इंडियन क्रिकेटर HARDIK PANDYA की BIOGRAPHY

|

ये भी पढ़े:

B’day Special: NAWAZUDDIN SIDDIQUI का जीवन परिचय

कौन है HARDIK PANDYA

HARDIK PANDYA INDIAN CRICKET TEAM के बेहतरीन PLAYERS में से एक है। HARDIK PANDYA आज INDIAN CRICKET TEAM का अहम हिस्सा बन चुके हैं। HARDIK PANDYA ने बहुत जल्द ही खेल में अपना बड़ा नाम किया है। आज HARDIK को हर एक इंसान जानता है और जो लोग क्रिकेट के फैन है वो HARDIK के फैन न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। HARDIK एक ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपनी कमाल की बेटिंग और गेंदबाजी से हर किसी का दिल जीत लिया है।

आपने HARDIK की सक्सेस तो देखि है लेकिन आज हम आपके साथ उनकी इस सक्सेस के पीछे की स्टोरी बताने जा रहे है। साथ ही आज हम बात करेंगे HARDIK PANDYA के बारे में उनके निजी जींवन के बारे में और उनके करियर के बारे में। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और पढ़ाई

HARDIK PANDYA का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के चोर्यासी (सूरत) में हुआ था। उनके पिता का नाम हिमांशु पंड्या और माता का नाम नलिनी पंड्या हैं। HARDIK PANDYA के पिता सूरत में एक छोटे कार वित्त व्यवसाय चलाते थे जो कि उन्होंने बंद कर दिया। बाद में वह परिवार को लेकर वड़ोदरा आ गए। उनके परिवार में उनके अलावा उनके बड़े भाई कुनाल पंड्या शामिल हैं जो उन्ही की तरह एक क्रिकेटर हैं।

HARDIK और KUNAL जब बहुत छोटे थे तबही उनके पिता बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए गाँव छोड़कर वड़ोदरा आ बसे थे। यहाँ पर उन्होंने अपने दोनों बच्चो को एम.के. विद्यालय में अपनी शुरूआती पढाई की। साथ ही HARDIK और KUNAL ने किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। दोनों को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। आपको बता दें कि, उनके परिवार की स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर थी इसीलिए पांड्या परिवार गोरवा में किराए के मकान में रहते थे। लेकिन क्रिकेट में ज्यादा रूचि होने के कारण हार्दिक ने केवल नौवी तक पढाई की।

करियर

वहीं HARDIK ने अपने एक HARDIK PANDYAमें बताया था कि उनके क्रिकेट में कुछ साल काफी कठिन गुजरे थे। वह क्लब तक उनके दोस्तों की गाड़ियों पर जाया करते थे। लेकिन ये दिन बड़ी जल्दी निकल गए और HARDIK ने क्लब क्रिकेट के दौरान अपनी टीम की अपने दम पर जीत दिलवाई। HARDIK ने INTERVIEW में बताया था कि इसी दौरान उन्हें उनके एटीट्यूड के कारण स्टेट ऐज ग्रुप टीम से बाहर कर दिया गया था।

डोमेस्टिक करियर

HARDIK PANDYA ने अपना DOMESTIC करियर साल 2013 बडोदा क्रिकेट टीम के साथ की थी। HARDIK PANDYA ने 2013-14 में बडोदा सयेद मुश्ताक अली ट्राफी जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। जिसके बाद HARDIK PANDYA को साल 2015 में IPL (INDIAN PREMIER LEAGUE) में खेलने का मौका मिला। आपको बता दें कि, HARDIK को MUMBAI INDIANS ने 10 लाख ही बेस प्राइस पर ख़रीदा था। इस दौरान वह SACHIN TENDULKAR के संपर्क में आये। MUMBAI INDIANS के लिए उन्होंने CHENNAI के खिलाफ धमाकेदार 8 गेंद पर 21 रन की पारी खेली और 6 विकेट भी लिए।

Hardik Pandya
Hardik Pandya

वहीं, इस मैच के बाद SACHIN ने यह भविष्यवाणी कर दी कि अगले 18 महीने के भीतर ही हार्दिक टीम इंडिया के लिए भी खेलते नजर आ जायेगे। जिसके बाद कुछ ऐसा ही देखने को मिला। आपको बता दें कि, एक साल के अन्दर ही HARDIK को एशिया कप और टी-20 वर्ल्डकप के लिए चुन लिया गया।

अंतराष्ट्रीय करियर

HARDIK PANDYA ने अपने INTERNATIONAL करियर की शुरुआत टी-20 2016 से की थी। जिसके चलते 27 जनवरी 2016 में उन्होंने भारत के लिए पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। इस मैच में HARDIK ने दो विकेट लिए और उनका पहले विकेट क्रिस लिन बने। जिसके चलते रांची में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टी -20 में, वह युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी से आगे आए और 14 गेंदों पर 27 रन बनाकर थिसारा परेरा की हैट्रिक शिकार बन गए।

शादी

हार्दिक पंड्या ने नताशा स्‍टानकोविच से बीते साल ही शादी की है जिसके बाद अब दोनों का एक प्यारा सा बेटा भी है। आपको बता दें कि, साल 2020 के न्यू ईयर के मौके पर सभी को सरप्राइज देते हुए नताशा के साथ सगाई का ऐलान किया था। जिसके बाद उन्होंने जल्द ही शादी भी कर ली थी। आपने “डीजे वाले बाबू” गाना तो सुना ही होगा नताशा उसी गाने की फेम है। दोनों की जोड़ी को बहुत अच्छी लगती है। जब HARDIK ने अपनी सगाई का ऐलान किया था तब यह खबर सबके लिए बहुत शॉकिंग थी जिसके बाद मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक दोनों छाए हुए थे।

Hardik-Natasha
Hardik-Natasha

सोशल मीडिया

आपको बता दें कि, HARDIK सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है। उनके फैंस उन्हें बहुत प्यार और सपोर्ट देते है और HARDIK भी उनके साथ अपनी छोटी-मोती खुशियां शेयर करते है। HARDIK अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी रूटीन साँझा करते रहते है। आपको बता दें कि, इंस्टाग्राम पर HARDIK के 18.3 मिलियन फॉलोवर्स है वहीं ट्विटर पर उनके 6.8 मिलियन फॉलोवर्स है। HARDIK अपनी फॅमिली से बहुत प्यार करते है। आपको HARDIK के अकाउंट में ज्यादातर फोटोज उनके परिवार वालों के साथ ही मिलेगी।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

2 thoughts on “इंडियन क्रिकेटर HARDIK PANDYA की BIOGRAPHY”

Leave a Comment

close