Black Chickpeas : Skin, Hair और Health के लिए Black Chickpeas (काला चना) के 9 अद्भुत फायदे

|

भारत में आमतौर पर Black Chickpeas (कला चना) कहा जाता है, छोले भारत में शाकाहारी भोजन का हिस्सा हैं। ये अनिवार्य रूप से फैबेसी परिवार से संबंधित फलियां हैं। वनस्पति शीर्ष में संक्षिप्त है और अक्सर उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में निर्धारित होती है।

बीज प्रोटीन के उल्लेखनीय पुनर्मूल्यांकन हैं। आमतौर पर छोले, ‘देसी’ और ‘काबुली’ के प्रकार होते हैं। ‘देसी’ रेंज में गहरे रंग के छोटे बीज होते हैं जिनमें बाहरी मास्किंग कठिन होती है जबकि काबुली रेंज अपेक्षाकृत बड़े हल्के रंग के सेम होते हैं जो एक चिकनी कोट के साथ होते हैं।

काले छोले, जिन्हें बंगाल ग्राम, गरबानो बीन्स, या ‘काला चना’ भी कहा जाता है, ‘देसी’ श्रेणी से संबंधित हैं और इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। एक असाधारण रूप से लचीली फलियां होने के कारण, इसका व्यापक रूप से मध्य पूर्वी और भारतीय व्यंजनों जैसे फलाफेल, हमस, और करी के अलावा सलाद, सूप, और स्टॉज, या एक संक्षिप्त स्नैक के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अपने स्वादिष्ट अखरोट के स्वाद और मक्खन जैसी बनावट के अलावा, काले चने फिटनेस के लिए असाधारण रूप से उपयोगी होते हैं।

Black Chickpeas पोषण मूल्य

वसा में कम, nutritious फाइबर में अत्यधिक, और पोषक तत्वों और खनिजों में समृद्ध होने के कारण, Black Chickpeas निश्चित रूप से आपके भोजन के लिए एक स्वस्थ जोड़ हो सकते हैं। उन फलियों के दो से 3 बड़े चम्मच अंतिम परिणाम और सब्जियों की दैनिक अनुमोदित 5 मात्राओं के 1 भाग के बराबर हैं।

Black Chickpeas के health लाभ इस प्रकार हैं।

* Black Chickpeas के फायदे
* Black Chickpeas के health लाभ

यह भी पड़े = MISS UNIVERSE का बनने वाली पहली भारतीय महिला की कहानी

1. वजन घटाने में सहायक Black Chickpeas

आपके वजन घटाने की योजना में fiber युक्त भोजन को शामिल करने से वजन घटाने में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। Black Chickpeas घुलनशील और अघुलनशील fiber से भरपूर होते हैं। घुलनशील fiber digestion के भीतर एक जेल जैसा पदार्थ बनाकर पित्त और फेरी के उत्सर्जन को सक्षम बनाता है जबकि अघुलनशील fiber कब्ज और विभिन्न पाचन विकारों को रोकता है।

इसके अलावा, fiber आपके पेट को भर देता है, जिससे आपको लंबे समय तक तृप्ति का अनुभव होता है और भूख कम लगती है। Black Chickpeas के साथ उबला हुआ पानी पीने से भूख कम लगती है। इस प्रकार, Black Chickpeas जैसे फलियों का सेवन ईमानदारी से कैलोरी कम करने की तुलना में वजन घटाने में अधिक शक्तिशाली हो सकता है।

2. Black Chickpeas के हृदय संबंधी लाभ

Black Chickpeas में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एएलए के अलावा एंटीऑक्सिडेंट, एंथोसायनिन, डेल्फ़िनिडिन, साइनाइडिन और पेटुनीडिन का पूरी तरह से अनूठा मिश्रण होता है जो रक्त वाहिकाओं की फिटनेस को बनाए रखता है और आपको ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है, जिससे कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम होता है। काले चने में भारी मात्रा में फोलेट और मैग्नीशियम होता है। फोलेट होमोसिस्टीन की मात्रा को कम करता है, जिससे प्लाक बनने, रक्त के थक्के बनने, कोरोनरी हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जरिए धमनियों के सिकुड़ने का खतरा कम हो जाता है।

3. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

Black Chickpeas में घुलनशील fiber पित्त एसिड को बांधता है और उन्हें शरीर के माध्यम से अवशोषित होने से रोकता है, तदनुसार एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की डिग्री को कम करता है। गोल कप Black Chickpeas का दैनिक सेवन एलडीएल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और समग्र एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, Black Chickpeas के पोषण fiber को अलग-अलग भोजन में निर्धारित किया जाता है।

Black Chickpeas

4. ब्लड शुगर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) को स्थिर करता है Black Chickpeas

Black Chickpeas में घुलनशील fiber रक्त शर्करा के अवशोषण और प्रक्षेपण को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, छोले में 28 से 32 का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसका मतलब यह है कि उनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट खराब हो जाता है और धीरे-धीरे पचता है। यह भूख को नियंत्रित कर वजन कम करने में मदद करता है।

निम्न जीआई रक्त शर्करा को ऊपर की ओर धकेलने का कारण बनता है और रक्त शर्करा की डिग्री को कम करने के लिए धीरे-धीरे मुख्य होता है। दोपहर में आधा कप Black Chickpeas का सेवन करने से सिर्फ एक हफ्ते में ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

5. मधुमेह की रोकथाम

जैसा कि पहले ही कहा गया है, फलियों में कार्बोहाइड्रेट जिसमें Black Chickpeas शामिल हैं, धीरे-धीरे पचते हैं, तदनुसार रक्त शर्करा की डिग्री को कम करते हैं। यह इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान देता है, जिससे टाइप -2 मधुमेह होने का खतरा कम होता है।

6. आयरन का बड़ा सोर्स Black Chickpeas

आयरन की भरपूर आपूर्ति होने के कारण, Black Chickpeas आपको एनीमिया से बचा सकते हैं और आपकी ताकत के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यह विकासशील बच्चों के अलावा गर्भवती या स्तनपान कराने वाली लड़कियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। आयरन फेफड़ों से सभी फ्रेम कोशिकाओं तक ऑक्सीजन के परिवहन की सहायता से हीमोग्लोबिन के निर्माण के भीतर एक महत्वपूर्ण कार्य करता है और शक्ति निर्माण और चयापचय के लिए एंजाइम संरचनाओं का एक महत्वपूर्ण तत्व है।

7. शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का अच्छा सोर्स

Black Chickpeas शाकाहारियों के लिए प्रोटीन की एक अवसर आपूर्ति है क्योंकि वे फलियां पूरे अनाज या पूरे गेहूं प्रोटीन के साथ बड़ी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करती हैं जो अत्यधिक ऊर्जा या संतृप्त वसा के अलावा मांस और डेयरी के समान हो सकती हैं।

यह भी पड़े = Camphor Benefits: Camphor skin, hair की समस्यों को रखे दूर, जाने 5 face pack

8. Black Chickpeas है महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है Fiber

सैपोनिन के रूप में जाना जाने वाला फाइटोन्यूट्रिएंट स्तन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, आपको ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है, और रजोनिवृत्ति के बाद की लड़कियों में गर्म फ्लश को कम करता है। भुने हुए Black Chickpeas को ब्राउन शुगर और देसी घी में मिलाकर खाने से प्रदर रोग ठीक होता है। Black Chickpeas को उबालकर पानी पीने से गर्भपात से बचा जा सकता है।

9. पाचन विकारों का उपचार है Black Chickpeas

Black Chickpeas पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें से 2/तिहाई में अघुलनशील fiber होता है जो पाचन तंत्र की फिटनेस को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। Fiber आपकी आंतों में तनाव को कम करने की सहायता से दर्दनाक डायवर्टीकुलिटिस बीमारी और कब्ज के खतरे को कम करता है।

पेचिश होने पर 2 मुठ्ठी Black Chickpeas के दानों को 500 मिली पानी में एक दिन में भिगो दें और इस पानी को छानकर अगले सुबह सुबह पीने से आराम मिलता है। कब्ज दूर करने के लिए छोले को एक ही दिन में पानी में भिगो दें और सुबह के समय अदरक का पाउडर और जीरा छिड़क कर सेवन करें इसके अलावा अलग किया हुआ पानी पीएं।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “Black Chickpeas : Skin, Hair और Health के लिए Black Chickpeas (काला चना) के 9 अद्भुत फायदे”

Leave a Comment

close