सदी के महानायक AMITABH BACHCHAN का जीवन परिचय

|

कौन है AMITABH BACHCHAN

AMITABH BACHCHAN BOLLYWOOD के “शहंशाह” है। उन्हें BOLLYWOOD में चार दशकों से ज्यादा का वक्त हो चुका है। लेकिन आज भी उनके लाखों FANS है। आपको बता दें कि, एक बार AMITABH BACHCHAN को उनकी लंबी HIGHT की वजह से ROLE देने से माना कर दिया गया था। लेकिन फिर वक्त बदला और उनके कई बड़ी फिल्में मिली। AMITABH BACHCHAN को उनकी फिल्मों से ‘एंग्री यंग मैन’ की उपाधि प्राप्त है। उन्हें लोग ‘सदी के महानायक’ के तौर पर भी जानते हैं और प्‍यार से बिग बी, शहंशाह भी कहते हैं।

आज हम बात करेंगे AMITABH BACHCHAN की उनकी निजी जिंदगी की, उनके करियर की और बॉलीवुड की जर्नी की। तो चलिए शुरू करते है सदी के महानायक AMITABH BACHCHAN की कहानी की:

परिचय

UTTARPRADESH के इलाहाबाद में जन्में अमिताभ बच्चन के पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था। उनके पिता हिंदी जगत के मशहूर कवि रहे हैं। उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था। उनके एक छोटे भाई भी हैं जिनका नाम अजिताभ है। आपको बता दें कि, AMITABH का नाम पहले इंकलाब रखा गया था लेकिन उनके पिता के साथी रहे कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम अमिताभ रखा गया।

पढाई

BIG B ने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पढाई की है। इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरीमल कॉलेज से की थी। पढ़ाई में भी वे काफी अव्‍वल थे और कक्षा के अच्‍छे छात्रों में उनकी गिनती होती थी। कहीं ना कहीं ये गुण उनके पिताजी से ही आए थे क्‍योंकि वे भी जानेमाने कवि रहे थे।

अमिताभ-जया की लव स्टोरी

AMITABH BACHCHAN की शादी JAYA BHADUDI से हुई है। उनके दो बच्चे हैं: अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा। आपको बता दें कि, अमिताभ बच्चन ने खुद एक बार एक INTERVIEW के दौरान बताया था कि, एक फिल्‍म के लिए पहली बार मिले, फिर हमारी कई फिल्में एक साथ आईं। ‌इन फिल्मों को करने के दौरान ही हमारे बीच प्यार हुआ। हमारे बीच एक गहरा रिश्ता बन गया। यह रिश्ता इतना गहरा था कि जया ने मेरे साथ विदेश में छुट्टी मनाने के लिए हामी भर दी। लेकिन हमारे बीच एक शर्त भी थी।

amitabh jaya
Amitabh-Jaya

जया और मैने तय किया कि यदि हमारी फिल्म जंजीर हिट हुई तो हम विदेश में छुट्टियां मनाने के लिए जाएंगे। संयोग से यह फिल्म सुपरहिट रही। हमने तय किया कि हम छुट्टियां मनाएंगे। AMITABH कहते हैं कि जब मैंने बाबू जी यानी HARIVANSH ROY BACHCHAN से इस बारे में बात की तो उन्होंने कहा कि घूमने जरूर जाओ लेकिन शादी करने के बाद। इसके बाद हमने आनन-फानन में शादी की और शादी करने के बाद ही हम घूमने के लिए गए। एक बेहद सादे समारोह में 3 जून 1973 को अमिताभ और जया की हो गयी।

नेतानगरी में भी आजमाई थी किस्मत

सदी के इस महानायक ने भी राजनीति में अपनी किस्‍मत आजमायी थी वे राजीव गांधी के करीबी दोस्‍त थे इसलिये उन्‍होंने CONGRESS PARTY JOIN की थी और इलाहाबाद से देश आठवें आम चुनाव में ताकतवर नेता एच एन बहुगुणा को हराया था। लेकिन उन्‍हें यह राजनीति का संसार बहुत भाया और उन्‍होंने मात्र तीन साल में इससे अलविदा ले लिया।

amitabh in politics
Amitabh Bachchan

अमिताभ की लोकप्रियता को देखकर हेमवती नंदन बहुगुणा भी परेशान हो उठे थे। उन्हें अपनी हार का डर सताने लगा था। वोटिंग के दिन अमिताभ के पक्ष में जमकर वोट पड़े थे। इलेक्शन रिजल्ट भी अमिताभ के पक्ष में रहा। उन्होंने हेमवती नंदन बहुगुणा को लगभग 187000 वोटों से हरा दिया था।

करियर

BIG B के फ़िल्मी सफर की शुरूआत VOICE NARETOR के तौर पर फिल्म ‘भुवन शोम’ से हुई थी लेकिन अभिनेता के तौर पर उनके करियर की शुरूआत फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से हुई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में कीं लेकिन वे ज्यादा सफल नहीं हो पाईं। जिसके बाद फिल्म ‘जंजीर’ उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई और इसी मूवी से उन्हें उनकी पहचान मिली। इसके बाद उन्होंने कई HIT FILMS दी। इसके साथ ही साथ वे हर दर्शक वर्ग में लोकप्रिय हो गए और BOLLYWOOD में अपने अभिनय का लोहा भी मनवाया।

amitabh bachchan in janjeer
Janjeer

बिग-बी के ऊपर लिखी किताब

आपको बता दें कि, AMITABH BACHCHAN के ऊपर कई किताबें भी लिखी जा चुकी हैं। जिनके नाम है: अमिताभ बच्‍चन: द लिजेंड 1999 में, टू बी ऑर नॉट टू बी: अमिताभ बच्‍चन 2004 में, एबी: द लिजेंड (ए फोटोग्राफर्स ट्रिब्‍यूट) 2006 में, अमिताभ बच्‍चन: एक जीवित किंवदंती 2006 में, अमिताभ: द मेकिंग ऑफ ए सुपरस्‍टार 2006 में, लुकिंग फॉर द बिग बी: बॉलीवुड, बच्‍चन एंड मी 2007 में और बच्‍चनालिया 2009 में प्रकाशित हुई हैं।

अमिताभ बच्चन की हिट फिल्में

सात हिंदुस्तानी, आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके चुपके, दीवार, शोले, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि. नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, खुदा गवाह, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, वक्त, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ, पा, सत्याग्रह, शमिताभ जैसी शानदार फिल्मों ने ही उन्हें सदी का महानायक बना दिया।

अवार्ड

आपको बता दें कि, सदी के महानायक AMITABH BACHCHAN को 3 बार BEST ACTOR का AWARD मिल चुका है। इसके अलावा 14 बार उन्हें FILMFARE AWARD भी मिल चुका है। फिल्मों के साथ साथ वे गायक, निर्माता और टीवी प्रजेंटर भी रहे हैं। भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री और पद्मभूषण सम्मान से भी नवाजा है।

सोशल मीडिया

AMITABH BACHCHAN SOCIAL MEDIA पर काफी एक्टिव रहते है। बिग-बी भी फेसबुक, ट्विटर का जमकर इस्‍तेमाल करते हैं और यही कारण है कि दोनों सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर उनके फैंस की संख्‍या लाखों-करोड़ों में है। वे अपने प्रंशसको को कभी नहीं निराश करते हैं और पल पल की घटनाओं को वे इन माध्‍यमों के जरिए शेयर करते हैं। आपको बता दें कि, अमिताभ बच्चन के INSTAGRAM में 26.4 मिलियन फॉलोवर्स है साथ ही TWITTER पर उनके 45.7 मिलियन फॉलोवर्स है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment

close