बहादुरी से भरे Vikram Batra (शेरशाह) का जीवन परिचय

|

ये भी पढ़े:

Ali Fazal (Guddu Bhaiya) का अब तक का सफर

कौन है Captain Vikram Batra

हाल ही में आई बॉलीवुड मूवी शेरशाह Captain Vikram Batra के जीवन पर आधारित है। IMBD से लेकर लोगों के दिल तक इस मूवी ने कमाल कर दिखाया है। इस मूवी के साथ साथ हमारे शहीद वीर जवान Vikram Batra के बारे में हमें जानने को मिला। Vikram Batra भारत के लिए वह कोहिनूर था जो आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन हर भारतीय के दिल में आज भी हो चमक रहा है। Vikram Batra जैसे वीर जवानों की वजह से ही आज हम अपने घरों में सुरक्षित बैठे हैं।

vikram family

जिसके चलते आज हम बात करेंगे Vikram Batra के बारे में, उनकी जिंदगी के बारे में और उनकी बहादुरी की किस्सा के बारे में। साथ ही हम आपको आज उनसे जुड़ी कुछ अनोखी बातें भी बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट के जरिए हम आपको विक्रम और डिंपल की लव स्टोरी को भी डिटेल में बताएंगे। हालांकि अभी तक तो आपने मूवी देखी नहीं होगी लेकिन मूवी में जो चीज नहीं बताई गई है वह आज आपको हमारी इस पोस्ट के जरिए पता चलेगी। तो चलिए जानते हैं captain Vikram Batra biography:

परिचय

Captain Vikram Batra का जन्म 9 सितंबर 1974 को हिमाचल प्रदेश के पालमपुर जिले के धुग्गर में हुआ था। उनके परिवार की बात की जाए तो उनके पिता का नाम जीएम बत्रा है जो कि सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल थे और उनकी माता का नाम कमल कांता बत्रा है जोकि पेशे से एक स्कूल टीचर थी। आपको बता दें कि Vikram Batra चार भाई बहन है। उनका एक जुड़वा भाई है जिसका नाम विशाल बच्चा है और उनकी बहनों का नाम सीमा और नूतन है। विक्रम के घर में सब मिल जुल कर रहते थे और उन के सबसे करीब उनके घरवाले और उनका एक दोस्त था।

पढ़ाई और कैरियर

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बचपन में ही सोच लेते हैं कि उन्हें बड़े होकर क्या बनना है कोई इंजीनियर बनने की चाहत रखता है तो कोई डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखता है। लेकिन हमारे Vikram Batra सबसे अलग थे वह बचपन से ही एक आर्मी ऑफिसर बनने की तमन्ना रखते थे। विक्रम ने अपने शुरुआती शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल से पूरी की इसके बाद उन्होंने केंद्रीय विद्यालय में आगे की पढ़ाई के लिए दाखिला लिया। अखिल भारतीय केवीएस में विक्रम ने अपने भाई के साथ नागरिकों के टेबल टेनिस स्कूल की प्रति नेतृत्व करते हुए उस में जीत हासिल की। विक्रम बचपन से ही बहुत एक्टिव थे और पढ़ाई में भी बहुत होशियार थे।

vikram brother

पूरा की अपना सपना

1994 गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली परेड में जब Vikram Batra ने एनसीसी कैंडिडेट के रूप में भाग लिया तब उनके दिल में देश के प्रति देशभक्ति उजागर हुई। इसके साथ ही उन्होंने ठान लिया था कि वे किसी भी हाल में आर्मी में भर्ती होकर रहेंगे। इसके बाद उन्होंने अपनी इच्छा अपने घरवालों को बताई जिसके चलते 1995 में अपने कॉलेज के दिनों के दौरान उन्हें हांगकांग के मुख्यालय वाली शिपिंग कंपनी में मर्चेंट नेवी के रूप में चुन लिया गया लेकिन उनकी किस्मत तो कहीं और ही लिखी थी।

विक्रम डिंपल लव स्टोरी

गौरतलब है कि स्कूल और कॉलेज में हुआ प्यार कभी नहीं भुलाया जा सकता है यही तो प्यार होता है जो जिंदगी भर हमारा साथ निभाता है। ऐसा ही कुछ था डिंपल और विक्रम का प्यार दोनों कॉलेज के दिनों में है एक दूसरे के साथी बने थे और हमेशा हमेशा के लिए साथ देने का वादा किया था। दोनों की लव स्टोरी किसी मूवी की स्टोरी से कम नहीं थी दोनों ने एक दूसरे का साथ देने के लिए अपने घर वालों से भी बहुत लड़ाइयां की थी।

आपको बता दें कि विक्रम के घर वाले तो इनके रिश्ते से खुश थे लेकिन दूसरी जगह डिंपल के पिता ने इस रिश्ते से साफ इनकार कर दिया था। लेकिन डिंपल का कहना था कि अगर वो शादी करेंगे तो सिर्फ विक्रम से करेंगे नहीं तो कभी शादी नहीं करेंगे। धोनी की लव स्टोरी की खास बात यह थी कि विक्रम ने बिना बताए मंदिर में डिंपल के साथ सात फेरे ले लिए थे। हालांकि इस मुलाकात के बाद वह वापस सरहद पर चले गए थे जहां से वह सीधा फिल्म तिरंगे में लिपटे हुए आए।

कैप्टन की पोस्टिंग

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद Captain Vikram Batra को भारत के ताज जम्मू कश्मीर में भेजा गया। दरअसल उस समय जिस क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधि बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रही थी वह जम्मू-कश्मीर का सोपोरा क्षेत्र था।

कारगिल युद्ध में योगदान

आपको बता दें कि Captain Vikram Batra की वीरता का कारगिल युद्ध में बहुत बड़ा योगदान था। 1999 में हुआ युद्ध में विक्रम की भूमिका बहुत बड़ी थी जिसे लोग आज भी याद करते हैं और उनकी आंखें नम हो जाती हैं। 7 जुलाई 1999 को पॉइंट 4878 की छोटी को कब्जे में लेने का अभियान शुरू किया। खास बात यह थी कि इस अभियान को Captain Vikram Batra और उनकी टुकड़ी को सौंपा गया। इस दौरान उन्होंने इस पूरे युद्ध को बहुत बहादुरी से जीता लेकिन इस दौरान हमारे कई वीर शहीद हुए जिनमें से एक Captain Vikram Batra भी थे।

Captain Vikram Batra के ऊपर बनी मूवी

हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई शेरशाह Captain Vikram Batra के जीवन पर ही आधारित है। इस मूवी में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कैप्टन बत्रा का रोल प्ले किया है और किया था आडवाणी ने उनकी मंगेतर डिंपल का रोल प्ले किया है। यह मूवी हर जगह धमाल मचा रही है और विक्रम को सभी याद कर रहे हैं। आपको बता दें कि डिंपल ने अभी तक शादी नहीं की है और वह है एक सरकारी स्कूल में बतौर टीचर के रूप में काम कर रही हैं।

shershaah

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Captain Vikram Batra के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment