Famous Actress Sonakshi Sinha का जीवन परिचय

|

ये भी पढ़े:

भारत की पहली महिला IPS {Kiran Bedi} Biography

कौन है Sonakshi Sinha

90 के दशक के Famous bollywood actor Shatrudhan Sinha की लाड़ली बेटी है Sonakshi Sinha आपको बता दें कि, Sonakshi ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में “दबंग” मूवी से डेब्यू किया था। जिसके बाद आज Sonakshi Sinha की गिनती Bollywood की famous actreses और लोकप्रिय अभिनेत्रियों में होती है। Sonakshi Sinha भलेही एक Starkid हो लेकिन इंडस्ट्री में उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से कामयाबी हासिल की है। वहीं दबंग से लेकर अभी तक Sonakshi Sinha ने अपने अंदर काफी चैंजेस लाए है, जिसकी वजह से आज वे कई लड़कियों की इंस्पिरेशन भी है। Sonakshi अक्सर अपने यूनिक स्टाइल और परफेक्ट बॉडी के लिए काफी सुर्खियों में छायी रहती है।

Sonakshi Social media पर भी काफी एक्टिव रहती है और अपने फैंस के साथ अपना डेली रूटीन और कुछ स्पेशल हमेशा शेयर करती रहती है। Sonakshi ज्यादातर अपनी वर्कआउट रूटीन शेयर करती है। वहीं आज हम बात करेंगे Sonakshi Sinha के बारे में, उनके करियर के बारे में और उनके ट्रांसफॉर्मेशन के बारे में। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और पढाई

Sonakshi Sinha का जन्म 2 जून 1987 में बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। इनके पिता हिंदी सिनेमा के जाने माने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा है और माता अभिनेत्री पूनम सिन्हा है। आपको बता दें कि, शत्रुध्न सिन्हा एक अभिनेता होने के साथ ही भारतीय राजनीति में भी सक्रीय राजनेता हैं। शत्रुघ्न सिन्हा भारतीय जनता पार्टी से राजनीति करते हैं। Sonakshi Sinha के दो भाई हैं जो जुड़वाँ है उनका नाम लव-कुश है।

sinha family
sinha family

वहीं अगर पढाई की बात की जाए तो Sonakshi Sinha की आरंभिक शिक्षा आर्य विद्या मंदिर से हुई। यहाँ से अपनी स्कूली पढाई ख़त्म करने के बाद इन्होने ‘श्रीमति नाथीबाई दामोदर ठाकरे से विमेंस यूनिवर्सिटी’ से फैशन डिजाइनिंग में अपनी ग्रेजुएशन पूरा किया।

करियर

Sonakshi Sinha ने अपने करियर की शुरुआत एक costume designer के तौर पर शुरू की थी। Sonakshi ने कॉस्टयूम डिज़ाइनर के तौर पर सन 2005 में आई फ़िल्म ‘मेरा दिल लेके देखो’ तथा ऐसी की कुछ और फ़िल्मों के लिए भी काम किया।

बॉलीवुड में सोनाक्षी की एंट्री

दबंग: Sonakshi Sinha ने फिल्म “दबंग” से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। साल 2010 में आई ये फ़िल्म उस साल की सबसे अधिक पैसे कमाने वाली फ़िल्मों में शामिल हुई। दबंग में Sonakshi Sinha के साथ सुपरस्टार Salmaan Khan और Sonu Sood ने मुख्य भूमिका निभाई थी। साल 2010 की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों में ये फ़िल्म पहले नंबर पर थी, जिसे लोग आज भी पसंद करते हैं। आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि, Sonakshi Sinha ने इस फ़िल्म को करने के लिए 30 किलो तक अपना वजह घटाया था। इस फिल्म के बाद सन 2011 में इनकी कोई फ़िल्म नहीं आई किन्तु इसी साल इन्हें डेब्यू के लिए कई सारे अवार्ड मिले।

Sonakshi Sinha transfomation
Sonakshi Sinha transfomation

राउड़ी राठौर: दबंग के बाद साल 2012 में Sonakshi Sinha की चार फिल्मे रिलीज़ हुईं। जिन फ़िल्मों में से 2 में ये Akshay Kumar तथा एक में अजय देवगन और एक में सलमान खान के साथ नज़र आयीं। इस साल इनकी पहली फ़िल्म थी प्रभुदेवा निर्देशित “राउड़ी राठौर” रही। इस फ़िल्म में ये Akshay Kumar के साथ नज़र आयीं। ये फ़िल्म इस साल की बड़ी हिट फ़िल्मों में शामिल हुई।

जोकर: इसके बाद Sonakshi एक बार फिर Akshay Kumar के साथ फ़िल्म जोकर में दिखी। लेकिन फ़िल्म जोकर बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गयी, साथ ही कई फ़िल्म समीक्षकों द्वारा इसे नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

सन ऑफ़ सरदार: इसके बाद Sonakshi को अश्वनी धीर द्वारा निर्देशित फ़िल्म ‘सन ऑफ़ सरदार’ में देखा गया। इस फ़िल्म में ये Ajay Devgan के साथ नज़र आई। इस साल ये भी फ़िल्म समीक्षकों की नकारात्मक प्रतिक्रिया पायी, लेकिन बॉक्स ऑफिस ने फ़िल्म को निराश नहीं किया। Sonakshi की इस साल की बेहतरीन फ़िल्म रही फ़िल्म दबंग की सीक्वल दबंग 2

sonakshi sinha award
sonakshi sinha award

इन फिल्मों के बाद Sonakshi Sinha bollywood की मशहूर अभिनेत्रियों में गिनी जाने लगी। इसके साथ ही उनके कई अन्य मूवीज में भी अभिनय करने का मौका मिला।

मूवी लिस्ट

2010: दबंग
2012: राउडी राठौर, जोकर, ओह माय गॉड, सन ऑफ़ सरदार, दबंग 2
2013: हिम्मतवाला, लूटेरा, वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई, बॉस, बुलेट राजा, आर राजकुमार
2014: हॉलिडे, एक्शन जक्शन, लिंगा
2015: तेवर
2016: अकीरा, फाॅर्स 2
2017: नूर, इत्तेफाक
2018: वेलकम टू न्यूयोर्क, हैप्पी फिर भाग जाएगी, यमला पगला दीवाना फिर से
2019: कलंक, खानदानी शफाखाना, मिशन मंगल, दबंग 3
2020: घूमकेतु

अवार्ड्स

2011: ‘बेस्ट न्यूकमर फीमेल’
2011: ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’
2011: ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’
2011: ‘स्टार डेब्यू ऑफ़ द इयर’ अवार्ड और ‘फैवरेट डेब्यूटेंट अवार्ड’
2011: ‘मोस्ट प्रोमिसिंग न्यूकमर- फीमेल’
2011:’सुपरस्टार ऑफ़ टुमारो’
2011: ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’
2011:‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’
2011: ‘बेस्ट डेब्यूटेंट एक्ट्रेस’
2011: ‘बेस्ट डेब्यूटेंट एक्टर –फीमेल’
2012: ‘हाईएस्ट ग्रोसिंग एक्ट्रेस’
2013: ‘मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर फॉर रोमांटिक रोल- फीमेल’
2014: ‘बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक्स’

लव लाइफ

मीडिया रिपोर्ट्स की मानी जाए तो Sonakshi Sinha और Aditya shoff 2 सालों तक एक दुसरे को डेट कर चुके है। आपको बता दें कि, Aditya फेम सिनेमा के मालिक हैं। शुरुआत में तो रिलेशन ठीक रहा लेकिन धीरे-धीरे Sonakshi को Aditya के व्यवहार से दिक्क़त होने लगी और एक समय बाद दोनों अलग हो गये। ऐसा माना जाता है कि Sonakshi और Aditya दोनों परिवारों को इनकी दोस्ती के बारे में बखूबी खबर थी।

इसके बाद Sonakshi और Banti Sachdev को एक साथ देखा गया। हालाँकि बंटी के साथ भी इनका रिश्ता बंटी के ‘अग्ग्रेसिवनेस’ की वजह से नहीं टिक सका। साथ ही सोनाक्षी की माँ और उनके भाई भी इसके ख़िलाफ़ थे। इसकी एक वजह ये है कि बंटी डाइवोर्सी थी और दोनों में उम्र का भी काफ़ी फ़र्क था।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Sonakshi Sinha के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

1 thought on “Famous Actress Sonakshi Sinha का जीवन परिचय”

Leave a Comment

close