Glowing Skin : चमकती त्वचा के लिए ले ये 8 चीजे, करे Daily Diet में शामिल

|

आहार में पोषण से भरा meal न केवल आंतरिक health को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि skin को भी लाभ देता है। इसलिए, glowing skin को पाने के लिए सही आहार योजना बनाना महत्वपूर्ण है। Skin को प्राप्त करने में मदद कर सकती है जो पौष्टिक skin से संबंधित समस्याओं के प्रभाव को कम करती है और कम कर देती है। यही कारण है कि इस शैली के लेख में, हम बताते हैं कि हम glowing skin के लिए क्या खाते हैं। हम चमड़े के लिए शाकाहारी खाद्य ग्राफ भी प्रदान करते हैं। अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी साझा की गई।

Glowing Skin के लिए 8 खाद्य पदार्थ

एक शाकाहारी भोजन ग्राफ के साथ skin को फ्लैश करने के लिए गैर शाकाहारियों के साथ, meal के बारे में जानना, जो दैनिक आहार में शामिल होकर इसका उपयोग कर सकता है। युवा skin के लिए meal और पेय के बारे में पता लगाएं।

1. पानी

हर दिन कम से कम 8 से 10 कप पानी की खपत की सिफारिश की जाती है। ऐसा माना जाता है कि पानी को हाइड्रेटिंग करने से शरीर को शरीर और skin से जहरीले पदार्थों से मदद मिल सकती है। यह चमकते हुए skin प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। हर समय पानी की बोतलों का ख्याल रखें और जब भी आप सोडा या शीतल पेय पीना चाहते हैं, पानी पीते हैं।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

यदि आप skin को फ्लैश करने के लिए meal के बारे में बात करते हैं, तो हरी पत्तेदार सब्जियां पहले। ऐसा माना जाता है कि vitamin बी 12 की कमी अतिसंवेदनशीलता की समस्याएं पैदा कर सकती है, जो गहरी skin का कारण बन सकती है। साथ ही, vitamin बी 12 की मात्रा हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक में अच्छी तरह से पाई जाती है, जो इन विशेष vitamin की कमी को हल करके हाइपरपेंसेशन के खिलाफ काम कर सकती है।

हाइपरपैगमेंटेशन के कारण इसे skin की गहराई से बनाए रखा जा सकता है और प्राकृतिक रूबी और skin की रोशनी रखने में मदद कर सकता है। हरे और पत्तेदार सब्जियों को सलाद, सूप, सैंडविच और दालों आदि में भी खाया जा सकता है। इसे पालक, मूली पत्तियों और हरी सरसों आदि में रखा जा सकता है।

यह भी पड़े = Honey and Garlic : हनी और लहसुन के 7 फायदे और उपयोग, जानिए कैसे

3. हल्दी

प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करने के लिए हल्दी का उपयोग किया जा सकता है। असल में, एक अध्ययन में पाया गया कि पॉलीफेनॉल हल्दी में पाए गए थे। हल्दी में पाए गए पॉलीफेनॉल skin पर मेलेनिन उत्पादों (प्राकृतिक रंगद्रव्य) को रोकने में मदद कर सकते हैं, जो skin को बेहतर बनाने और प्रकाश को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

साथ ही, हल्दी खाने के अलावा, उन्होंने इसे skin पर डालने के लाभ भी देखे हैं। यह skin और मुँहासे और skin से अतिरिक्त तेल पाने में मदद कर सकता है

4. एलोवेरा

Skin से संबंधित कई समस्याओं के लिए aloevera को फायदेमंद माना जाता है। इसका उपयोग skin को भी फ्लैश करने के लिए किया जा सकता है। वास्तव में, एनसीबीआई वेबसाइट (नेशनल बायोटैक्नोलॉजी सूचना केंद्र) पर प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि एलोसिन नामक यौगिक थे, जो सूरज की रोशनी के कारण पिग्मेंटेशन समस्याओं के कारण skin की रक्षा कर सकते थे। ऐसी परिस्थितियों में, हम मान सकते हैं कि aloevera रंगीन खपत की समस्या को नियंत्रित करके skin को रिडीम और चमक में मदद कर सकता है। aloevera का रस का सेवन किया जा सकता है।

Skin

5. फल

फल विभिन्न पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। इसलिए, फल की खपत skin के health को बनाए रखने में मदद कर सकती है और skin की चमक को बढ़ा सकती है। नीचे हम आपको कुछ फलों के बारे में बताते हैं, जो skin के लिए उपयोगी हो सकते हैं:

  • क्योंकि सूरज की रोशनी खतरनाक है, skin प्राकृतिक प्रकाश खो सकती है। एक बार, आपसी खपत उपयोगी हो सकती है। इस का एक अध्ययन में पाया गया कि एक ही कैरोटीन बीटा है, जो skin को खतरनाक सूरज की रोशनी के प्रभाव से बचाने में मदद कर सकता है।
  •  केले vitamin-सी और बी 6 से भरे हुए हैं। ये दो पोषक तत्व केले के छिलके में कोलेजन उत्पादन में वृद्धि करने में मदद कर सकते हैं, जो skin लोच को बनाए रखने में उपयोगी हैं। इसके अलावा, vitamin-सी skin के रंग को बेहतर बनाने और इसे ठीक करने में मदद कर सकता है।
  •  पपीता कई प्रकार की skin में भी उपयोगी हो सकता है। एक एंजाइम जिसे पेपाइन कहा जाता है, जो skin को बेहतर बनाने और इसे बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह एंटीऑक्सीडेंट, vitamin ए, सी, और ई का स्रोत भी है, जो skin को मॉइस्चराइज करने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, यह उम्र बढ़ने के संकेतों और शून्य, उम्र बढ़ने वाले धब्बे, पिग्मेंटेशन और धब्बे जैसी skin पर उम्र बढ़ने के संकेतों को खत्म करने में उपयोगी हो सकता है। इसका उपयोग चमड़े के ब्लीचिंग होम मेडिसिन के रूप में किया जा सकता है। इन सभी फायदों को देखते हुए, इसे चमकने वाली skin के लिए उपयोगी माना जा सकता है।

  • नींबू का उपयोग चेहरे और skin के लिए भी उपयोगी हो सकता है। शोध के अनुसार, vitamin-सी नींबू के रस में पाया जाता है, जो skin को बेहतर बनाने और स्पार्कलिंग बनाने में मदद कर सकता है।
  •  स्ट्रॉबेरी के रस का सेवन चमकदार skin बनाने में भी उपयोगी हो सकता है। असल में, अपमानजनक एसिड है। यह हानिकारक यूवी किरणों और यूवी किरणों के कारण होने वाली क्षति को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो सूरज की रोशनी और यूवी किरणों से खतरनाक हैं जो दाग से छुटकारा पाने के लिए खतरनाक हैं। साथ ही, vitamin सी और फोलिक एसिड में मौजूद हैं, यह नई skin कोशिकाओं के निर्माण में उपयोगी हो सकता है और कोलेजन उत्पादन में वृद्धि कर सकता है। इसे घर पर बनाकर, skin को स्वाभाविक रूप से उड़ाया जा सकता है
  •  फ्लैश skin के लिए एवोकैडो का उपयोग भी उपयोगी हो सकता है। अनुसंधान के अनुसार, ग्लूटाथियोन इवोकैडो में पाया गया था। ग्लूटियन एंटीऑक्सीडेंट का एक प्रकार है। उसी समय, ग्लूटाथियन एक बिजली skin एजेंट के रूप में पाया गया है। यहां से हम कह सकते हैं कि ग्लूटियन चमकदार skin बना सकता है।

यह भी पड़े = Hair Spa : हेयर स्पा करने का तरीका और 7 फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

6. गाजर

गाजर का सेवन skin को बेहतर बनाने और चमकने में मदद कर सकता है। दरअसल, गाजर में बीटा कैरोटीन की एक अच्छी संख्या है। यह health skin बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, इसमें पाया गया फोटोप्रोटिव प्रभाव skin को खतरनाक सूरज की रोशनी से बचाने में मदद कर सकता है और चेहरे में प्रवेश करने वाली झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकता है। इस तरह से, हम मान सकते हैं कि skin के लिए गाजर के लाभ skin को प्राकृतिक skin को रखने में मदद कर सकते हैं।

7. मछली का तेल

Skin के लिए मछली के तेल के फायदे देखे गए हैं। एनसीबीआई वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन स्पष्ट रूप से बताता है कि मछली का तेल skin से संबंधित कई विकारों में उपयोगी हो सकता है। इसमें फोटोग्राफिंग, एलर्जी, मुँहासा और पिग्मेंटेशन की समस्या को कम करना शामिल है। ऐसी परिस्थितियों में, हम मान सकते हैं कि skin से संबंधित इस विकार का बचाव करके मछली का तेल चमकदार त्वचा बनाने में प्रभावी हो सकता है।

8. Healthy Fat

एक वैज्ञानिक अध्ययन को skin के लिए ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे health वसा माना जाता है। साथ ही, शोध करने का एक संदर्भ है कि असने फैट एसिड (ईएफए – ओमेगा -3 और ओमेगा -6 सहित) skin को हाइड्रेट कर सकते हैं और skin चयापचय को नियंत्रित कर सकते हैं। उसी समय, skin के कामकाज के लिए ओमेगा -3 को महत्वपूर्ण माना गया है।

इसके अलावा, आवश्यक फैटी एसिड (ईएफए) skin बनावट और पद्धति में भी सुधार कर सकते हैं। क्योंकि इन सभी लाभों के कारण, हम मान सकते हैं कि skin की प्राकृतिक चमक को बनाए रखने के लिए health वसा उपयोगी हो सकती है। वर्तमान में, इस विषय के बारे में अधिक शोध की आवश्यकता है।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment