Fenugreek Seeds : मेथी इन 8 समस्याओं में करे शामिल, जाने methi क्यों है जरुरी

|

Methi का उपयोग सब्जियों से पराठा में किया जाता है। भले ही यह खाने के लिए अच्छा है, आयुर्वेद परिप्रेक्ष्य से कई फायदे हैं। भारत में सदियों से, पत्तियों और अनाज आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में उपयोग किए जाते हैं। यह स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

उसी समय, अगर कोई बीमार है, तो यह संपत्ति को बहाल करने में मदद कर सकता है। हां, अगर किसी को गंभीर समस्या है, तो डॉक्टर की देखभाल को प्राथमिकता दें। इस शैली के लेख में, हम Methi खाने के लाभों के बारे में बताएंगे। इसके अलावा, Methi से नुकसान के बारे में जानकारी प्रदान करें।

Methi क्या है – Fenugreek Seeds

Methi एक प्रकार का भोजन है, जिसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। जब पत्तियां सब्जियों के रूप में हरे रंग की खपत होती हैं। साथ ही, भोजन बनाते समय अनाज का भी उपयोग किया जाता है। पौधे दो से तीन से तीन फीट हैं और पीले-भूरे सुगंधित अनाज होते हैं। भूमध्य क्षेत्र, दक्षिण यूरोप और पश्चिम एशिया में उनकी खेती प्रचुर मात्रा में है।

Methi को भारत में विभिन्न नामों के रूप में जाना जाता है। हिंदी में, गुजराती, मराठी, बंगाली और पंजाबी को Methi कहा जाता था, जबकि संस्कृत में उनका नाम मथिका था। कन्नड़ में, इसे तेलुगु में वेंडुल्लू में ट्रायगिनेला फोनम ग्रेमम नाम के रूप में जाना जाता है, मलयालम में मलयालम में वेंडियम, अंग्रेजी में Fenugreek Seeds।

Methi के फायदे

1. मधुमेह से राहत

मधुमेह के रोगियों को भोजन पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे लोगों में उनके भोजन में Methi बीज शामिल हो सकते हैं। इसके अनुसार एक वैज्ञानिक अध्ययन आयोजित किया गया था, उनके अनुसार, Methi के बीज का उपभोग रक्त में चीनी की संख्या से नियंत्रित किया जा सकता है।

साथ ही, वह टाइप -2 मधुमेह रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए काम कर सकते हैं। साथ ही, दूसरे अध्ययन के अनुसार, मधुमेह में फायदेमंद के प्रभाव मौजूदा हाइपोग-भौतिक प्रभावों के कारण हो सकते हैं। यह रक्त में चीनी की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है। इसलिए, सामान्य रक्त शर्करा को अत्यधिक मात्रा में उपभोग करने से बचना चाहिए।

2. कोलेस्ट्रॉल के लिए Methi (Fenugreek Seeds) फायदेमंद है

शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर कई समस्याएं हो सकती हैं। इस तरह से, Fenugreek Seeds का उपयोग कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छा विकल्प साबित किया जा सकता है। असल में, वैज्ञानिक अनुसंधान के अनुसार, Methi एक नरिंगिन नामक एक flavonoid है। यह रक्त में लिपिड के स्तर को कम करने के लिए काम कर सकता है। साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं, क्योंकि उच्च कोलेस्ट्रॉल रोगियों को कम किया जा सकता है। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए Methi के बीज के लाभ संभव हैं।

यह भी पड़े = BOLLYWOOD की चुलबुली ACTRESS ALIA BHATT की BIOGRAPHY

3. अर्थराइटिस का दर्द

उम्र बढ़ने के साथ, जोड़ सूजन लगते हैं, क्योंकि असहनीय दर्द हो सकता है। इसे संयुक्त दर्द या अर्थराइटिस कहा जाता है। इससे निपटने के लिए, methi एक पैनसिया के लिए एक नुस्खा था, जिसका उपयोग सदियों से किया जाता था। एंटीफैमेशन और एंटीऑक्सीडेंट गुण methi में पाए जाते हैं। ये योग्यता तत्व आर्थिक दर्द को राहत देकर संयुक्त सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। Methi में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी पाए जाते हैं। इसलिए, Fenugreek Seeds, हड्डियों और जोड़ों की प्रकृति के साथ महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, जो स्वस्थ और मजबूत रह सकते हैं।

Fenugreek Seeds

4. हृदय के लिए

दिल बेहतर काम कर सकता है, methi का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। जो लोग नियमित रूप से methi का उपभोग करते हैं, वे दिल के दौरे का अनुभव करने की संभावना कम हो सकते हैं और यदि कोई दौरा होता है, तो घातक स्थिति से बचा जा सकता है। मृत्यु दर के पीछे दिल के दौरे में अलग-अलग शोध पाए गए हैं। यह तब होता है जब दिल धमनी में अवरोध होता है। उसी समय, methi इस स्थिति से रक्षा करने में सक्षम हो सकता है।

अगर किसी को दिल का दौरा पड़ता है, तो methi ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने के लिए काम कर सकता है। दिल के दौरे के दौरान, ऑक्सीडेटिव तनाव की स्थिति मृत होने के लिए साबित हो सकती है। साथ ही, methi के बीज शरीर में रक्त प्रवाह को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि धमनी में जो भी अवरोध नहीं बनाया जा सकता है। ऐसी परिस्थितियों में, methi हितों को खाने में दिल को स्वस्थ रखने में भी शामिल है।

5. मासिक धर्म में फायदेमंद

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को असहनीय दर्द से गुजरना चाहिए। ऐसी परिस्थितियों में, methi के साथ क्या होता है, अगर आपको लगता है, तो कहें कि इस स्थिति में, methi पाउडर सहायता को खत्म करने में प्रभावी ढंग से काम कर सकता है। इसके अलावा, methi भी मासिक धर्म से संबंधित अन्य समस्याओं से सहायता को खत्म करने में मदद कर सकता है।

Methi एंटीप्लेमेट्री प्रॉपर्टीज, एनाल्जेसिक, एंटीस्पाज्मोडिक और ड्यूरेटिक में पाए जाते हैं। वैज्ञानिक अनुसंधान में, यह पुष्टि की गई है कि इन आवश्यकताओं को पूरा करने वाले methi तत्व मासिक धर्म में हर प्रकार के दर्द को कम करने के लिए काम कर सकते हैं, जिसे मेडिकल भाषाओं में डिसमोनोरिया कहा जाता है। ध्यान रखें कि मासिक धर्म के संदर्भ में, डॉक्टर की सलाह पर कम मात्रा में होना चाहिए।

यह भी पड़े = Walking And Running : अच्छे स्वास्थ्य के लिए 2 में से कौन सा exercise बेहतर है?

6. कैंसर

कैंसर एक घातक बीमारी है, इसलिए इस समस्या से जिंदा रहना बेहतर है। इसके लिए, methi के बीज के लाभों को देखा जा सकता है। चिकित्सा अनुसंधान के मुताबिक, कैंसर विरोधी विरोधी प्रभाव methi में पाए जाते हैं, जो कैंसर की समस्याओं को बनाए रखने के लिए काम कर सकते हैं। हां, अगर किसी के पास कैंसर है, तो उसे बिना किसी देरी के डॉक्टर के साथ इलाज किया जाना चाहिए।

7. वजन घटाने के लिए

अगर कोई वजन कम करना चाहता है, तो methi का उपयोग मदद कर सकता है। असल में, methi जमा से वसा को रोकने के लिए काम कर सकते हैं। अच्छे फाइबर की संख्या, जो भूख को शांत रखने और आहार को पचाने के लिए काम कर सकती है। यह वजन बढ़ने से रोक सकता है। इसके अलावा, कई प्रकार के पॉलीफेनॉल methi में पाए जाते हैं, जो वजन कम कर सकते हैं। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि भोजन खाने के लाभ वजन कम कर सकते हैं।

8. सूजन को कम करने के लिए

Fenugreek Seeds सूजन और समस्याओं को हटाने में उपयोगी हो सकते हैं। दरअसल, लिनोलन एसिड और लाइनूल methi के बीज में पाए जाते हैं। इस अम्लीय पेट्रोलियम निष्कर्षण में, Anynfladiumer गतिविधि पाया जाता है, जो सूजन को खत्म करने के लिए काम कर सकते हैं। इसका जिक्र करते हुए, हमने इसे माध्यशोथ के हिस्से में किया है। यह जानकारी एनसीबीआई वेबसाइट पर प्रकाशित वैज्ञानिक अनुसंधान में उपलब्ध है। इसलिए, methi के बीज के लाभ सूजन में भी शामिल हैं।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “Fenugreek Seeds : मेथी इन 8 समस्याओं में करे शामिल, जाने methi क्यों है जरुरी”

Leave a Comment