मॉडल, एक्टर Milind Soman की जीवन परिचय

|

ये भी पढ़े:

Rapper Emiway Bantai की Biography

कौन है Milind Soman

Milind Soman नाम तो आपने सुना ही होगा और अगर नहीं तो इनके फिटनेस के चर्चे तो आपने सुने ही होंगे। वहीं वेब सीरीज “फोर मोर शॉट्स” के बाद से तो Milind Soman को हर कोई पहचानने लगा है। आपको बता दें कि, Milind 55 साल के है लेकिन इनकी फिटनेस और एनर्जी 25 साल के युवा को भी मात दे देती है। 55 की उम्र में भी Milind बिलकुल फिट है। आपको बता दें कि, मिलिंद सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है और साथ ही वो अपने फैन्स को फिटनेस के टिप्स भी देते रहते है।

आपको बता दें कि, Milind Soman के परिवार में Milind के अलावा उनकी माँ भी बहुत फिट है और आज वे कई लोगों की इंस्पिरेशन भी है। वहीं आज हम Milind Soman के बारे में बात करेंगे, आज हम उनके जीवन से जुडी हर चीज को बारीकी से जानेंगे। इसके साथ ही हम आपको आज उनकी फिटनेस का भी राज बताएंगे और उनकी पूरी डाइट रूटीन भी शेयर करेंगे, लेकिन यह जानने के लिए आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी पड़ेगी। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और पढाई

Milind Soman का जन्म 4 नवंबर 1965 को स्कॉटलैंड यूके में हुआ था। Milind Soman के पिता प्रभाकर सोमन एक वैज्ञानिक हैं, जबकि उनकी माँ उषा सोमन बायो-केमिस्ट टीचर हैं। उनकी तीन बहनें हैं- नेत्रा,मेधा,अनुपमा। कुछ समय बाद Milind Soman का परिवार इंग्लैंड चला गया जहां वे सात साल की उम्र तक रहे। 1973 में उनका परिवार वापस भारत आ गया और मुंबई के दादर में बस गया। वहीं अगर की जाए पढाई की बात तो उन्होंने डॉ एंटोनियो दा सिल्वा हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दादर, मुंबई में दाखिला ले लिया। बाद में, उन्होंने एमएचएच सबू सिद्दीक पॉलिटेक्निक, बायकुला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में अपना डिप्लोमा पूरा किया।

Milind soman Family
Milind soman Family

करियर

Milind Soman के पास इंजीनियरिंग डिप्लोमा है, लेकिन उन्होंने कभी इस क्षेत्र में करियर बनाने का नहीं सोचा था। जिसके बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल से की, वह पहली बार अलीशा चिनॉय के वीडियो एल्बम मेड इन इंडिया में नजर आये थे। उन्हें अपने अभिनय की शुरुआत छोटे पर्दे के साइंस फिक्शन शो से रखी थी, इस शो में उन्होंने कैप्टन व्योम की भूमिका अदा की थी। उन्होंने वर्ष 2000 में हिंदी सिनेमा में फिल्म 16 दिसम्बर से कदम रखा था। इसके बाद उन्होंने कई बैक टू बैक फिल्मों में काम किया जिनमे अशोका, अग्नि वर्षा रूल्स, प्यार का सुपर-हिट फार्मूला जैसी फ़िल्में शामिल थी।

इसके अलावा Milind Soman छोटे पर्दे के शो खतरों के खिलाडी सीजन 3 में भी नजर आ चुकें हैं। Milind के नाम लिम्का रिकॉर्ड भी है, जिसमे उन्होंने 30 दिन में 1500 किमी दौड़ लगाई थी।

मिलिंद का डाइट प्लान

अभिनेता Milind Soman सुबह उठकर सबसे पहले करीब 500 एमएल पानी पीते है जो रूम टेम्परेचर पर होता है। जिसके बाद वे करीब 10 बजे नाश्ता लेते है। नाश्ते में मिलिंद कुछ नट्स, पपीता, एक तरबूज या खरबूजा, कोई सीजनल फ्रूट जैसे आम करीब चार खाते है। Milind लंच करीब 2 बजे करते है। उनके लंच मील में ज्यादातर चावल और दाल की खिचड़ी होती है और साथ में लोकल और सीजनल सब्जियां होती है। इस खिचड़ी में Milind 2 चम्मच घर का बना घी डालते है।

Milind Soman
Milind Soman

वहीं जब Milind चावल नहीं खाते तो 6 चपाती, सब्जियां और दाल का लंच करते है। लंच के बाद वे शाम 5 बजे कभी-कभी एक कप ब्लैक टी पीते है जिसमें शक्कर की जगह गुड़ डालता है। इसके बाद डिनर शाम को 7 बजे के आसपास होता है जिसमें वे एक प्लेट सब्जियां/भाजी खाते है। अगर बहुत भूख लगी हो तो खिचड़ी खाते है।

Milind Soman मूवी लिस्ट

Humara Tiranga (2018)
Chef (2017)
Bajirao Mastani (2015)
David (2013)
Jodi Breakers (2012)
27-13.20 Nakshatra (2010)
Shadow (2009)
Bhram (2008)
Bheja Fry (2007)
Say Salaam India (2007)
Katputhli (2006)
Jurm (2005)
Bhaggmati (2005)
Agni Varsha (2002)
16 December (2002)
Pyar Ki Dhun (2002)
Tarkieb (2000)

शादी

Milind Soman की शादी माइलिन जैम्पानोई से हुई हैं। हालांकि यह शादी कुछ ही दिन चली उसके बाद दोनों का अलगाव हो गया। इसके बाद Milind ने 22 अप्रैल 2018 में, अंकिता कंवर से शादी की। दोनों की लव मैरिज थी। चलिए जानते है दोनों की लव स्टोरी

लव स्टोरी

मिलिंद-अंकिता की शादी ने मीडिया में बहुत सुर्खियां बटोरी थीं। इसका कारण था उनकी उम्र का अंतर। आपको बता दें कि, मिलिंद-अंकिता के बीच 26 साल का डिफ्रेंस है। Milind 54 साल के हैं और Ankita 28 साल की। वहीं अगर इनकी पहली मुलाकात की बात की जाए तो Ankita Milind से मिलने से कुछ दिन पहले ही सिंगल हुई थीं। फ्लाइट अटेंडेंट Ankita ने उस समय मिलिंद को चेन्नई के एक होटल में देखा था और क्योंकि वो बहुत बड़ी फैन थीं इसलिए उनसे मिलने गईं, पर वो व्यस्त थे। जिसके बाद दोनों की एक नाइट क्लब में मुलाकात हो गई और अंकिता ने खुद आगे बढ़कर मिलिंद को डांस के लिए पूछा। इसके बाद सिलसिला चलता गया।

Milind-Ankita
Milind-Ankita

वहीं, एक इंटरव्यू में अंकिता ने बताया कि वो Milind से ज्यादा करीब नहीं आना चाहती थीं, लेकिन Milind ने जिस संजीदगी से Ankita के ब्वॉयफ्रेंड के बारे में बात की और आगे बढ़ने को कहा वो काफी अच्छा था। इसके बाद Ankita को Milind से प्यार होने लगा। Ankita और Milind ने एक दूसरे से शादी करने के पहले 5 साल तक एक दूसरे को डेट किया। इसके साथ ही वो धीरे-धीरे एक दूसरे के करीब आते गए। Ankita-Milind ने अपने घर पर कह दिया था कि वो एक साथ रहना चाहते हैं। भले ही शादी हो या न हो।

जिसके बाद अंकिता की मां ने कहा था कि एक वक्त उनका मन जरूर बदलेगा। लेकिन एक दूसरे के प्रति डेडिकेशन देखकर दोनों के ही परिवार वाले राज़ी हो गए। उम्र के फासले के बारे में Milind ने कहा है कि अगर दो लोग एक दूसरे को लेकर कंफर्टेबल होते हैं तो फिर उम्र का फासला मायने नहीं रखता।

सोशल मीडिया

Milind सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते है। मिलिंद सोमन अपनी फिटनेस के लिए चर्चा में हमेशा शुमार रहते हैं। Milind सोशल मीडिया के जरिए अपने फैन्स को हमेशा टिप्स देते रहते है। वहीं इस डाइट प्लान के बारे में भी Milind ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया था। उन्होंने लिखा था कि क्योंकि आपमें से कई लोग मुझसे पूछते रहते हैं कि मैं क्या खाता हूं, तो यहां जान लीजिए। ये सामान्य है लेकिन मैं कहां हूं और खाने को क्या है इसके आधार पर बदल भी सकता है। वहीं अगर फैन फॉलोइंग की बात की जाए तो मिलिंद के इंस्टाग्राम पर 904k फॉलोवर्स है और ट्विटर पर उनके 122.4K फॉलोवर्स है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Milind Soman के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

1 thought on “मॉडल, एक्टर Milind Soman की जीवन परिचय”

Leave a Comment

close