Walking And Running : अच्छे स्वास्थ्य के लिए 2 में से कौन सा exercise बेहतर है?

|

Walking and Running: ऐसी कई शारीरिक गतिविधियां हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं, जैसे चलने, तैराकी, चलाना, जॉगिंग हमेशा आपके लक्ष्य के लिए सबसे अच्छी की तुलना में। खैर, या तो चलना और दौड़ना दनो ही exercise का सबसे अच्छा रूप है, खासकर जब यह स्वस्थ वजन और हृदय हानि की बात आती है।

खास बातें 

ऐसी कई शारीरिक गतिविधियां हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं।

Walking and Running exercise का सबसे अच्छा रूप है।

विशेष रूप से जब यह स्वस्थ वजन घटाने और दिल तक पहुंच जाता है।

Walking and Running Which Is Best

शारीरिक और फिटनेस गतिविधियां हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे कई भौतिक कार्यों में योगदान देते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। खेल अपने शरीर को नियंत्रित करते हैं और अच्छी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। जब एक स्वस्थ आहार जुड़ा होता है, तो exercise आपकी जीवनशैली और अच्छे स्वास्थ्य को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

फिट रहने के लिए, एक अस्वास्थ्यकर आदत है और घर छोड़ना चाहिए। ऐसी कई शारीरिक गतिविधियां हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं, जैसे चलने, तैराकी, चलाना, जॉगिंग हमेशा आपके लक्ष्य के लिए सबसे अच्छी की तुलना में। खैर, या तो Walking And Running exercise का सबसे अच्छा रूप है, खासकर जब वह स्वस्थ वजन और हृदय हानि की बात आती है।

Walking and Running दोनों फिटनेस के स्तर के लिए सबसे अच्छे हैं, वे हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, ऊर्जा में वृद्धि कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने मनोदशा में भी सुधार कर सकते हैं। पता Walking and Running में कौन बेहतर है, यह जानने के लिए पढ़ें।

चलने और दौड़ने के लाभ और जोखिम | Benefits And Risks Of Walking And Running

यह भी पड़े = Use of Modal Auxiliary Verbs | All Models Helping Verb

लाभ

ऊर्जा बढ़ातें हैं

Walking And Running दोनों में आपकी मांसपेशियों की ताकत, ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाने की क्षमता होती है. सहनशक्ति और ऊर्जा को बढ़ाकर, यह आपको पूरे दिन अधिक सक्रिय बनाता है. विशेष रूप से दौड़ना आपके ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है और आपके दिल को सामान्य से अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है. जब आपका दिल और फेफड़े की कार्यक्षमता में सुधार होता है, तो यह आपके शरीर में अधिक ऊर्जा जोड़ता है जो दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण है. दैनिक कार्यों को पूरा करने और दिन के समय सक्रिय रहने के लिए अपनी ऊर्जा को बढ़ाना महत्वपूर्ण है।  

वजन कम करने में मदद करता है

Walking And Running का एक और लाभ यह है कि यह वजन कम करने और अतिरिक्त वजन बढ़ने से बचने में भी मदद कर सकता है। स्वस्थ वजन और वजन घटाने के शासन को बनाए रखने में शारीरिक गतिविधि एक प्रमुख भूमिका निभाती है। जब आप चलते हैं, या विशेष रूप से भागते हैं, तो आप कैलोरी जला सकते हैं। खेल उतना ही मजबूत होगा जितना आप जितना संभव कैलोरी जला सकते हैं। आपको एक अच्छी राशि में वजन कम करने के लिए अपने रेसर पर ध्यान देना होगा।  

 मूड को बढ़ाता है

Walking And Running अपने मूड को चलाएं आप जल्दी से सुधार कर सकते हैं। हर बार जब आपका मनोदशा खराब हो जाता है, तो भागना अच्छा होता है। यह आपके दिमाग को ताज़ा करने और अपने मूड को आराम करने में मदद करता है। वास्तव में, यह हमारे मस्तिष्क में कई रसायनों को भी उत्तेजित करता है, जो खुश, आराम से और थोड़ा कम चिंतित महसूस कर सकता है। हर बार जब हम शारीरिक गतिविधि में शामिल होते हैं, तो हमारे दिमाग एंडोर्फिन उत्पन्न करते हैं जो दर्द की हमारी धारणाओं को दबाते हैं।

स्किन के लिए अच्छे हैं

हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव के निर्माण के कारण, हमारी त्वचा विशेष रूप से प्रभावित हो सकती है। यह आमतौर पर तब होता है जब एक मुक्त कट्टरपंथी शरीर की एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा को नुकसान से पूरी तरह से सही नहीं किया जा सकता है। भोजन या दवा के कारण हमारे शरीर में हमारे पास बहुत सारे मुफ्त कट्टरपंथी हैं।

निशुल्क रेडिकल हमारी आंतरिक संरचना को नुकसान पहुंचाते हैं और हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। यहां तक ​​कि यदि तीव्र और पूर्ण शारीरिक गतिविधि ऑक्सीडेटिव क्षति में योगदान दे सकती है, तो स्वाभाविक रूप से उत्पादित एंटीऑक्सीडेंट भी चल रहे और चलाने से भी बढ़ सकते हैं, जो हमारी कोशिकाओं की रक्षा करने और त्वचा को बढ़ाने में मदद करता है।

यह भी पड़े = Use Of Will | Use Of Would Daily English Speaking Practice

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

Walking And Running के प्रमुख लाभों में से एक कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य है. दौड़ने से हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज का खतरा कम होता है, इस प्रकार यह हृदय के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. शारीरिक गतिविधियां हृदय रोग के जोखिम को काफी कम कर सकती हैं. हर कदम पर चलने से आपके दिल की सेहत को फायदा होता है. शरीर के समग्र कामकाज के लिए आपके दिल को मजबूत करना महत्वपूर्ण है. Walking And Running से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ऊर्जा के स्तर को मैनेज करने में मदद मिलती है.

जोखिम

फ्रैक्चर

यदि आप हर दिन दौड़ते हैं, तो आप स्वास्थ्य, स्वस्थ वजन बनाए रखने और मुक्त रहने के लिए ऐसा करते हैं। अपनी गति को बहुत जल्दी उठाएं और कम जोखिम वाले exercise पैटर्न को बनाए रखने के लिए सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार चलने की कोशिश करें। पैरों पर तनाव फ्रैक्चर धावक के साथ आम समस्याएं हैं। यह हड्डी पर बहुत ताकत और दबाव के कारण हो सकता है। सही ब्रेक लेने की सिफारिश की जाती है और यदि यह जल्द ही नहीं जा सकता है, तो अपने शरीर को क्रैंक न करें।

 शिन स्प्लिंट्स

अतिरिक्त शारीरिक गतिविधि के कारण शिन  स्प्लिंट्स हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, Walking And Running, आपके निचले पैर पुनरावृत्ति का एक उच्च प्रभाव और exercise होता है। इस कारण से, धावक, नर्तकियों और जिमनास्ट आमतौर पर शिन में मोचित होते हैं। शिन ऐंठन के साथ चलना जारी रखना बुद्धिमानी से कोई विकल्प नहीं है। निरंतर प्रशिक्षण द्वारा केवल अधिक दर्द और क्षति होगी क्योंकि शिन दर्दनाक शिन से दर्दनाक है।

Exercise

आईटीबी फ्रिक्शन सिंड्रोम

रिमोट रेस आईटीबी के सामान्य कारणों में से एक है। एलिया टाइबर बैंड की सूजन एक छोटे से किनारे पर एक ड्राइवर के कारण हो सकती है, क्योंकि माइक्रो पैर के बाहरी हिस्सों की गिरावट आईटीबी में फैल गई है, इसलिए आपके पास चोट पहुंचाने के लिए एक बड़ा खतरा है। प्रशिक्षण स्तर पर अचानक सुधार भी आईबीबी हो सकता है। एलियोटाइबियल बैंड सिंड्रोम के साथ चलाने के लिए यह अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि इससे टिश्यू क्षति हो सकती है और पहले से ही सूजन वाले फैट पैड पर जलन से आपके लक्षण कम समय में गंभीर हो सकते हैं।  

चलना और दौड़ना कौन सा बेहतर है? | Which Is Better Walking And Running?

Walking And Running वालों की तुलना आपके लक्ष्य आधार से की जा सकती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपने लिए सबसे अच्छा हो सकते हैं। Running की तुलना में walking गति और प्रयास के साथ अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। दूसरी तरफ, हर कोई मध्यम आयु वर्ग के और बुजुर्ग लोगों में चल सकता है, लेकिन कई लोग कई चिकित्सा या बुढ़ापे की स्थितियों के कारण प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं।

इसके अलावा, यदि आप exercise में शुरुआत कर रहे हैं, तो यह जल्दी या जॉगिंग शुरू करने का एक स्मार्ट विकल्प है। सीधे चलने के लिए मत सोचो। Walking And Running दोनों कई लाभ प्रदान करते हैं और शारीरिक exercise का सबसे अच्छा रूप हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस प्रकार का exercise, यदि निरंतरता के साथ किया जाता है, तो इसे सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

 

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment

close