Rishi Kapoor की Biography

|

कौन है ऋषि कपूर

Rishi Kapoor बॉलीवुड जगत की बहुत बड़ी हस्ती थे, जी हां अब ऋषि कपूर हमारे बीच में नहीं है। एक साल पहले वे Bone marrow cancer से लग रहे थे और इस लड़ाई में वे सफल नहीं हो पाए और पिछले साल आज के दिन ही उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। ऋषि कपूर ने 90 दशक से लेकर अभी के दौर तक बॉलीवुड को कई बड़ी और कामयाब MOVIES दी है। वे भले ही अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन वो आज भी हमारे दिलों में जिंदा है।

आज उनकी Death Anniversary पर हम आपको उनके बॉलीवुड के सफर और कामयाब जिंदगी के बारे में जानकारी देंगे। आज हम उनकी पहले मूवी और आखिरी मूवी के बारे में भी बताएंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ना आपको उनकी जिंदगी के कई अहम मोड़ों के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

परिचय

ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर 1952 को में मुंबई के चेम्बूर में हुआ था। वे पंजाब के कपूर परिवार से ताल्लुक रखते थे। Rishi Kapoor को प्यार से उनके घरवाले “चिंटू” कहकर पुकारते थे। उनके पिता का नाम राज कपूर था जो की हिन्दी सिनेमा के FAMOUS ACTOR, DIRECTOR और PRODUCER थे। उनकी माँ का नाम कृष्णा कपूर था। इनके तीन बेटे थे: रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर।

brothers

बॉलीवुड से था ताल्लुक

आपको बता दें कि RISHI KAPOOR के पिता स्‍वर्गीय राज कपूर भी एक FAMOUS ACTOR, DIRECTOR और PRODUCER थे और उनके पिता यानी पृथ्‍वीराज कपूर भी बॉलीवुड के मशहूर कलाकारों में से एक थे। जिसके नक्शेकदम पर चलते चलते उनका पूरा परिवार INDIAN CINEMA का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए।

अब इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए RISHI KAPOOR के बेटे रणबीर कपूर भी इसी INDUSTRY में सालों से है। ऋषि कपूर की एक बेटी भी है जिसका नाम है रिदीमा कपूर जो एक ड्रैस डिजाइन है। करिश्मा कपूर और करीना कपूर इनकी भतीजियां हैं। इनकी पत्नी नीतू सिंह भी एक अभिनेत्री है।

पढाई

ऋषि कपूर ने अपना स्कूल अपने भाईयों के साथ कैंपियन स्कूल मुंबई से ली थी। इसके बाद वे अजमेर चले गए थे और बाकी स्कूली शिक्षा मेयो कॉलेज, अजमेर से हासिल की थी। ऋषि कपूर ने स्नातक की डिग्री प्राप्त नहीं की थी। वे स्कूली शिक्षा के बाद ही अभिनय में अपना करियर बनाना शुरू कर दिया था। ऋषि कूपर ने सिनेमा जगत में अपने करियर की शुरूआत की थी उनकी आयु सिर्फ 18 साल की थी।

करियर

उनके अंदर एक अभिनेता का खून था जिसे बरक़रार रखते हुए उन्होंने INDIAN CINEMA में ही अपना करियर बनाने का तय किया। ऋषि कपूर की पहली FILM थी “मेरा नाम जोकर” उन्‍होने अपने पिता के बचपन का रोल किया था। मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी पहली फ़िल्म “बॉबी” थी, जिसमें उनके साथ डिंपल कपाड़िया भी दिखाई दी। बॉबी के लिए उन्हें ‘बेस्ट एक्टर’ का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था। इस MOVIE में ऋषि द्वारा निभाय गए अभिनय को सबने बहुत सराहा था।

INDUSTRY को दी कई HIT FILMS

RISHI KAPOOR ने 1973 और 2000 के बीच 92 फिल्मों में रोमांटिक लीड के रूप में भूमिकाएँ निभाईं थी। वहीं FILM “दो दूनी चार” में उनके प्रदर्शन के लिए, उन्हें 2011 का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया था। इन्होने 51 फिल्मों में मैन रोल का अभिनय किया है।

आपको बता दें कि, ऋषि कपूर अपने जमाने के चॉकलेटी HEROS में से एक थे। उन्होने बॉलीवुड की कई रोमांटिक हिट फ़िल्में दीं। ऋषि ने अपनी पत्नी के साथ 12 फिल्मों में अभिनय किया है। अभिनय की दुनिया में तहलका मचाने के बाद ऋषि ने निर्देशन में भी हाथ आजमाया।

शादी

ऋषि कपूर की LOVE MARRIAGE थी उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू सिंह के साथ सात फेरे लिए थे। दोनों की शादी 22 जनवरी 1980 को हुई थी। कपूर खानदान की इस शादी में देश के साथ दुनिया की भी नामचीन हस्तियां शामिल हुई थीं। वहीं एक इंटरव्यू के दौरान नीतू सिंह ने बताया था कि शादी के दौरान ऋषि और वे बेहोश हो गई थीं। नीतू सिंह ने बताया था कि, ‘हम दोनों बेहोश हो गए थे, लेकिन दोनों के बेहोश होने के कारण अलग थे। मैं लहंगा संभालते-संभालते बेहोश हो गई थी। जबकि ऋषि अपने आसपास बहुत ज्यादा भीड़ देखकर परेशान हो गए थे और वे भी चक्कर खाकर गिर पड़े थे। बाद में जब हम दोनों ठीक हुए, तब हमारी शादी पूरी हुई।’

rishi neetu

आपको बता दें कि, दोनों के अफेयर के चर्चे काफी ट्रैंड में थे। वहीं एक इंटरव्यू के दौरान नीतू सिंह ने उस समय को याद करते हुए कहा था कि, जब वह एक दूसरे को डेट कर रहे थे तब भी ऋषि कपूर का दूसरी एक्ट्रेस के साथ फलर्ट‍ करना जारी था लेकिन वह ऐसे दिखाते थे कि उनका कोई अफेयर नहीं है, पूछने पर हमेशा कहते थे कुछ नहीं है। उन्होंने कहा था कि, ‘मैं बहुत सिंपल और मासूम थी, मैं ऋषि की बातों पर विश्वास करती थी। ऋषि को भी लगा कि यह सिंपल सी लड़की है और यह मुझे संभाल सकती है।’

निधन

साल 2018 ऋषि कपूर के लिए कुछ ज्यादा अच्छा सन्देश नहीं लाया था दरअसल इस साल वे ‘Bone marrow cancer’ से पीड़ित हो चुके थे। जिसके बाद वह इलाज के लिए न्यू-योर्क गए, 1 साल में, सफल हुए इलाज के बाद, 26 सितम्बर 2019 भारत लौटे। जिसके बाद 29 अप्रैल 2020 को, सांस लेने में तकलीफ के कारण, उन्हें मुंबई के सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जिसके बाद, 30 अप्रैल 2020 को, बॉलीवुड का चमकता सितारा सभी को अलविदा कह चला गया। इस दिन पूरा देश शोक में डूब गया था।

मेरी बातें

आशा करती हु कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। ऋषि कपूर बॉलीवुड के और भारत के एक अनमोल रतन थे जिन्हे हमने एक साल पहले खो दिया लेकिन वो आज भी हमारे दिलों में बसे हुए है। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर सबसे साथ शेयर करे और कुछ पूछना हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका रिप्लाई मिलेगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment

close