FILM JOURNALIST RAJEEV MASAND का जीवन परिचय

|

कौन है RAJEEV MASAND

राजीव मसंद एक प्रसिद्ध पत्रकार और भारतीय फिल्म समीक्षक है। आपको बता दें कि, RAJEEV MASAND नोएडा में ENGLISH NEWS CHANNEL CNN-INDIAN BROADCASTING NETWORK में काम करते है। आम तौर पर राजीव BOLLYWOOD MOVIES और भारत में रिलीज़ होने वाली प्रमुख HOLLYWOOD MOVIES की समीक्षा करते हैं जो की उनके WEEKLY SHOW NOW SHOW में प्रदर्शित होती हैं। गौरतलब है कि, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर इस समय देश में जमकर बरस रहा है, जिसके चलते अब राजीव भी इसकी चपेट में आ गए है।

आज हम बात करेंगे राजीव के करियर की, उनके शो की और उनकी निजी जिंदगी की। इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़िए और राजीव के बारे में कुछ अनकही बात जानिए। चलिए शुरू करते है:

 

परिचय और करियर

13 मार्च 1979 को गंगटोक, सिक्किम में हुआ था। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से अपना GRADUATION किया और द टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार में रिपोर्टिंग शुरू की। जिसके बाद में राजीव द इंडियन एक्सप्रेस में सहायक संपादक (सूपोर्टिंग EDITOR)बने। वहीं कुछ समय बाद यानी जनवरी 2003 में
उनको STAR News को एक विशेष संवाददाता और मसंद की पासंद के मेजबान के रूप में शामिल किया गया। 2005 में, मसंद CNN-IBN में चले गए, वे CNN-IBN की मनोरंजन श्रृंखला, टू कैच ए स्टार के मेजबान भी बने।

राजीव मसंद को आपने टीवी पर जरूर देखा होगा। इसी साल जनवरी के महीने में राजीव ने पत्रकारिता छोड़ दी. उन्होंने करण जौहर की टैलेंट एजेंसी धर्मा कॉर्नरस्टोन एजेंसी को बतौर सीओओ ज्वॉइन किया है।

YOUTUBE चैनल

RAJEEV MASAND का एक YOUTUBE CHANNEL भी है जिसे लोगो के द्वारा काफी प्यार भी मिलता है। आपको बता दें कि, इस चैनल में राजीव साप्ताहिक रूप से अपनी फ़िल्म समीक्षा देते है। दरअसल यह वीडियो CNN-News18 के शो ‘अब दिखाना’ सेगमेंट में फिल्माया जाता है। जो उनके चैनल पर समवर्ती रूप से पोस्ट की जाती हैं। यूट्यूब पर राजीव की वीडियो को लोग काफी पसंद करते है।

भारतीय फिल्म क्रिटिक होने के अलावा, राजीव ओपन मैगज़ीन, फ़र्स्टपोस्ट, न्यूज 18, The Quint सहित विभिन्न प्रकाशनों के लिए एक मनोरंजन-उद्योग के स्तंभकार के रूप में भी काम करते हैं, और उनकी खुद की पहल, राजीवमास्किल्ड भी है।

अवार्ड

आपको बता दें कि, राजीव मसंद को 2008, 2010 और 2011 में राष्ट्रीय टेलीविजन (एनटी) अवार्ड्स द्वारा “सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन समीक्षक” से सम्मानित किया गया था।

सोशल मीडिया पर रहते है काफी एक्टिव

आज सोशल मीडिया के पास वो शक्ति है जिसकी वजह से एक आम जन भी अपनी बात प्रधानमंत्री तक पंहुचा सकता है। सोशल मीडिया एक प्लेटफार्म है जहा हम अपने मन की बात खुल कर रख सकते है। आज हर एक इंसान सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहता है। ऐसे ही राजीव भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है। आपको बता दें कि, राजीव मसनद के INSTAGRAM में 196K फॉलोवर्स है साथ ही अगर बात की जाये TWITTER की तो ट्विटर पर उनके 1.2 मिनियन फॉलोवर्स है।

सुशांत केस में आया था नाम

BOLLYWOOD अभिनेता SUSHANT SINGH RAJPOOT की मौत के मामले में राजीव मसंद से मुंबई पुलिस ने तकरीबन 10 घंटे तक पूछताछ की थी। दरअसल कहा जा रहा था कि RAJEEV MASAND ने सुशांत को लेकर कई निगेटिव आर्टिकल लिखे थे। साथ ही सुशांत की फिल्म को निगेटिव रेटिंग दी थी। आपको बता दें कि यह सच था दरअसल राजीव ने कुछ लोगों के कहने पर सुशांत की फिल्मों को निगेटिव रेटिंग दी थी। जिसके चलते इसी मामले में पूछताछ के लिए राजीव मसंद को बुलाया गया है।

sushant
Rajeev and Sushant

गड़बड़ हुई तबियत

  1. वैश्चिक महामारी CORONA VIRUS की देश में दूसरी लहर हो चुकी हो। जिसके चलते अब इसकी चपेट में RAJEEV MASKAND भी आ गए है। वही उन्हें अब वेल्टीनेटर पर शिफ्ट किया गया है। आपको बता दें कि, राजीव मसंद का इलाज कर रहे डॉक्टर्स ने उनकी हालत के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनकी हालत काफी नाजुक बनी हुई है। कोविड पॉजिटिव होने के कुछ दिन बाद ही उनका ऑक्सीजन लेवेल घटने लगा और एकदम नीचे आ गया, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा।
    Rajeev Masand

उनकी हालत नाजुक की खबर सुन कर हर किसी के अंदर एक डर बैठ गया है। जिसके चलते सभी लोग ईश्वर से इनके स्वस्थ होने की कामना कर रहे है। बॉलीवुड के भी कई सितारों ने ट्वीट किया।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप इसे अपने परिवारजनों और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे। अगर आपको कुछ पूछना है या बताना है तो आप हमे कमेंट के जरिये बता सकते है आपको जल्द से जल्द इसका रिप्लाई मिल जायेगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

1 thought on “FILM JOURNALIST RAJEEV MASAND का जीवन परिचय”

Leave a Comment

close