“डांडिया क्वीन” Falguni Pathak की Biography

|

ये भी पढ़े:

Aditya Roy Kapoor की सफलता की कहानी

कौन है Falguni Pathak

Falguni Pathak संगीत की दुनिया में एक ऐसा नाम जिसे शायद ही कोई कुछ नाम ऐसे हैं, जिन्हें शायद ही कभी भूला जा सके। Falguni संगीत और गायिकी की दुनिया का वो नाम हैं, जिन्होंने 90 के दशक में लड़कियों को प्यार करना सिखाया और अपनी बेहद सुरीली आवाज से उनके दिल की आवाज बन गईं। आज भी जब गरबे की बात आती है तो सबसे पहले सिर्फ एक ही नाम आता है वो है “Falguni Pathak” आज Falguni Pathak हर एक भारतीय के दिल में राज करती है। आम जनता से लेकर Bollywood Stars तक हर एक इंसान उनका फैन है। 90 के दशक में तो Falguni का गाना हर किसी की जुबान पर राटा हुआ रहता था।

शादी हो या गरबा या स्कूल का कोई फंक्शन हो लोग हर फंक्शन पर बड़े शौक से Falguni के गानों को बजाया करते थे और जमकर झूमते थे। इस तरह Falguni अपनी मधुर आवाज से सबका दिल जीत लेती थीं। इस जमाने में उनके कई गाने हिट रहे और इनका जलवा भी काफी समय तक बरकरार रहा। वहीं Falguni Pathak के कुछ गाने हमेशा ही सदा बहार रहेंगे जैसे मैंने पायल है छनकाई, याद पिया की आने लगी, बोले जो कोयल बागों में और ओ पिया। वहीं आज हम बात करेंगे Falguni के बारे में, उनके निजी जीवन के बारे में और उनके करियर के बारे में।

परिचय और पढाई

Falguni Pathak का जन्म 12 मार्च 1964 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक गुजराती परिवार में हुआ था। Falguni Pathak अपने परिवार की सबसे छोटी लड़की है। उनसे बड़ी 4 बहनें और है। Falguni के माता-पिता ने चार लड़कियों के बाद एक लड़के के जन्म की उम्मीद की परंतु पांचवी भी लड़की ही आई। इसीलिए Falguni लड़कों की तरह ही जीवन जीने लगी। आपने हमेशा Falguni Pathak की हेयर स्टाइल भी बॉयकट में ही देखी होगी। हालांकि अभी तक इनके माता-पिता का नाम ज्ञात नहीं है।

वहीं अगर पढाई की बात की जाए तो Falguni Pathak ने अपने कॉलेज की शिक्षा श्रीमती एम एम के कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बीकॉम की डिग्री हासिल की।

करियर

Falguni ने बहुत छोटी से उम्र से ही अपनी कला को पहचान लिया था और सिंगिंग शुरू कर दी थी। आपको बता दें कि, Falguni के पिता को उनके स्टेज शो के बारे में पता चलने पर उन्होंने उन्हें फटकारा लगाई और हाथ भी उठाया। इस बात से यह तो साफ है कि, उनके पिता उन्हें गायक नहीं बनाना चाहते थे लेकिन Falguni को तो गायकी में ही अपना भविष्य दिखता था। उनकी गायकी के प्रति लगन इतनी थी कि, संगीत में अपना करियर बनाने की सोच को सच करने के लिए वे रेडियो सुनती और साथ ही गरबा के गाने भी सुनती थी।

Falguni Pathak
Falguni Pathak

 

आपको बता दें कि, जब Falguni Pathak महज 9 साल की थी तब उन्होंने भारत के स्वतंत्रता दिवस के समारोह पर आई एन एस उदयगिरि जहाज में अपना प्रथम स्टेज शो किया था। उन्होंने 1980 में ‘लैला ओ लैला’ गाना ‘कुर्बानी’ फिल्म के लिए गाया था। Falguni Pathak के करियर की शुरुआत साल 1998 में हुई और उनकी पहली एल्बम 1998 में लॉन्च हुई। इसके बाद Falguni Pathak ने सफलता की सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दिया था। Falguni Pathak ने अब तक कई गाने गाए है और भारत ही नहीं विदेशों में भी नाम कमाया है।

Falguni ने भारत में तो उन्होंने अपने गाने की आवाज से फेन फॉलोवर्स इतने बढ़ा दिए कि बॉलीवुड का रिकॉर्ड ही टूट गया। दरअसल साल 1994 में Falguni ने ‘ ता – थाईया’ नाम का स्टेज बैंड शुरू किया जो सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों में भी प्रदर्शन देता था। इस बैंड को प्रारंभ में ‘डांडिया’ एल्बम के साथ लांच किया जाना था परंतु प्रोडक्शन कंपनी पॉलीग्राम ने अपना फैसला बदल कर एक एल्बम के रूप में इसे लॉन्च किया।

पाया फेम

अब वो समय आगया था जब हर एक जुबान पर Falguni का नाम हुआ करता था। वहीं साल 1998 में Falguni ने यूनिवर्सल म्यूजिक के साथ ‘याद पिया की आने लगी’ डेब्यू एल्बम से नई प्रसिद्धि और शोहरत प्राप्त की। आपको बता दें कि, Falguni के ज्यादातर गाने की थीम प्यार होता है परंतु नवरात्रि के समय में बजाए जाने वाले भजन Falguni गाये हुए होते है।

नवरात्री है स्पेसिलिटी

हालांकि Falguni Pathak के लव सॉन्ग भी खूब चलते है लेकिन नवरात्रि तो Falguni के गानों की बिना अधूरी सी लगती है। नवरात्रि में उनके सुपरहिट गाने अच्छी डिमांड में रहते हैं। Falguni जिन्होंने अपनी संस्कृति को उभारा है और जिन्हे “गरबा क्वीन” के नाम से जाना जाता है। गरबा खेलने का जो उत्साह होता है वो दिल की धड़कनों को भी बढ़ा देते है वहीं अगर गरबा Falguni के गानों पर हो तो उस समय में चार चाँद लग जाते है।

सोशल मीडिया

Falguni Pathak सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती है। वहीं सोशल मीडिया पर उनके लाखों-करोड़ों फैन्स है। वे हमेशा अपने फैन्स के साथ अपनी जिंदगी से जुडी चीजों को शेयर करती रहती है। वहीं बात की जाए उनके फॉलोवर्स की तो उनके Instagram पर 90.5 K फॉलोवर्स है। साथ ही Twitter पर उनके 9 K फॉलोवर्स है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Falguni Pathak के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment