GOOGLE ADSENSE CPC INCREASE कैसे करे?

|

नमस्कार दोस्तों स्वागत हे आपका हमारी एक और नई post में आज हम आपको बताने वाले हे आप आपके adsense के cpc को increase कैसे कर सकते है.

हमारे पास पिछले कुछ दिनों से बहुत सरे सवाल आ रहे हे की क्या कोई ऐसा तरीका हे जिससे google adsense के cpc को increase कर सकते हे.

तो चलिए आज के इस post में हम आपको बताने वाले हे किस तरह आप आपके google adsense के cpc को increase कर सकते हे साथ ही कैसे आप google adsense अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

ये गलतिया करोगे तो कभी नहीं बढ़ेगा adsense का cpc

google adsense के cpc कैसे बढ़ाये उससे पहले में आपको बता दू कोनसी गलतिया आपको नहीं करनी हे, अगर आप वो गलतिया करोगे तो कभी भी google adsense का cpc आपका नहीं बढ़ेगा तो post को लास्ट तक पढ़ियेगा आज आपको कुछ नया और intreasting पड़ने को मिलेगा. अगर आप हमारे blog पर नए हो तो हमारे newsletter को subscribe कर हमारे blog का एक हिस्सा बन सकते हो.

हमारे द्वारा निचे दिए गए point को follow करे और ये गलतिया न करे अन्यथा आपका cpc कभी भी increase नहीं होगा.

  1. copy content
  2. don’t click on ads
  3. Do not put too much ads units

अगर ऊपर दिए गए in 3 मिस्टेक को आप नहीं करोगे तो आपका cpc automaticlly increase हो जायेगा चलिए,

अब इनके बारे में थोड़ा विस्तार से आपको बताते हे, ये कैसे काम करते हे और आपको कैसे इनसे बचना हे ताकि आपको भी cpc अच्छा मिले और आप भी google adsense से income कर सके.

copy content

अगर आप आपकी post को स्वयं नहीं लिखते हे और कही से copy पेस्ट करते हे तो ऐसे में आप high cpc की उम्मीद भी न रखे तो ही अच्छा होगा क्युकी google बहुत ही smart company हे और उससे आप कुछ नहीं छुपा सकोगे इसीलिए कभी भी कही से भी content को copy न करे. अगर आप ऐसा करते हे तो नतीजा आपको आपके google adsense के account में आपको दिखाई दे ही रहा होगा या आपको adsense का approval ही नहीं मिलेगा तो आप content का करोगे ही क्या? इसीलिए हमारा suggestion हे की आप स्वयं content लिखे और अच्छे से सो करके google पर rank करवा कर दबा कर income करे.

बहुत सारे लोगो का हमारे पास सवाल आया था की क्या content spinner का इस्तमाल करना ठीक रहेगा क्या उससे हे high cpc मिलेगा तो चलिए अब थोड़ा उसके बारे में भी आपको बता देते हे. ताकि आपके यह doubts भी clear हो जाये.

अगर आप content spinner का इस्तमाल करते हे तो क्या वो spinner खुद लिखता हे content को कभी सोचा हे?

spinner कभी content को लिखता नहीं हे और जो already google के पास content हे उसमे थोड़ा modification करके आपको दे देता हे लेकिन ऐसा content आपके किसी भी काम का नहीं हे न वो content rank होगा और न ही वो content आपको high cpc दिला सकता हे.

कुछ पाने के लिए कुछ मेहनत तो करनी ही पड़ेगी अगर आप blogging में succes होना चाहते हे तो आपको खुद content लिखना होगा. अगर आपको seo friendly content लिखना नहीं आता हे, तो आप एक content writer हायर कर सकते हे जो आपको बहुत ही कम दामों में अच्छा seo friendly content लिख कर दे. अब भी अगर आपको कोई doubts हे तो आप हमे comment में बताये हम आपको उसका reply जरूर देंगे.

don’t click on ads

अक्सर ऐसा होता हे, जब किसी भी ब्लॉगर को नया – नया adsense approval मिलता हे तो वो खुद बार बार अपनी site को open करके देखते हे.

जिससे उसके इम्प्रेशन तो count होते हे उससे तो कोई फर्क नहीं पड़ता हे लेकिन अगर आपके ip address से click होते हे तो फिर आप हो जाइये सावधान आपका adsense अब खतरे में कभी भी आपका adsense suspend हो सकता हे.

इसीलिए कभी भी आप अगर आपकी site को check करना चाहे तो incognito tab में अपनी site को open करके देखे और ध्यान रखे की आप कभी भी जान बुझ कर ads पर click न करे अन्यथा आपका adsense suspent हो सकता हे.

अगर ऐसा google को लगा की आप invalid clicks कर रहे हो या आपकी site पर दिए गए ads पर कोई invalid clicks कर रहा हे तो google adsense जितने invalid clicks किये उसका amount cut कर सकता हे या आपका adsense account suspent कर सकता हे तो अगर आपको high cpc मिल भी गया तो आपके किसी भी काम का नहीं होगा वो .

Do not put too much ads units

कुछ लोग अधिक click के चककर में जगह जगह ads लगा देते हे जिससे google adsense उनका cpc कम कर देता हे क्या आप भी ऐसा करते हे तो आपको आपका cpc तो पता ही होगा अगर आप भी आपने cpc से खुश नहीं हे तो आप सही से ads का placement करे.

इस post को आखरी तक पड़े ताकि आपको पता चल जायेगा की किस तरह आपको ads का placement करना हे जिससे आपको google adsense का अच्छा cpc मिल सके.

google adsense का cpc ऐसे बढ़ाये

दोस्तों आपने ये तो जान लिया की आखिर आपका cpc किस वजह से कम हो रहा हे चलिए अब जान लेते हे की किस तरह आप अपना cpc बढ़ा सकते हे चलिए post को आगे बढ़ाते हे ताकि आपको अच्छे से समझा सके.

आप आपकी website में निचे दिए गए changes करके आपका cpc बढ़ा सकते हे ध्यान रखे अगर आप कोई भी step miss कर दोगे हो फिर हो सकता हे आपका cpc न बड़े तो post को लास्ट तक पड़े.

  1. Customize your website
  2. Select high traffic niche and keywords
  3. ad placement
  4. write SEO friendly article

चलिए अब इन विकल्पों को थोड़ा विस्तार से बताते हे ताकि आपको अच्छे से cpc कैसे बढ़ाना हे पता चल जायेगा अगर आपको हमसे कुछ पूछना हे तो आप हमे comments में पूछ सकते है.

Customize your website

अगर आपकी site पूरी तरह कस्टमाइज़ नहीं है तो हो सकता है आपको google adsense का cpc कम मिले. कही न कही आपके cpc का और आपके द्वारा इस्तमाल किये गए theme का connection होता है.

इसीलिए हो सके तो आप एक seo friendly और adsense friendly theme का इस्तमाल करे ताकि आपके ads responsive हो और आपकी इनकम भी अछि हो.

अक्सर देखा गया है की जो लोग अपना theme सही से कस्टमाइज़ नहीं करते है उनका cpc कम होता है ऐसे में अगर आप आपके cpc को increase करना चाहते है तो आप अपने website का setup पूरा कर ले आपका setup पूरा करते है आपको 24 hours में google adsense का cpc increase हो जायेगा अगर ऐसा नहीं होता है तो आप निचे दिए गए दूसरे step को follow करे, हो सकता है आपका
कोई और problem हो जिसके कारण आपका cpc increase नहीं हो रहा है.

Select high traffic niche and keywords

अगर आप चाहते है की आपको भी high cpc मिले तो आप आपकी site का niche को सही से select करे अक्सर ऐसा पाया गया है कुछ लोग low cpc niche को target करते है और high cpc की उम्मीद करते है तो ऐसा कभी भी नहीं होगा. आपका keyword ही अगर low cpc वाला है तो आपको high cpc नहीं मिल सकता है.

ऐसे में अगर आप आप high cpc चाहते है तो high cpc keyword find कर आप उनके ऊपर article लिख सकते है. ऐसे में आपको एक avrege cpc मिल जायेगा जिससे अगर आप बाद में भी उससे जुड़े keyword को target करते है तो आपको भविष्य में भी अच्छा cpc मिल जायेगा.

google adsense आपके post के content के हिसाब से अपनी ads show करता है जिससे आपकी post पड़ने वाले अधिक से अधिक clicks करे अगर आप अपना content ही सही से और high cpc वाले keyword पर लिखते है तो जाहिर सी बात है आपको भी high cpc मिल जायेगा.

अगर आपकी site पर इतर country लिखे तो united state और america जैसी country से traffic आता है तो आपको cpc अच्छा मिलेगा वही अगर आप blog hindi है और आप india से traffic आता है तो आपको high cpc वाले keyword को target करना पड़ेगा जिससे आपको high traffic के साथ high earning भी होगी.

अगर आप जानना चाहते है की किस तरह आप high traffic वाले long tail keyword find कर सकते है तो आप हमारी इस post को पड़ सकते है.

ad placement

दोस्तों अगर आपका cpc भी है कम तो आप हो सकता है अपने ads को सही से place नहीं करते होंगे जिससे google adsense आपको कम cpc वाले ads दिखा रहा है. अगर ऐसा है तो आप निचे दिए गए step को follow करके अपने ads placement को ठीक करके अपना cpc सुधार सकते है.

अगर आप blogger user है तो आपको यह Manually करना होगा और अगर आप wordpress user है तो आपको plugins मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप अपने ads का placement कर सकते है.
आज हम आपको wordpress के लिए बताएंगे आप अगर blogger user है तो हमे comments करे हम इसके ऊपर भी एक विस्तार से post write कर देंगे.

आज हम आपको एक plugin की सहायता से कैसे करे बताएंगे तो चलिए सबसे पहले उस plugin को अपनी wordpress website में install कर लेते है. इसके लिए आप निचे दिए गए step को follow करे.

  • सबसे पहले अपनी wordpress website के dashboard में login करना है,
  • अब आपको यहाँ plugin section में add new plugin section में जाना है.
  • अब आपको यंहा search plugin section में जाना है और search करना है ad inserter. आपको अब ऊपर ही ऊपर एक plugin दिख जायेगा उसको install पर click करके install कर लेना है
  • install करने के बाद आप उसको active कर ले

अब चलिए जानते है कैसे आपको setup करना है. ताकि आपको अच्छा cpc मिल सके तो post को लास्ट तक पड़े ताकि आप कोई भी जानकारी miss न कर दे और अगर आप हमसे जुड़ना चाहते है तो हमारे newsletter को subscribe कर हमसे connect हो सकते है.

  • अब आपको अपने google adsense के account में जाना है. और ads section में by ad units में जाना है.
  • यहाँ पर आपको ad units के type मिल जायेंगे आपको यहाँ पर सबसे पहले header के लिए ad बनानी है जो आपकी post के शुरुवात में आएगी.
  • header के लिए आपको display ads ले लेनी है उसको select करना है यहाँ आपको अपनी ad unit का नाम दे देना है. पर ad size आपको responsive select कर लेना है अब आपको निचे दिए गए create बटन पर click करके ad code को generate कर लेना है.
  • अब आपको इस code को copy कर लेना है और अपनी website के dashboard में जाकर ad inserter section को open करना है यह section आपको setting में मिल जायेगा. उसको open करने के बाद आपको उसके block 1 section में copy किये गए code यहाँ पर पेस्ट कर दे.
  • आपको निचे कुछ setup दिखेगा जिसमे आपको सभी को select कर लेना है और निचे दिए गए option में आपको before post को select कर लेना है जिससे आपकी ad सभी post के ऊपर show करेगी. जैसा निचे चित्र में दिया गया है.
google adsense cpc increase kaise kare
Google Adsense CPC increase kaise Kare
  • अब आपकी header ads का तो placement हो गया आपको इसी तरह अब after post ad को place करना है ध्यान रहे आपको कम ads place करना है लेकिन सही जगह करना है ताकि high cpc पर भी आपको अच्छा खासा click मिल जाये.
  • after post में आपको display ads का उपयोग नहीं करना है ध्यान दीजिये display ads एक banner की तरह दिखती है आपको यहाँ matched content ad को लगाना है जिससे आपकी post ही ad की तरह post के बाद show होगी जिससे आपके ads पर click आने के chances बढ़ जाते है.
  • आपको match content ad unit का ad code copy कर लेना है और website के dashboard में आकर block 2 में पेस्ट कर देना है जैसा हमने पहले setup किया था वैसा करके यहाँ आपको after post select करके save कर देना है
  • अब आपको आपके post के भीतर के लिए ad को place करना है ध्यान रहे अगर आप हमारे द्वारा बताये गए तरीको से ad को place नहीं करते है तो शायद आपको उतना cpc नहीं मिलेगा जितना आपको मिलना चाहिए तो चलिए अब आगे जानते है.
  • post के भीतर ad को place करने के लिए अब यहाँ आपको in feed ads का उपयोग करना होगा आप सोच रहे होंगे की हर जगह तरह तरह की ad क्यों इस्तमाल कर रहे है इसका भी एक जवाब है google adsense ने अलग अलग जगहों के लिए ही अलग अलग ad unit दी है जिसका अगर आप सही से उपयोग करते है तो आपको high cpc मिलेगा.
  • अब आपको बता दे की in feed ad कैसे setup करना है सबसे पहले ad units section में जाने के बाद आपको in feed ad को चुन लेना है. अब आपको create ad style पर click करना है जिससे आपको कुछ demo दिखाई देंगे जैसे आपकी site पर ads show होंगे तो आप कोई भी चुन सकते है. अब आपको ad unit का नाम देखर उसका code प्राप्त कर लेना है.
  • अब आपको फिरसे अपनी website के dashboard में जाना है और ad inserter के section में जाकर अगले block में आपको ये code पेस्ट करने के बाद आप निचे दिए गए सभी box को select कर लेना है और निचे दिए गए insertion में आप after paragraph चुन ले. अब साइड में आपको एक box दिखेगा जिसमे आपको 2 type कर देना है जिससे आपकी site की post में 2 paragraph बाद in feed ads show होगी.
  • ऐसे ही आपको 2 के बाद 4 select करना है और बाद में 6 select करना है अब अगर आपकी post और भी अधिक बड़ी है तो आप और भी आगे तक select कर सकते है लेकिन सबकी setting एक सामान रहेगी ओके setting का निचे demo दिया गया है.
GOOGLE ADSENSE CPC INCREASE कैसे करे?
GOOGLE ADSENSE CPC INCREASE कैसे करे?
  • अब आप चाहे तो एक ad footer में भी लगा सकते है ये ad आप display रख सकते है ओके .

इसी तरह अगर आप अगर ad code को place करते है तो आपको निश्चित ही अभी से थोड़ा अधिक cpc मिलेगा चलिए अब थोड़ा आगे बढ़ते है.

write SEO friendly article

एक तरीका यह भी है जिसके इस्तमाल करने से आपके google adsense का cpc बाद जाता है अगर आप अपनी post को seo freindly नहीं लिखते है तो हो सकता है google आपके ऊपर trust न करे

और आपको low price वाली ads दिखाए जिससे आपको high cpc नहीं मिलेगा इसीलिए आप कोशिश करे की seo freindly article लिखे जिससे आपको अच्छा cpc के साथ साथ आपका article google में rank होने के भी chances है अगर आप seo के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारी निचे दी गयी post पड़ सकते है.

ON PAGE SEO क्या होता है? ON PAGE SEO कैसे करे?

मेरी बाते

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको GOOGLE ADSENSE CPC INCREASE कैसे करे? article पसंद आया होगा अगर article पसंद आया है तो article को share अवश्य करे ताकि दुसरो को भी इसका लाभ मिल सके अगर आपको हमसे जुड़ना है तो आप हमारे newsletter को subscribe कर ले जिससे आप हमारी post सबसे पहले पड़ सकते है और अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप हमे comments के माध्यम से पूछ सकते है.

Pratap Bhuria is a professional article writer who has been working in the field of blogging for the last 3 years. His interest is in blogging and in seeing new things and reading books.

Leave a Comment

close