Chia Seeds : Chia Seeds के 5 अद्भुत health लाभ, जानकर हैरान रह जाओगे

|

आपके पास शायद होगा। और आपने भी सोचा होगा कि यह कुछ ऐसा है जो दुनिया के सबसे दूर के जंगल में उगता है।
लेकिन नहीं – मैं जिस superfood की बात कर रहा हूं वह आसानी से उपलब्ध है। जी हां, मैं जिस Chia Seeds की बात कर रहा हूं। लेकिन superfood ? कैसे? इसलिए हमारे पास यह पोस्ट है! Chia Seeds के फायदे और Chia Seeds का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

Chia Seeds क्या हैं?

वैज्ञानिक रूप से साल्विया हिस्पैनिका कहा जाता है, Chia Seeds को प्रकृति द्वारा हमें दिए गए कुछ superfoods में से एक माना जाता है। मेक्सिको में उत्पन्न, और माया और एज़्टेक संस्कृतियों में लौट आए, उन बीजों को ओमेगा-तीन फैटी एसिड, fiber, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम में उनकी समृद्धि के लिए पहचाना जाता है। वे अतिरिक्त रूप से एक हर्बल रेचक के रूप में कार्य करते हैं।

यह माना जाता है कि एज़्टेक योद्धाओं ने धीरज के लिए चिया बीज खा लिया। एक प्रसिद्ध कथा के अनुसार एक चम्मच चिया बीज को चौबीस घंटे तक रखना चाहिए।

माया भाषा में Chia Seeds ताकत के करीब पहुंचता है। Chia Seeds असंसाधित, साबुत अनाज वाले भोजन होते हैं जिन्हें फ्रेम के माध्यम से बीज के रूप में अवशोषित किया जाता है। हालाँकि पहले इसे घोड़े के चारे के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन लोगों को भी आशीर्वाद बढ़ाने के लिए निर्धारित किया जाता है।

Chia Seeds को नियमित रूप से तुलसी के बीजों से परेशान किया जाता है, और एक परिकल्पना है कि किस प्रकार को सब्जा के रूप में जाना जाता है। तो, Chia Seeds का स्वाद क्या है? खैर, Chia Seeds का स्वाद आमतौर पर अल्फाल्फा स्प्राउट्स जैसा होता है।

वर्तमान समय में, अध्ययनों ने Chia Seeds के आशीर्वाद को सभी और विविध जानते हुए कुछ दूरी से अधिक होने के लिए निर्धारित किया है – ठीक यही हम आगे बढ़ते हुए देख सकते हैं। और वैसे, आपके पालतू जानवरों पर भी चिया बीज उत्कृष्ट हो सकते हैं। इसे स्टोर करना भी कम मुश्किल है। आपके नथुने को ऊपर दिखाने के लिए आपके पिल्ला पर इसका कोई विशेष स्वाद या गंध नहीं है। आपके पिल्ला के फ्रेम वजन के प्रत्येक 4.पांच पाउंड के लिए खुराक चिया बीजों का हो सकता है।

Chia Seeds

यह लगभग बदल गया है कि Chia Seeds किसके लिए उत्कृष्ट हैं, अब आप अध्ययन करेंगे कि Chia Seeds स्वस्थ हैं।

Chia Seeds फैक्ट्स

* Chia Seeds, टकसाल परिवार का सदस्य होने के कारण, कीड़ों से सुरक्षित है। यह इस तथ्य के कारण है कि बग टकसाल को पसंद नहीं करते हैं, और इसलिए, पौधे को कीटनाशकों के उपयोग के बिना उगाया जा सकता है।

* एज़्टेक के बीच Chia Seeds की इतनी उत्कृष्ट पहचान थी कि उन्होंने इसे मुद्रा के रूप में भी इस्तेमाल किया।

* Chia Seeds का पौधा बहुत मनमौजी हो सकता है और विशेष रूप से विकासशील परिस्थितियों की इच्छा रखता है। इसलिए, इसका मील 23 चरणों उत्तर और 23 चरणों दक्षिण अक्षांश के बीच विकसित हुआ।

* Chia Seeds 1990 के दशक के भीतर डॉ. वेन काओट्स के माध्यम से दृढ़ संकल्प में बदल गया, जबकि उन्होंने अर्जेंटीना में सिक्कों के पौधों की खोज के लिए एक उपक्रम का नेतृत्व किया जो क्षेत्र के भीतर किसानों को लाभान्वित कर सकता है।
Chia Seeds का फूल लाल और सफेद होता है।

यह भी पड़े = Black Chickpeas : Skin, Hair और Health के लिए Black Chickpeas (काला चना) के 9 अद्भुत फायदे

शीर्ष Chia Seeds लाभ

1. वजन घटाने को प्रोत्साहित करें Chia Seeds

वजन कम करना अधिकतम मनुष्यों के लिए वह करने का प्राथमिक उद्देश्य हो सकता है जो वे करते हैं। वास्तव में, यह अब तक एक बहु-अरब डॉलर का ग्रीनबैक उद्योग है। और यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो Chia Seeds उन प्राथमिक विकल्पों में से एक हो सकता है जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

बेशक, कोई भी अविवाहित भोजन वजन घटाने या वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी संसाधन नहीं हो सकता है। यह सब हमारे खान-पान और रहन-सहन पर निर्भर करता है। हालांकि, जो चीज Chia Seeds को वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाती है, वह है fiber की मात्रा। एक दिन में Chia Seeds का सेवन, जिसकी मात्रा पच्चीस से 38 ग्राम प्रतिदिन होती है, वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। बीज पेट की चर्बी कम करने के लिए भी देखे जाते हैं।

वजन घटाने के लिए Chia Seeds को एक साथ रखने का तरीका सोच रहे हैं? यह आसान है। पानी के घड़े में सिर्फ बड़े चम्मच कच्चे या पूरे Chia Seeds डालें। अच्छी तरह से हिलाएं। मिश्रण को जमने देने के बाद (कुछ मिनटों के लिए), पानी के अवशोषण के कारण सूज जाने से पहले उन्हें कम पी लें।

Chia Seeds में मौजूद fiber आपके अनुभव को लंबे समय तक पूरा करने में भी मदद करता है। यह तृप्ति को बढ़ावा देता है। बीज पेट के भीतर पानी लेते हैं और फिर फैलते हैं, जिससे आपकी भूख कम होती है। यह अंततः वजन घटाने में परिणाम कर सकता है।

ब्राजील के एक अध्ययन के अनुसार, Chia Seeds वसा घटाने में एक भूमिका निभाते हैं। Chia Seeds प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं, जो तृप्ति और वजन घटाने के लिए भी देखे गए हैं।

2. ओमेगा-थ्री फैटी एसिड से भरपूर है Chia Seeds

जैसा कि चर्चा की गई है, Chia Seeds उन कुछ किस्मों में से एक है जो ओमेगा-थ्री फैटी एसिड की एक बहुत अच्छी आपूर्ति हो सकती है।

3. कब्ज को रोकें Chia Seeds

चूंकि वे fiber से भरे हुए हैं, विशेष रूप से अघुलनशील fiber, Chia Seedsपानी के संपर्क में आने पर जेल में विकसित होते हैं। यह आपके मल को प्रदान करता है और मल त्याग में सहायता करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है। Fiber अतिरिक्त रूप से पाचन को बढ़ाने के लिए मनाया गया है।

4. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें और मधुमेह को रोकने में मदद करें Chia Seeds

Chia Seeds की पाचन क्रिया को धीरे-धीरे कम करने की क्षमता मधुमेह की रोकथाम से जुड़ी हो सकती है। Chia Seeds की जिलेटिनस कोटिंग भी आपको रक्त शर्करा स्तरों के भीतर स्पाइक्स को बचा सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार, Chia Seeds मधुमेह के उपचार में लाभकारी माने जाने वाले इन खाद्य पदार्थों में से एक है। मधुमेह रोगियों में रक्तचाप के स्तर को बढ़ाने के लिए बीजों को भी देखा गया है।

यह भी पड़े = MISS UNIVERSE का बनने वाली पहली भारतीय महिला की कहानी

मधुमेह रोगियों के लिए Chia Seeds का एक अन्य कारण ओमेगा-थ्री फैटी एसिड की उपस्थिति है जिसे रोग के उपचार के लिए पोषण की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा सकता है।

5. स्तन कैंसर और कैंसर के अन्य रूपों से लड़ें Chia Seeds

जैसा कि यूएसए मेडिकल सेंटर के माध्यम से पोस्ट की गई एक फ़ाइल के अनुसार, Chia Seeds अल्फा-लिनोलिक एसिड की एक बड़ी आपूर्ति है, जो आपको स्तन कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। ओमेगा-थ्री फैटी एसिड के लिए बराबर जा रहा है।

 

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “Chia Seeds : Chia Seeds के 5 अद्भुत health लाभ, जानकर हैरान रह जाओगे”

Leave a Comment