दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति BILL GATES की BIOGRAPHY

|

कौन है BILL GATES

अगर तुम गरीब पैदा हुए हो तो ये तुम्हारी गलती नहीं है, लेकिंन अगर तुम गरीब ही मरो तो यह तुम्हारी गलती है” यह मैं नहीं कह रही हु लेकिन ये कहना है BILL GATES का। अब सवाल यह है कि, BILL GATES कौन है? तो इसका उत्तर है BILL GATES दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। जी हां, BILL GATES Microsoft के को-फाउंडर और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है।

PERSONAL COMPUTER की क्रांति में GATES एक जाने-माने और बहुप्रचलित उद्योगपति है। लेकिन आज एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे पढ़ कर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। आप आप सोच रहे है कि ऐसा क्या है? तो इसे जानने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना है।

Untitled
BILL GATES

आज हम बात करेंगे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की, उनकी निजी जिंदगी की, उनकी सफलता की और उनकी सफलता के राज की। तो आइए शुरू करते है।

परिचय

BILL GATES का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को WASHINGATON के सिएटल में हुआ था। इनका पूरा नाम WILLIAM HENRY GATES है। इनके पिता का नाम WILLIAM GATES SR था जो की एक वकील थे। उनकी माँ का नाम मैरी मैक्सवेल गेट्स था जो की एक प्रथम इंटरस्टेट बैंक सिस्टम और यूनाइटेड वे के निदेशक मंडल मे सेवारत थीं।

GATES की दो बहने है जिनमे से बड़ी बहन का नाम Christine और छोटी बहन का नाम Libby है। BILL GATES सबसे ज्यादा अपनी माँ के करीब थे। उनके पिता को यह विश्वास था कि बिल गेट्स भी उनके नक्शेकदम पर चलेंगे। शरुवात से ही GATES पढाई में काफी अच्छे थे। वे शिक्षकोश यानी ENCYCLOPEDIA पर कई घंटे बीतते थे।

स्कूल की पढाई

जब बिल गेट्स 11-12 साल के हुए तब उनके PARENTS को उनकी चिंता होने लगी की कही वे अकेले न पड़ जाए। इसी वजह उनके पेरेंट्स ने 13 साल की उम्र में Bill gates का दाखिला Seattle Lakeside School में करा दिया, ताकि पढ़ाई के साथ-साथ अन्य चीजों में भी INTEREST लेने लगे। छोटी सी ही उम्र में उन्होंने MATHS के लिए एक विशेष योगिता विकसित कर ली जो आगे जाकर COMPUTER PROGRAMMING के उभरते विज्ञान की ओर मुड़ गया।

paul and bill
Paul Allen and Bill Gates

गेट्स को सबसे पहले अपने स्कूल में कंप्यूटर के बारे में पता चला। जिसके बाद उनकी रूचि COMPUTER की तरफ बढ़ने लगी। अब वे ज्यादातर समय कंप्यूटर पर ही बिताने लगे। वे यह सोचते रहते कि आखिर ये कंप्यूटर काम कैसे करता है। धीरे-धीरे GATES ने इस बात को जान लिया कि एक कंप्यूटर क्या कर सकता है और अपने खाली समय का अधिकांश समय terminal terminal शब्द जो की (प्रारंभिक कंप्यूटर सिस्टम से आता है जिसे अन्य कंप्यूटरों को कमांड भेजने के लिए उपयोग किया जाता था) पर काम करने में लगाते।

BILL GATES और PAUL ALLEN की दोस्ती

स्कूल के दौरान एक दिन कंप्यूटर क्लास में उनकी मुलाकात PAUL ALLEN से हुई। जो उनसे से 2 साल बड़े थे लेकिन दोनों की रूचि कंप्यूटर में होने के कारण वे एक दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए। वे ज्यादातर समय लैब में ही बिताने लगे। दोनों की दोस्ती इतनी गहरी हो गई कि, साल 1970 में दोनों ने साथ मिलकर “Traf-o-Data” नाम से एक प्रोग्रामिंग बनाई इसका उद्देश्य सड़क मार्ग यातायात काउंटर से PRIMARY डाटा को पढ़ना और यातायात इंजीनियरों के लिए रिपोर्ट बनाना था और उन्हें इस प्रयास के लिए 520000 भी मिले।

कॉलेज की पढाई

GATES और ALLEN अपनी खुद की कंपनी शुरू करना चाहते थे, लेकिन उनके माता-पिता चाहते थे, कि वे स्कूल खत्म करें और कॉलेज जाएँ। वे चाहते थे कि, गेट्स एक वकील बने इसलिए उन्होंने GATES को आगे की पढ़ाई के लिए Harward University में Law की पढ़ाई के लिए भेजा। और ALLEN और GATES दोनों अलग-अलग UNIVERSITY में चले गए। लेकिन GATES को LAW में बिल्कुल भी रूचि नहीं थी अभी भी उनका ध्यान पूरा COMPUTER की तरफ ही था।

वहीं दूसरी ओर PAUL ने अपने GRADUATION के SECOND YEAR में ही UNIVERSITY छोड़ दी और HONEYWELL नाम की एक कंपनी JOIN कर ली। जिसके बाद साल 1974 में BILL GATES ने भी उसी कंपनी को ज्वाइन कर लिया। इसी दौरान उनके दोस्त ALLEN और GATES को एक फेमस मैगज़ीन ELECTRONIC के एक आर्टिकल को दिखाया, जो एक Altair s800 Mini Computer kIT के ऊपर आधारित था।

जिसके बाद दोनों ने एक कंपनी से CONTACT किया कि वो एक प्रोग्रामिंग पर काम कर रहे है। जो Altair को चलायेगा, जबकि उनके पास ऐसा कोई सॉफ्टवेयर था भी नहीं वे बस ये जानना चाहते थे की कंपनी को इसकी जरुरत है या नहीं। जब कंपनी ने सॉफ्टवेयर टेस्ट के लिए बोला तो उन्होंने 2 महीने का वक्त माँगा और उसके बाद कम्पनी के सामने पेश किया। सॉफ्टवेपर अच्छी तरह से काम करने लगा।

माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत

अपनी बुद्धिमानी का प्रमाण देने के बाद 4 अप्रैल 1075 को दोनों ने एक और कदम आगे बढ़ाया। इस दिन उन्होंने Microsoft की स्थापना की। उनकी कड़ी मेहनत की वजह से दिन प्रतिदिन Microsoft की लोकप्रियता बढ़ने लगी। इसी बीच वर्ष 1980 में, IBM को अपने personal computer के लिए एक सॉफ्टवेयर की जरूरत थी जिसके लिए IBM ने MICROSOFT के सामने प्रस्ताव रखा।

microsoft
microsoft

Microsoft ने MS-DOS पर OPERATING SYSTEM बनाना शुरू कर दिया। जिसमें SOURCE CODE बहुत ज्यादा जरुरी होता है। IBM चाहता था कि Microsoft उनको SOURCE CODE दे, लेकिन Bill gates ने इसके लिए मना कर दिया। इसके बावजूद Microsoft ने IBM को सॉफ्टवेयर प्रोवाइड करता रहा। जिसके बाद सन 1953 तक Microsoft का ग्लोबल मार्किट पर 30% तक अधिकार हो गया था।

20 नम्बर 1983 को Bill gates ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए Window को लांच किया, जो MS-DOS से बहतर काम करती थी। उसके बाद उनकी टीम ने काफी मेहनत किया और Window के कई version लांच किये।

इसके बाद इन्होंने एक COMBINED SOFTWARE जैसे की MS-word, MS-office, MS-escel लांच किया। इसके साथ ही 90% कंप्यूटर बिज़नेस पर कब्जा कर लिए।

शादी

बिल गेट्स की शादी फ़्रांस में रहने वाली मेलिंडा से साल1994 में हुई थी। जिसके बाद सन् 1996 में बिल गेट्स की बेटी जेनिफर कैथरीन गेट्स को जन्म दिया। बिल गेट्स तथा मेलिंडा के दो और बच्चे हुए जिनके नाम रोरी जॉन गेट्स तथा फोएबे अदेले गेट्स हैं। वर्तमान में बिल गेट्स अपने परिवार के साथ वाशिंगटन स्थित मेडिना में उपस्थित अपने सुन्दर घर में रहते हैं।

bill gates
Bill and Melinda Gates

तलाक

शादी के 27 साल के बाद आज यानी 4 मई को BILL GATES और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स ने तलाक की घोषणा की है। बिल गेट्स ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने एक बयान जारी करते हुए लिखा कि, काफी सोचने-समझने और अपने रिश्ते पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि, आपको बता दें कि ये दोनों समाजसेवी संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भी चलाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि बीते 27 सालों में हमने तीन बच्चों की परवरिश की और एक बेहतरीन संस्था बनाई जो दुनियाभर के लोगों को स्वस्थ्य और बेहतर जीवन जीने में मदद करती है। हम अपने इस मिशन को हमेशा बरकरार रखेंगे और इसी तरह लोगों की मदद करते रहेंगे।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप इसे अपने परिवारजनों और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे। अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कुछ भी पूछना हो तो आप हमे कमेंट कर बता सकते है। आपको उसका जल्द ही रिप्लाई मिलेगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

1 thought on “दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति BILL GATES की BIOGRAPHY”

Leave a Comment

close