Foods For Brain Power: Brain की शक्ति के लिए ले ये चीजे, डेली खाने की डेल आदत

|

Brain Power Booster Food:

डार्क हरी पत्तेदार सब्जियां Brain की रक्षा करती हैं। बीन्स, बीज और फलियां, जैसे नट्स और मसूर, भी सबसे अच्छा Brain भोजन हैं। यहां खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जो आपके मानसिक health के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है।

Foods To Improve Brain Power:

हम जैसा खाते हैं वैसा ही बनते हैं। Brain health को बूस्ट करने वाली डाइट खाने की काफी सिफारिस की जाती है। क्योंकि यह आपको ध्वनि स्मृति में सुधार करने में मदद कर सकता है, संज्ञानात्मक काम करने में सक्षम है। Brain health के लिए एक अच्छा आहार आपको स्वस्थ जीवन का आनंद लेने में मदद कर सकता है। Brain को बहुत सारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है क्योंकि यह शरीर कैलोरी का उपयोग करता है।

अपने Brain health को बढ़ावा देने के लिए, ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे खाद्य समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने के साथ कई फलों और सब्जियों पर ध्यान दें। विशेष रूप से गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां Brain की रक्षा करते हैं। बीन्स, बीज और फलियां, जैसे नट्स और मसूर, भी सबसे अच्छा Brain का भोजन हैं। यहां खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जो आपके Brain health के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है।Brain स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले फूड्स | Foods That Promote Brain Health

Brain health के लिए अखरोट लाभधारी है

अखरोट को Brain के लिए एक सुपर फूड माना जाता है एक महान भोजन समृद्ध भोजन है जो आपके Brain को विभिन्न तरीकों से लाभान्वित करता है। वॉलनट अल्फा-लिनोलालाइक एसिड (प्लास्टर के आधार पर ओमेगा -3 फैटी एसिड), पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरा हुआ। ओमेगा -3 फैटी एसिड और पॉलीफेनॉल को महत्वपूर्ण Brain खाद्य पदार्थ माना जाता है जो महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ते हैं।

Brain के लिए बादाम सबसे असरदार माना गया है

यह Brain में एसेटिलसीन के स्तर को बढ़ाता है। विटामिन बी 6, ई, जस्ता, प्रोटीन की वजह से, आपको कोशिकाएं मिलती हैं जो बेहतर संज्ञानात्मक काम, उच्च न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के साथ तय की जाती हैं।

Brain

काजू के सेवन से brain को मिलता है protein

यह एक अच्छी स्मृति एम्पलीफायर है। संतृप्त पॉली-संतृप्त और मोनो वसा Brain कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बहुत महत्वपूर्ण बनाता है और इस प्रकार इसकी ताकत बढ़ जाती है।

यह भी पड़े = COVID -19 के तीसरे लहर की तैयारी शुरू, बच्चों के लिए Covid-19 Vaccine ‘Covaxine’ के ट्रायल शुरू

बीज brain में विटामिन बी प्रदान करता है

कद्दू के बीज, Brain स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विदेशी बीज। इस बीज में, जस्ता, मैग्नीशियम, विटामिन बी के साथ सोचने की क्षमता विकसित हो रही है, स्मृति में वृद्धि हो सकती है।

सीड्स मैं कैल्शियम है जो brain के लिए है असरदार

स्मृति में सुधार, Brain दक्षता में वृद्धि; सावधानियां और एकाग्रता शक्ति सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है। बीजों में विटामिन, ए, सी, बी 6, ई, कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, जिंक, तांबा युक्त एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होते हैं – इसे आपकी स्मृति को बढ़ाने के लिए एक अनिवार्य आहार विकल्प बनाते हैं।

Brain में ब्लू बैरीज एंटीऑक्सिडेंट बनता है

ब्लूबेरी एंथोसायनिन, एंटीऑक्सिडेंट के उत्कृष्ट प्रदाता हैं, जो Brain के health की देखभाल करता है, जो अल्पकालिक स्मृति को खोने में देरी कर रहा है।

Brain में ब्खट्टे फल से मिलता है vitamin C

संतरे, शराब, नींबू, काले धाराएं बहुत सारे विटामिन सी हैं और आपकी Brain की चपलता को बनाए रखने की कुंजी है। इसलिए, विटामिन सी की पर्याप्त खपत डिमेंशिया, अल्जाइमर, जैसे तनाव, चिंता, अवसाद और उम्र से जुड़े Brain रोगविज्ञान को रोक सकती है।

ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, केल

ये सभी क्रूस वाली सब्जियां विटामिन से भरे हुए हैं जो Brain की ताकत और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने की कुंजी हैं। यह हरा ग्लूकोसिनोलेट नामक यौगिकों से भरा है, जो न्यूरोट्रांसमीटर के विवरण में देरी कर सकता है- Asetylcine। हमारे विचारों और यादों को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के सही कामकाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Brain

पालक में होता है मेग्नीशियन brain के लिए काफी फायदेमंद

पालक में, मैग्नीशियम और पोटेशियम राशि में बहुत अधिक पाया जाता है जो brain के लिए काफी फायदेमंद होता है, जो सीखने की क्षमता बढ़ाने में बहुत उपयोगी साबित हुआ। इसके अलावा, स्पिंचल में विटामिन बी 6, ई और फोलेट भी कई में होते हैं। फोलेट को स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी है। फोलेट की कमी के साथ, स्मृति और अल्जाइमर के नुकसान की शिकायतें हैं।

यह भी पड़े = One Word Substitution Asked In Competitive Exam

Brain के लिए काफी मददगार है ब्लैक चॉकलेट

Brain को तेज करने के लिए चॉकलेट भी काफी मददगार है। ब्लैक चॉकलेट जहां 70 प्रतिशत नारियल के काम, brain बूस्टर काम करता है। Flavonoids कोको में पाए जाते हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एप्पल, गीरूर, प्याज, चाय, बियर और शराब पर फ्लैवोनोइड भी पाए जाते हैं।

मछली से Brain होता है तेज

बचपन से आपको यह सुना होगा कि पुत्र मछलीखाओ तो brain तेज होगा । यह सच है। सप्ताह में एक बार, मछली की खपत काफी लाभदायक है। विशेषज्ञों के मुताबिक, मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड हैं, जो बच्चों की दिमाग और आंखों के विकास में फायदेमंद हैं। मछली वसा में ओमेगा -3 की संख्या सबसे ज्यादा है और ठंडे पानी की मछली के रूप में भी जाना जाता है।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “Foods For Brain Power: Brain की शक्ति के लिए ले ये चीजे, डेली खाने की डेल आदत”

Leave a Comment

close