Fennel Seeds : 8 फायदे जानकर हैरान रह जाएँगे, करे digestion में मदद बिना exercise के

|

Fennel Seeds : Fennel Seeds के साथ भारत का प्रेम प्रसंग किसी परिचय का मोहताज नहीं है। बीज मसाला हमारी कई तैयारियों पर हावी है। क्या आप समझते हैं कि भारत Fennel Seeds का सबसे बड़ा निर्यातक देश है, जिसे व्यापक रूप से सौंफ कहा जाता है। अधिकांश भारतीय परिवारों में एक असामान्य जगह exercise नहीं है कि प्रत्येक भोजन के बाद कुछ Fennel Seeds या सौंफ लें।

यह exercise आप मान सकते हैं कि मुंह को तरोताजा करने के लिए है, हालांकि, फिर से मान लें। कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम, और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की एक केंद्रित आपूर्ति के साथ, आयु-प्राचीन exercise निश्चित रूप से भयानक सांस को हरा देने से बहुत अधिक है।

ब्लड स्ट्रेस को नियंत्रित करने से लेकर वॉटर रिटेंशन तक, Fennel Seeds में भरपूर मात्रा में विटामिन होते हैं जो इसे आपके किचन के लिए जरूरी बनाते हैं। लंबाई और आकार में, वे jeera के समान होते हैं, हालांकि, Fennel Seeds पूरी तरह से एक अनूठा मसाला है। इतना कहने के बाद, बिना ज्यादा देर किए, आइए जानते हैं Fennel Seeds के फायदों के बारे में।

यहाँ कुछ नौ प्रथम श्रेणी के Fennel Seeds के बीज के लाभ दिए गए हैं:

1. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है Fennel Seeds

जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि सौंफ को चबाने से लार में नाइट्रेट की मात्रा कई गुना बढ़ जाती है, जिससे यह ब्लड स्ट्रेस की जांच के लिए पहली श्रेणी का हर्बल तरीका है स्तर। इसके अलावा, Fennel Seeds भी पोटेशियम की एक पूरी तरह से समृद्ध आपूर्ति है, और क्योंकि पोटेशियम कोशिकाओं और फ्रेम तरल पदार्थ का एक महत्वपूर्ण पहलू है, यह आपके कोरोनरी हृदय प्रभार और रक्त तनाव में हेरफेर करने की अनुमति देता है।

2. वाटर रिटेंशन कम करें Fennel Seeds बिना exercise के

Fennel Seeds की चाय पीने से अक्सर अतिरिक्त तरल पदार्थ बाहर निकल जाते हैं क्योंकि यह मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है। इसके अलावा, Fennel Seeds के बीज प्रदूषकों से छुटकारा दिलाते हैं और मूत्र पथ की समस्याओं के खतरे को कम करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें डायफोरेटिक आवास हैं जो पसीने को उत्तेजित करते हैं।

यह भी पड़े = FAMOUS YOUTUBER AMIT BHADANA का जीवन परिचय

3. Digestion, अपच, आईबीएस और सूजन के लिए Fennel Seeds की चाय:

इन बीजों में पाए जाने वाले तेलों के कारण अपच, सूजन और कब्ज की सहायता के लिए चाय को बहुत फायदेमंद माना जाता है। Fennel Seeds के बीज में एस्ट्रैगोल, फेनचोन और एनेथोल शामिल हैं, जो पौधे के एंटीस्पास्मोडिक और विरोधी भड़काऊ निवासों में योगदान करते हैं।

आईबीएस वाले लोगों के लिए, Fennel Seeds के बीज में पाए जाने वाले अस्थिर तेल गैस्ट्रिक एंजाइमों के निर्माण को बेचने के माध्यम से पाचन शुरू करने में सहायता कर सकते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लाभों की अपनी भीड़ के लिए, Fennel Seeds की चाय पाचन तंत्र को स्वस्थ और खुश रखने में सहायता करने के लिए निश्चित है।

4. Fennel Seeds अस्थमा के लक्षणों को कम करती है:

Fennel Seeds और उनके फाइटोन्यूट्रिएंट्स साइनस को साफ करने में मदद करते हैं। साइनस एक ऐसी स्थिति है जिसमें नाक के मार्ग में गुहाओं में सूजन हो जाती है। वे ब्रोंकाइटिस, भीड़, और खांसी के साथ संसाधन के लिए पहली दर वाली चाय बनाते हैं क्योंकि उनके पास प्रत्यारोपण निवास हैं।

5. Blood शुद्ध करने में मदद करता है बिना exercise के

उन बीजों में महत्वपूर्ण तेल और फाइबर को हमारे शरीर से प्रदूषकों और कीचड़ को बाहर निकालने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, तदनुसार blood को शुद्ध करने में सहायता करता है। अपने आहार के लिए सामग्री को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है जो आपके blood को शुद्ध करने में सहायता करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि विटामिन का आसान अवशोषण हो सकता है।

Fennel Seeds

6. Fennel Seeds से आंखों की रोशनी में सुधार

इनमें से कुछ बीज आपकी आंखों की रोशनी में भी चमत्कार करना चाहते हैं। Fennel Seeds में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए बेहद जरूरी है। ऐतिहासिक भारत में, उन बीजों के अर्क का उपयोग ग्लूकोमा के लक्षणों को बढ़ाने के लिए किया गया है।

7. आयुर्वेद के अनुसार Fennel Seeds है असरदार

Fennel Seeds तीनों त्रोदोष (वात, पित्त, कफ) को कम करती है। फ्रेम पर बीजों का शीतलन प्रभाव पड़ता है। गर्मी के मौसम में Fennel Seeds के बीज का पेय पीना फ्रेम से गर्मी को कम करने के लिए एक बेहतरीन अवधारणा है। बीजों के अंदर पाया जाने वाला तेल कार्मिनेटिव प्रकृति का होता है, फलस्वरूप, इसका उपयोग रबडाउन मिश्रणों में किया जाता है, विशेष रूप से आयुर्वेद में नसों को शांत करने और बौद्धिक स्पष्टता को बेचने के लिए।

यह भी पड़े = GOOGLE ADSENSE CPC INCREASE कैसे करे?

8. Fennel Seeds है Healthy और Nutritious

Fennel Seeds और इसके बीज दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यहां 1 कप (87 ग्राम) कच्ची Fenugreek Seeds के बल्ब और 1 चम्मच (6 ग्राम) सूखे Fennel Seeds के पोषक तत्व दिए गए हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, Fennel Seeds दोनों में ऊर्जा की मात्रा कम होती है लेकिन कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

ताजा Fennel Seeds बल्ब पोषण सी, पानी में घुलनशील पोषण की एक शानदार आपूर्ति है जो प्रतिरक्षा health, ऊतक की मरम्मत और कोलेजन संश्लेषण के लिए आवश्यक है।

विटामिन सी अतिरिक्त रूप से आपके शरीर पर एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो जोखिम भरे अणुओं के कारण कोशिका हानि के प्रति रक्षात्मक है जिसे ढीले कण कहा जाता है। बल्ब और बीज दोनों में खनिज मैंगनीज होता है, जो एंजाइम सक्रियण, चयापचय, कोशिका सुरक्षा, हड्डियों के विकास, blood शर्करा के नियमन और घाव भरने के लिए महत्वपूर्ण है।

मैंगनीज के अलावा, Fennel Seeds और इसके बीजों में हड्डियों के health के लिए महत्वपूर्ण विभिन्न खनिज होते हैं, जिनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम शामिल हैं।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “Fennel Seeds : 8 फायदे जानकर हैरान रह जाएँगे, करे digestion में मदद बिना exercise के”

Leave a Comment