MUKESH AMBANI की BIOGRAPHY

|

कौन है MUKESH AMBANI

MUKESH AMBANI भारत के सबसे बड़े उद्योगपति LATE DHEERUBHAI अंबानी के बेटे है। MUKESH AMBANI की गिनती दुनिया के टॉप 10 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में आती है। MUKESH AMBANI Reliance Industries के Chairman, Managing Director और कंपनी के सबसे बड़े SHAREHOLDER है। यह भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा फोर्च्यून 500 कंपनी है। आज हम बात करेंगे MUKESH AMBANI की निजी जिंदगी की, जीवन में आये उतर-चढ़ाव की और उनकी सक्सेस की। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय

MUKESH DHEERUBHAI AMBANI का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ था। इसके पिता का नाम DHEERUBHAI AMBANI था जो की एक बड़े उद्योगपति थे। इनकी माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी था। धीरूभाई अंबानी एक भारतीय उद्यमी एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के संस्थापक थे। MUKESH दो भाई दो बहन है: अनिल अंबानी और दीप्ती सलगओकार और नीना कोठारी। इनके भाई ANIL AMBANI रिलायंस अनिल “धीरूभाई अम्बानी” समूह के प्रमुख हैं। यह समूह दूरसंचार, बिजली, प्राकृतिक संसाधनों, बुनियादी सुविधाओं और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में काम करता है। पिता की मृत्यु के बाद दोनों भाईयों में अति प्रचारित कहा-सुनी हुई, जिसके बाद रिलायंस समूह दो भागों में विभाजित हो गया।

dhirubhai ambani
Dhirubhai Ambani

पढाई

MUKESH AMBANI ने अपने भाई ANIL AMBANI और ANAND JAIN के साथ मुंबई के पेडर रोड स्थित हिल ग्रेंज हाई स्कूल में पढ़ाई की। ANAND बाद में उनका करीबी सहयोगी बन गया। उन्होंने इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री प्राप्त की बाद में MUKESH AMBANI ने स्टैनफोर्ड_विश्वविद्यालय में एमबीए के लिए दाखिला लिया। जिसके बाद सन 1980 में अपने पिता को रिलायंस में मदद करने के लिए उन्होंने डिग्री बीच में ही छोड़ दी और वापस आ गए।

शादी

MUKESH AMBANI की शादी NEETA AMBANI से हुई है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के सामाजिक एवं धर्मार्थ कार्यो को देखती हैं। मुकेश-नीता के तीन बच्चे हैं: आकाश, ईशा और अनंत। MUKESH AMBANI ने अब तक का सबसे महंगा घर बनाया है जिसके कीमत 2 अरब डॉलर है। मुंबई के व्यापारिक क्षेत्र में यह 27 फ्लोअर वाला 60 मंजिला स्काई स्क्रेपर है। अंबानी ने अपने घर का नाम एंटीलिया रखा है।

mukesh ambani family
Mukesh Ambani family

इन क्षेत्रों में है बिज़नेस

आपको बता दें कि, MUKESH AMBANI के रिलायंस इंडस्ट्रीज का कारोबार रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल, तेल, गैस और रिटेल जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ है। उद्योग-धन्देहे के साथ-साथ वे IPL के अंतर्गत आने वाली क्रिकेट टीम MUMBAI INDIANS ट्वेंटी-ट्वेंटी टीम के भी मालिक हैं। सन 2012 में फोर्ब्स ने उन्हें ‘दुनिया के सबसे अमीर ‘स्पोर्ट्स ओनर्स’ की सूची में स्थान दिया। अपनी कंपनी के अलावा मुकेश अम्बानी अलग-अलग समय पर विभिन समितियों के सदस्य, अध्यक्ष तथा प्रतिष्ठित कंपनियों के बोर्ड पर भी रहे हैं।

बिज़नेस कैरियर

आपको बता दें कि 1980 में, भारत की इंदिरा गाँधी सरकार ने PFY (Polyster Filament Yarn) को खोला जिससे प्राइवेट क्षेत्रों का विकास हो सके। इस दौरान ही DHEERUBHAI AMBANI ने लाइसेंस के लिए आवेदन किया जिससे वे एक PFY प्लांट खोल सके। लेकिन उस समय उस क्षेत्र में टाटा, बिरला और 43 दूसरी कंपनियां भी इस कतार में थी इसके बावजूद लाइसेंस धीरुभाई को दिया गया। अपने इस PFY प्लांट को आगे बढ़ाने के लिए धीरुभाई को किसी की मदद की जरुरत थी इसलिए उन्होंने Stanford University में पढ़ रहे बेटे मुकेश अंबानी को अपनी मदद के लिये बुलाया।

जिसके बाद में MUKESH AMBANI ने रिलायंस पोलिस्टर में मदद करना बंद कर दिया और 1981 में फिर रिलायंस पेट्रोलियम रसायन को शुरू किया गया। साथ ही MUKESH AMBANI ने रिलायंस इन्फोकॉम लिमिटेड (अभी रिलायंस कम्युनिकेशन लिमिटेड) की स्थापना की। जिसका मुख्य उद्देश भारत के जानकारी और Communication science field में ध्यान देना था।

ऐसे ही MUKESH AMBANI आगे बढ़ते गये और उन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा पेट्रोलियम रिफायनरी, जामनगर, भारत में बनाया। जिसकी 660000 (33 मिलियन टन प्रति वर्ष) बैरल प्रति दिन भरने की क्षमता है।

मुकेश-नीता की स्टोरी

NEETA AMBANI भी गुजराती परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके परिवार में Music and classical dance को काफी पसंद किया जाता रहा है। NEETA की माता एक प्रख्यात गुजराती लोकनर्तकी थीं। NEETA जब केवल आठ साल की थीं, तभी से उनकी मां ने उन्हें नृत्य सीखाना शुरू कर दिया। उन्होंने बचपन से ही नृत्य में अपनी गहरी रुचि दिखाना शुरू कर दिया था और देखते ही देखते ही वह भरतनाट्यम की एक कुशल नृत्यांगना बन गईं।

Mukesh Ambani and Neeta Ambani
Mukesh Ambani and Neeta Ambani

NEETA पूरे गुजरात में अलग-अलग समारोहों में भरतनाट्यम प्रस्तुत किया करती थीं। जिसके चलते एक बार कार्यक्रम में DHEERUBHAI ने नीता को भरतनाट्यम करते हुए देखा। DHEERUBHAI ने देखा कि नीता न केवल शानदार नृत्य कर रही हैं बल्कि उनके सौंदर्य में भारतीय परंपरा की झलक है। धीरू भाई ने नीता के इस नृत्य को बिड़ला मातोश्री में देखा था। नीता ने जब अपना नृत्य समाप्त कर लिया तो DHEERUBHAI ने कार्यक्रम के आयोजक से नीता के बारे में जानकारी ली। यही नहीं DHEERUBHAI ने नीता का टेलीफोन नंबर लिया और उनसे जुड़े अन्य ब्यौरे अपने साथ ले गए।

सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में अंबानी का नाम

टेलिकॉम, रिटेल से लेकर पेट्रोकेमिकल तक के बिजनेस में दखल रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड समूह के मुखिया मुकेश अंबानी पहले चौथे पायदान पर थे। लेकिन फिलहाल उनकी संपत्ति 78.3 अरब डॉलर है। हालांकि इसके बाद भी भारत के वह सुपर अमीर बने हुए हैं। यहां तक कि देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स शिव नाडर के मुकाबले उनकी संपत्ति 4 गुना ज्यादा है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment