Technical Guruji {Gaurav Choudhary} का जीवन परिचय

|

ये भी पढ़े:

Fitness queen Shilpa Shetty Kundra की biography

कौन है Gaurav Choudhary

Gaurav Choudhary को ज्यादातर लोग Technical Guruji के नाम से जानते है। जी हां, हम बात कर रहे है Technical Guruji की जिन्हे आप सब ने यूट्यूब और सोशल मीडिया पर देखा है। Gaurav Choudhary एक Indian tech Youtuber है जो technical videos हिंदी में बनाते है। अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है तो अपने Technical Guruji की वीडियोस जरूर देखी होगी। Technical Guruji अपनी वीडियोस में ज्यादातर मोबाइल्स फ़ोन के बारे में बताते है जिससे लोगों को उनके बजट और जरुरत के हिसाब से बेस्ट फ़ोन मिल सके। अपनी वीडियोस में Technical Guruji फोन्स की सही इंफोमशन देते है और यहीं वजह है कि, वो आज टॉप Youtubers की लिस्ट में आते है।

Gaurav Choudhary family
Gaurav Choudhary family

Technical Guruji सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है। सोशल मीडिया पर उनके लाखों फॉलोवर्स है और सभी लोग उनकी वीडियोस की इनफार्मेशन को अपनाते भी है। आपको बता दें कि, Gaurav Choudhary की सोशल मीडिया से काफी अच्छी अर्निंग होती है आज हम आपको उनकी अर्निग के बारे में भी बताएंगे। हमें Technical Guruji की वीडियोस के बारे में तो काफी बातें पता है लेकिन क्या आप उनके बारे में जानते है? अगर नहीं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है, आज हम आपको उनके बारे में तमाम इनफार्मेशन देंगे। वहीं आज हम बात करेंगे Technical Guruji उर्फ़ Gaurav Choudhary की, उनकी निजी जीवन की, उनके करियर की तो चलिए शुरू करते है।

परिचय और पढाई

Technical Guruji का जन्म 7 मई 1991 को राजस्थान के अजमेर नगर में हुआ था। बचपन से ये बहुत बुद्धिमान थे और technology में बहुत interest था। साथ ही लोगों से बाते से करना और अपने मन की बात बताना उन्हें काफी अच्छा लगता है। Gaurav ज्यादातर technical gadgets से घिरे होते है और अपना time इन्ही सब में व्यतीत करते है। mobile, Tv, computer जैसे electronics gadget इनको उपयोग करना पसंद है।

वहीं अगर बात की जाए पढाई की तो Gaurav ने अपनी दसवीं की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से की और अपना B.tech computer science में बिट्स पिलानी से किया। यही से इन्होने M.tech भी किया था। engineering करने के बाद 2012 में दुबई चले गये और वह इन्होने micro electronic का course किया।

करियर

आपको बता दें कि, Gourav Choudhary ने अपना channel “Technical Guruji” अक्टूबर 2015 में start किया था। जिसके बाद उन्होंने इस chennel को “Sharmaji Technical” से Collaboration किया। इस Collaboration के बाद Gaurav का चैनल बहुत तेज़ी से आगे बढ़ा और देखते ही देखते दिसम्बर 2019 में इनके channel पर लगभग 15 million subscribers पूरे हो गए। इस सफलता के बाद बहुत सी कम्पनिया जैसे xiaomi, sumsung, realme मोबाइल फ़ोन इनको review करने के लिए देने लगी। साथ ही Gaurav को यह कंपनियों sponsorship अच्छा पैसा भी देती है।

हालांकि बीच में ये कुछ controversy में भी फंसे। वहीं लोग ऐसा कहते है कि sharmaji technical की वजह से इनका channel इतना grow किया लेकिन मेरा मानना है कि, इनका चेंनल इनके हुनर और मेहनत से इतना आगे बढे है। बिच में टेक्निकल सागर से भी इनका लफड़ा चल रहा था जोकि अब ख़त्म हो चुकी है और ये अपनी videos regular डाल रहे है। इनके चैनल के grow होने का एक राज और है की ये दिन में दो videos हर हालत में upload करते है इसी consistency की वजह से इनका channel इतना grow कर रहा है।

कमाई

आम तौर पर Youtubers की कमाई उनके subscribers के ऊपर depend होती है। वहीं आपको बता दें कि, Gaurav अपने YouTube channel “Technical Guruji” से अनुमन 5 से 6 लाख हर महीने कमा लेते है। इसके अलावा sponsorship और gadgets का प्रचार करके अलग से भी पैसा कमा लेते है।

सोशल मीडिया

गौरतलब है कि, आज हर दूसरा इंसान social media पर आपको एक्टिव मिल ही जाएगा। वहीं technical guruji यानी Gaurav Choudhary भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है। लाखों की संख्या में सोशल मीडिया पर उनके फॉलोवर्स है। साथ ही आपको बता दें कि, Gaurav chaudhary के instagram पर 2.4 मिलियन फॉलोवर्स है। इंस्टाग्राम पर वे अपने फॉलोवर्स के साथ अपनी जिंदगी से जुडी काफी चीजे शेयर करते रहते है। वहीं अगर बात की जाए twitter की तो यहां पर Gaurav के 3.4 मिलियन फॉलोवर्स है। ये ट्विटर पर भी काफी एक्टिव रहते है वे यहां अपनी उपकमिंग यूट्यूब वीडियोस और पोस्ट के बारे में सबको बताते है।

यूट्यूब चेंनल

आपको बता दें कि, Gaurav Choudhary के यूट्यूब पर 2 चैनल है। एक चैनल पर “technical guruji” 21.3 मिलियन subscribers है और इस चेंनल में वबे टेक्निकल चीजों के बारे में सबको बताते है। इस चैनल पर उन्होंने अभी तक कुल 3789 वीडियोस अपलोड किए है। वहीं अगर दूसरे चैनल की बात की जाए तो आपको बता दें कि, गौरव अपने दूसरे चैनल “Gaurav Choudhary” पर अपने व्लॉग पोस्ट करते है। वे क्या कर रहे है कहा जा रहे है ये सब बताते है। इस चैनल के subscriber की बात की जाए तो इस चैनल पर उनके 5 मिलियन subscribers है। इस चैनल पर उन्होंने अभी तक कुल 154 वीडियोस ही अपलोड की है।

Gaurav Choudhary
Gaurav Choudhary

आपको बता दें कि, Gaurav Choudhary का Vlog channel 7 मई 2017 को बनाया गया था। इस channel को बनाने का motive दर्शको को connect करने का था इस channel पर ये week में एक वीडियो upload करते है। Gaurav choudhary चैनल पर ये Vlog वीडियो डालते है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Gaurav Choudhary के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

3 thoughts on “Technical Guruji {Gaurav Choudhary} का जीवन परिचय”

Leave a Comment