Bollywood की क्यूटेस्ट Actress Shraddha Kapoor की Biography

|

image 1.0

 

ये भी पढ़े:

“डांडिया क्वीन” Falguni Pathak की Biography

कौन है Shraddha Kapoor

Bollywood के मशहूर Actor Shakti Kapoor की लाड़ली है Shraddha Kapoor जो की अब bollywood की मशहूर और लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक है। Shraddha Kapoor भले ही एक Starkid हो लेकिन उन्होंने अपना नाम अपनी मेहनत और लगन की वजह से कमाया है। आज Shraddha Kapoor को हर एक इंसान जनता है। इनके फॉलोवर्स सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशो में भी है। Shraddha Kapoor ने आज अपनी अदाकारी की बदौलत लाखों दिलों पर कब्ज़ा किया हुआ है। Shraddha आज लाखों लड़कों की क्रश है।

वहीं आज हम बात करेंगे Shraddha Kapoor के बारे में, उनके निजी जीवन के बारे में और उनके करियर के बारे में। साथ ही आज हम बात करेंगे Shraddha Kapoor की लव लाइफ के बारे में। तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए आपको आपके सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। Shraddha Kapoor ने बॉलीवुड ने जिस मूवी से डेब्यू किया था उस मूवी से ही उनके को-स्टार को भी फेम मिला था। आपको बता दें कि, Shraddha एक अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ-साथ एक बेहतरीन सिंगर भी है। तो चलिए जानते है Shraddha Kapoor के बारे में तमाम बातें:

परिचय

Shraddha Kapoor का जन्म 3 मार्च 1987 को महाराष्ट्र के मुम्बई में हुआ था। वह बचपन में टॉम बॉय की तरह रहती थी। Shraddha Kapoor के पिता का नाम शक्ति कपूर है और इनकी माता का नाम शिवांगी कोल्हापुरे है। Shraddha के माता-पिता दोनों ही बॉलीवुड जगत के जाने-माने नाम है दोनों ने ही अपने अभिनय से लाखो दिलों पर राज किया है। Shraddha का एक भाई नाम सिद्धान्त कपूर है जोकि पेशे से एक एक्टर और अस्सिस्टेंट डायरेक्टर है।

Shraddha family
Shraddha family

आपको बता दें कि, घर में अभिनय का माहोल को देखते हुए Shraddha को भी बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। वो अपने माता पिता के पोशाक को पहन कर आईने के सामने अभिनय का प्रयास किया करती थी और संवाद को बोलने के साथ ही डांस भी किया करती थी।

पढाई

साथ ही अगर पढाई की बात की जाए तो Shraddha Kapoor की स्कूली शिक्षा 15 वर्ष तक मुम्बई के जमनाबाई नरसी स्कूल में हुई थी। उसके बाद वो मुम्बई से अमेरिकन स्कूल में चली गयी। जहाँ पर उनके स्कूल के मित्र actress Athiya Shetty और actor Tiger Shroff थे। वहीं Athiya Shetty ने टाइम्स ऑफ़ इण्डिया में दिए अपने इंटरव्यू में बताया कि, वे सभी नृत्य प्रतियोगिता में वहाँ भाग लेते थे। Shraddha अपने पढाई करने के दौरान फुटबॉल और हैण्डबॉल भी खेलती थी।

Athiya ने आगे कहा कि, इसके बाद वे आगे की अपनी पढाई के लिए कपूर बोस्टन चली गयी, जहाँ पर उन्होंने साइकोलॉजी में अपना नामांकन कराया। लेकिन फ़िल्मों के प्रस्ताव मिलने की वजह से उन्हें अपनी पढाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा था। Shraddha Kapoor को गायकी का भी शौक है, इसलिए उन्होंने लता मंगेशकर के चचरे भाई से शस्त्रीय संगीत की शिक्षा ली थी।

करियर

Shraddha Kapoor ने अपने करियर की शुरुआत 2010 में आई मूवी ‘तीन पत्ती’ से की थी। इस मूवी में उन्होंने कॉलेज जाने वाली एक लडकी का किरदार निभाया था। इस फ़िल्म में उनके साथ Amitabh Bachchan, Ben Kingsley और R Madhavan जैसे अभिनेता ने भी काम किया था। हालांकि Shraddha को इस फ़िल्म को उतनी सफलता नहीं मिली, लेकिन इस फ़िल्म में Shraddha के द्वारा किये गए अभिनय की काफी तारीफ हुई थी। इस फ़िल्म में Shraddha की अच्छी शुरुआत के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण का फ़िल्म फ़ेयर अवार्ड के लिए वे नामांकित हुई थी।

इस फ़िल्म के बाद Shraddha ने यश राज फ़िल्म्स प्रोडक्सन कंपनी के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करके उनकी तीन फ़िल्मों में काम करने को लेकर अपनी सहमती जताई। फिर इस प्रोडक्सन कम्पनी के साथ उनकी एक फ़िल्म आई जिसका नाम था ‘लव का द एंड’, जिसमे उन्होंने ताहा शाह के साथ अभिनय किया था। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था। इस फ़िल्म में उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्हें पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है। फिर उनको इस फ़िल्म में किये प्रदर्शन के आधार पर फ़िल्म ‘औरंगजेब’ में मुख्य भूमिका को निभाने के लिए प्रस्ताव मिला लेकिन उन्होने माना कर दिया।

इसके बाद उन्होंने दूसरी फ़िल्म के लिए हस्ताक्षर कर दिया जिसका नाम था ‘आशिकी 2′ 1990 में एक फ़िल्म आई थी आशिकी, उसी फ़िल्म की अगली कड़ी के रूप, में मोहित सूरी ने 2011 में एक फ़िल्म बनाई जिसका नाम आशिकी 2 था। यह एक रोमांटिक ड्रामा पर आधारित फ़िल्म थी। इस मूवी से Shraddha को वो पहचान मिली जिसकी वो असल मायने में हकदार है। इस फ़िल्म में उनके साथ मैन लीड में Aditya Roy Kapoor थे ह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफ़ल रही, इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1.09 बिलियन का राजस्व व्यापार किया।

लव अफेयर

फरहान-श्रद्धा

Shraddha बॉलीवुड अभिनेता Farhaan Akhtar के साथ रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में आईं। खबरें तो यहां तक थीं कि श्रद्धा से नजदीकियों के चलते फरहान और उनकी पत्नी अधुना के 16 साल के शादीशुदा जिंदगी में दरार आई। फरहान अख्तर और अधुना ने अप्रैल 2017 में आधिकारिक तौर पर तलाक लिया है। वहीं Shraddha के परिवार वाले इस रिश्ते के खिलाफ थे हालांकि एक बार शक्ति कपूर ने फरहान को घर से हाथ खीचकर बाहर भी निकल दिया था।

आदित्य-श्रद्धा

वहीं Shraddha का उनके को-स्टार Aditya के साथ भी रिलेशन काफी उफान पर था। लोगों का कहना था कि शूटिंग के दौरान ये दोनों असल जिंदगी में भी एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। हालांकि, इन दोनों ने कभी दुनिया के सामने अपने इस रिश्ते स्वीकार नहीं किया।

वरुण-श्रद्धा

श्रद्धा ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उन्हें बचपन में वरुण पर क्रश था। वरुण ने भी एक बार कहा था कि उन्हें भी अभिनेत्री के लिए फीलिंग्स थीं।

टाइगर-श्रद्धा

Tiger ने एक इंटरव्यू में खुलासा कर चुके हैं कि उन्हें स्कूल के दिनों में श्रद्धा पर क्रश था। उन्होंने कहा था कि जब हॉलवे से गुजरते हुए श्रद्धा के बाल उड़ते थे, वह उन्हें देखते ही रहते थे। इस पर अभिनेत्री ने कहा कि अगर उन्हें पता होता तो वह जरूर कुछ करतीं।

रोहन-श्रद्धा

Shraddha Kapoor पिछले कुछ समय से रोहन श्रेष्ठ नाम के शख्स के साथ सुर्खियां बटोर रही हैं। दोनों को अक्सर एक दूसरे के साथ वक्त बिताते हुए देखा जाता है। बता दें कि रोहन पेशे से एक फोटोग्राफर हैं और इन दिनों दोनों की शादी की खबरें भी तेज हैं।

Shraddha-Rohan
Shraddha-Rohan

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Shraddha Kapoor के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment