Brown Rice : 5 skin, hairs और health के लिए Brown Rice के अद्भुत लाभ

|

Brown Rice : मैं पूरी तरह से आपसे संबंधित हूं, और इसलिए भारतीय आबादी का 1/2 से अधिक हिस्सा होगा। लेकिन carb की मात्रा अधिक होने के कारण यह स्टेपल अक्सर ‘प्रतिबंधित’ फूड क्लास से नीचे होता है। लेकिन क्या होगा अगर मैंने आपको बताया कि आप चावल खा सकते हैं और फिर भी अपने carb सेवन के लिए एक परीक्षण कर सकते हैं? सच होने के लिए बहुत सच लगता है? अच्छे चावल के विकल्प का अध्ययन करने के लिए सीधे पढ़ें जो न केवल भरने और पौष्टिक होता है बल्कि आपकी चावल की लालसा को भी संतुष्ट कर सकता है। अब तक आप समझ गए होंगे कि मैं क्या कह रहा हूँ, ठीक है? हाँ, यह Brown Rice है।

Brown Rice क्या है?

White Rice के बिना पॉलिश और अपरिष्कृत आकार को Brown Rice कहा जाता है। इस रेंज को चावल की गिरी के बाहरी छिलके को हटाकर और पोषक तत्वों से भरे चोकर की परत को बनाए रखने की सहायता से हासिल किया जाता है।

Brown Rice और अपरिष्कृत रेंज वास्तव में कई तरीकों से मुख्य सफेद और सूक्ष्म एक के लिए उन्नत है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि महत्वपूर्ण विटामिनों की प्रचुरता है जिसमें Brown Rice शामिल है, जो कि white rice के मामले में मिलिंग और स्प्रूसिंग के एक जोड़े के भीतर अब खो जाने की तुलना में अधिक बार होता है।

क्या Brown Rice स्वस्थ है? Brown Rice मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन और सेलेनियम के साथ आवश्यक खनिजों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन बी1, थायमिन, विटामिन बी2, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी3 जिसे नियासिन, विटामिन बी6, विटामिन ई, और विटामिन के रूप में जाना जाता है, के साथ-साथ महत्वपूर्ण विटामिन भी शामिल हैं। Brown Rice प्रोटीन की एक बड़ी आपूर्ति है और इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर का भी। इन सब के अलावा, Brown Rice आवश्यक फैटी एसिड प्रस्तुत करता है, जो सच्चे health को बनाए रखने के लिए आवश्यक हो सकता है।

अपने आहार में Brown Rice को शामिल करने के कई फायदे हैं, अब न केवल आपके health के लिए, बल्कि skin और hairs के लिए भी!

आपको अपने आहार में Brown Rice क्यों शामिल करना चाहिए?

Skin लाभ

*निर्दोष skin
*स्टाल समय से पहले बुढ़ापा
*Skin की लोच बनाए रखता है
*मुँहासे का इलाज करता है
*एक्जिमा को ठीक करता है
*चकत्ते और सनबर्न को शांत करता है

Brown Rice के skin लाभ

चावल भारत के कई क्षेत्रों का मुख्य भोजन है। क्या आप किसी ऐसे तमिल या बंगाली पर विचार कर सकते हैं, जो अब चावल का सेवन नहीं करता है?

लेकिन यह समझना कि एक स्टेपल वस्तुतः आपकी फिटनेस और वैभव को बढ़ा सकता है, पूरी तरह से एक विशिष्ट सौदा है। ठीक उसी तरह जैसे हमारा Brown Rice आपको स्वस्थ, आकर्षक रोमछिद्र और skin प्रदान करने का काम करता है।

‘कैसे और क्यों’ की खोज के लिए सीधे पढ़ें!

यह भी पड़े = CHOCOLATE BOY AYUSHMANN KHURRANA की SUCCESS STORY

1. निर्दोष skin

निर्दोष छिद्र और skin। हममें से कितने लोग हर सुबह प्रतिबिंब का निरीक्षण करते हैं और जो देखते हैं उससे पूरी तरह खुश होते हैं? मैं अब नहीं रहा; सभी प्रदूषकों और यूवी किरणों के लिए रास्ता जो मुझे सभी धब्बे, काले धब्बे और सूजन के साथ पेश करते हैं।

Brown Rice के चित्रों में फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों की समृद्ध सामग्री आपके छिद्रों और skin को दोष मुक्त बनाने के लिए अच्छी तरह से। साथ ही, इस पौष्टिक चावल पर मौजूद प्रोटीन को पेंटिंग के लिए एक प्रभावी एक्सफोलिएंट के रूप में समझा जाता है। हमारे छिद्रों और skin में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करते हैं, जिससे हमें एक रंगीन और शानदार रूप मिलता है।

यहां बताया गया है कि आप अद्भुत रोमछिद्रों और skin के लिए brown rice का उपयोग कैसे कर सकते हैं:

आपको चाहिये होगा
आधा कप brown rice
1 कप पानी
1 कटोरी
साफ कॉटन बॉल्स

2. स्टाल समय से पहले बुढ़ापा

प्रोटीन से भरपूर, brown rice टूटे हुए रोमछिद्रों और skin को बनाए रखता है, झुर्रियों से बचाता है, रोमछिद्रों और skin को ढीला करता है, और असाधारण रेखाएं हैं।

ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव से तनाव हो सकता है, जो उम्र बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है। Brown Rice में पाए जाने वाले कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट असामयिक उम्र बढ़ने को रोककर, रक्त शर्करा के चरणों को समायोजित करने में सहायता कर सकते हैं। चावल की भूसी भी झुर्रियों को रोकने में, शीर्ष रूप से की जाने पर काफी शक्तिशाली मानी जाती है।

Brown Rice

3. Skin की लोच बनाए रखता है

Brown Rice में मौजूद सेलेनियम skin की लोच बनाए रखने और skin की सूजन को कम करने में मदद करता है।

दमकती skin पाने के लिए निम्नलिखित फेस पैक का प्रयोग करें:

आपको चाहिये होगा
2 बड़े चम्मच Brown Rice
1 बड़ा चम्मच सादा दही

आपको क्या करने की जरूरत है
* इस फेस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले Brown Rice को बारीक पीस लें।
* आधा चम्मच पिसे हुए चावल के साथ एक चम्मच सादा दही मिलाएं।
* इस मिश्रण को अपने ताजे धुले चेहरे पर लगाएं।
* करीब 10 मिनट के लिए छोड़ देने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें।
* सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

4. मुँहासे का इलाज करता है

यहां आपकी सभी मुँहासे समस्याओं के लिए एक निश्चित शॉट समाधान है!

Brown Rice एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो skin को दाग-धब्बों और मुंहासों से बचाता है।

सफेद चावल के उपयोग से उत्पादित इंसुलिन skin पर सीबम के उत्पादन को ट्रिगर करता है। Skin पर अतिरिक्त सीबम की वजह से मुंहासे निकल सकते हैं। Brown Rice इस समस्या से प्रभावी रूप से बचाता है।

चावल की इस किस्म में कसैले और शीतलन गुण होते हैं, जो ब्रेकआउट पर उपयोग किए जाने पर सबसे अच्छा होता है। यह जलन को शांत करता है और मुंहासों के आसपास की लालिमा को कम करने में मदद करता है।

आपको चाहिये होगा
2 बड़े चम्मच Brown Rice पानी
रुई के गोले

आपको क्या करने की जरूरत है
* अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें।
* कॉटन बॉल को चावल के पानी में डुबोएं और सीधे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।
* इसे हवा में सूखने दें। इसमें करीब 10 से 15 मिनट का समय लगेगा।
* इसे गुनगुने पानी का उपयोग करके धो लें।
* मुंहासों से मुक्त skin पाने के लिए इस विधि को हर तीन दिन में दोहराएं।

यह भी पड़े = GOOGLE ADSENSE CPC INCREASE कैसे करे?

5. एक्जिमा को ठीक करता है

Brown Rice की उच्च स्टार्च सामग्री एक्जिमा को शांत करने में प्रभावी रूप से काम करती है।

आपको बस इतना करना है कि भूरे चावल के पानी में एक साफ कपड़ा डुबोएं और प्रभावित क्षेत्र को धीरे से थपथपाएं। पांच मिनट के लिए प्रक्रिया को दोहराएं और इसे हवा में सूखने दें।
इस उपचार को लगातार 10 दिनों तक दिन में दो बार करने से निश्चित रूप से skin विकार से राहत मिलेगी।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “Brown Rice : 5 skin, hairs और health के लिए Brown Rice के अद्भुत लाभ”

Leave a Comment

close