Camphor Benefits: Camphor skin, hair की समस्यों को रखे दूर, जाने 5 face pack

|

Camphor का उपयोग घर पर पूजा के लिए किया जाता है। यह skin बहुत उपयोगी है। एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सिडेंट्स हैं जो इसे क्षतिग्रस्त कर देते हैं। इसके अलावा, यह काले धब्बे और skin योनि निर्वहन के लिए भी प्रयोग किया जाता है। Camphor को कई अलग-अलग चीजों के साथ मिश्रित करके एक अच्छा face पैक तैयार किया जा सकता है। Face pack बनाने के विभिन्न तरीकों से यहां जानें।

अनुक्रम

इस तरह से तैयार करें Camphor का अलग-अलग face pack

यहां हमने camphor के face pack के लाभ बताए है। हालांकि, हम इसे अन्य अवयवों के साथ मिलाकर camphor का उपयोग करके हटा देते हैं। इसे स्वयं का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह skin पर जलन की समस्या हो सकती है। साथ ही, ध्यान रखें कि camphor face pack को skin से संबंधित समस्या से राहत या सहेजा जा सकता है, लेकिन गंभीर skin की समस्याओं के उपचार को समझना न भूलें। तो अब camphor face pack के लाभों को जानें, जो निम्न है:

* Skin की खुजली और जलन से राहत दिलाए
* जलन की समस्या में
* एक्जिमा के उपचार के लिए
* Skin रैशेज (चकत्ते) कम करे
* कील-मुंहासों (एक्ने) के लिए

यह भी पड़े = Fennel Seeds : 8 फायदे जानकर हैरान रह जाएँगे, करे digestion में मदद बिना exercise के

* Coconut Oil और Camphor का face pack

इस face पैक को बनाने के लिए, एक कप Coconut Oil और चिकनी में दो चम्मच मिलाएं। एक चम्मच के साथ अपने face पर धीरे-धीरे लगाए। इसे धोने की जरूरत नहीं है। Coconut Oil बैक्टीरिया और पीड़ा को बनाए रखने में मदद करने के लिए प्रभावी तर्क एसिड है। इसके साथ, जब camphor का उपयोग किया जाता है, तो यह skin को डालने से गंदगी को साफ करता है। इस pack का उपयोग सफेद skin के लिए भी किया जाता है।

* मुल्तानी मिट्टी और camphor का face pack

इस face pack को बनाने के लिए, आप बहु-भूमि के दो चम्मच, camphor या कपूर तेल का एक टुकड़ा और गुलाब के पानी को जोड़ते हैं। इस पेस्ट को अपने face पर अच्छी तरह से रखें और 15 मिनट के बाद face को पानी से धो ले। यह face pack डार्क स्पॉट को हटाने के काम आता है। अगर आपके face पर पिंपल्स के दाग हैं तो यह उसको भी कम कर चेहरे पर ग्‍लो लाने में मदद करता है।

camphor

* बेसन और camphor का face pack

इसमें आधे चम्मच camphor तेल लें और दो चम्मच गुलाबों को अच्छी तरह से लें और इसे अपने face पर रखें। 15 मिनट के बाद अपने face को पानी से लाएं। ग्रे आपकी skin Xfoliate है। ग्राम आटा की skin को हटा दें और skin को ताज़ा करें। इस face pack में गुलाब पानी के पीएच के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और सूजन और चले जाने के लिए जारी रहता है।

* कैस्टर ऑयल, बादाम का तेल और camphor का face pack

इस face pack को बनाने के लिए, आप camphor तेल के एक चम्मच के साथ आधा कप और बादाम का तेल आधा कप मिलाएं। रात और रातोंरात बिस्तर पर जाने से पहले face pack को एक साफ face पर रखें। सुबह किसी हल्के क्लींजर और गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसमें मौजूद कैस्टर ऑयल में रिकिनोइलिक एसिड मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। यह skin को मॉइस्चराइज करता है और इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण face की सूजन को कम करता है। जबकि बादाम का तेल विटामिन ई से भरा होता है जो skin को हेल्‍दी रखता है।

* अरंडी का तेल और camphor face pack

सामग्री:

अरंडी तेल के दो चम्मच
एक से दो camphor का क्यूब (टुकड़ा)
एक कटोरी

उपयोग कैसे करें:

एक कटोरे में कास्टर तेल लें।
Camphor के पाउडर को मिलाएं और तैयार करें।
फिर इसे face पर रखें और 15 मिनट के बाद अपना face धो लें।
सोते समय यह दवा भी की जा सकती है।

यह भी पड़े = FAMOUS YOUTUBER AMIT BHADANA का जीवन परिचय

कितना लाभदायक:

Camphor face pack मुंह को हटाने में उपयोगी हो सकता है, हमने जानकारी प्रदान की है। साथ ही, वह प्रभाव को बढ़ाने के लिए कास्ट तेल मिश्रण कर सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि दूरी के तेल में एंटीसेप्टिक गुण, जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटी-माइक्रोबियल होते हैं। इसके अलावा, अरंडी तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण भी हैं, जो skin की स्थिति, मुलायम और मुलायम बनाने में भी मदद कर सकते हैं। उसी समय, मुँहासे का कारण भी एक जीवाणु हो सकता है। आधार पर यह कहा जा सकता है कि इस camphor face pack का उपयोग नाखून समाप्त होने वाली समस्या से बचाया जा सकता है।

Hairs के लिए कैसे करें camphor का इस्तेमाल

camphor hairs के उपयोग के लिए उपयोगी है। camphor के तेल में पहले, दही और अंडे लें। अब यह सब का मिश्रण बनाएं और पेस्ट करें। अच्छी तरह से मिश्रण के बाद कुछ समय के लिए इस पेस्ट को बालों पर रखें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। यह बालों में 3 बार देखा जाएगा।

Hairs का झड़ना camphor आयल करता है मदद

Hairs की जड़ों को मजबूत करने के लिए camphor का उपयोग किया जा सकता है। नारियल के तेल में camphor मिश्रण, रक्त परिसंचरण सिर में सही है, जो hairs के झड़ने और hairs को मजबूत करता है।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment