनय किया था।

इस फिल्म का नाम “तू पायल मैं गीत’ था। Anil की यह फिल्म सिनेमा घरों में कुछ कारणों की वजह से रिलीज़ नहीं की गई थी। इस फिल्म में Anil ने शशि कपूर के बचपन का किरदार निभाया था। आपको बता दें कि, Anil Kapoor जब महज 14 साल के थे उस वक्त उन्होंने यह मूवी में अभिनय किया था। इसके बाद ‘वो साथ दिन’ मूवी Anil Kapoor की मैन लीड रोल मूवी थी और इस फिल्म में इन्होंने प्रेम प्रताप सिंह नाम के व्यक्ति की भूमिका निभाई थी।

अफेयर

मीडिया रिपोर्ट्स की मानी जाये तो Anil का अफेयर बॉलीवुड की एक्सप्रेशन क्वीन Madhuri Dixit और किमी काटकर के साथ अफेयर था। हालांकि Anil ने और न कभी इन अभिनेत्रियों ने इस बात को खुल कर कहा है उन्होंने हमेशा इस बात से इंकार किया है। वही इन अभिनेत्रियों के अलावा फ़िल्मी जगत का एक और नाम भी शामिल है वो है Shreedevi

सोशल मीडिया

Anil Kapoor सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है। जहां वो अपने फैन्स के साथ अपनी जिंदगी से जुडी चीजों के बारे में शेयर करते रहते है। साथ ही फॉलोवर्स की बात की जाए तो Anil Kapoor के इंस्टाग्राम पर 4.1 मिलियन फॉलोवर्स है। वहीं ट्विटर पर उनके 6.5 मिलियन फॉलोवर्स है। Anil Kapoor ने अपने जीवन के अब तक के करियर में बहुत नाम और इज्जत कमाई है, जो की एक इंसान के लिए बहुत बड़ी बात है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Anil Kapoor के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment