Hair Spa : हेयर स्पा करने का तरीका और 7 फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

|

यदि आपको हार्ड हेड hair, भ्रमित, तेज और डैंड्रफ़ के साथ कोई समस्या है, तो hair spa आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। साथ ही, एक spa hairs के नाम को सुनते समय, यह बिल और सैलून बजट अराजकता से डरता है। इस कारण से, कई लोगों के पास hair spa नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर पर सैलून की तरह hair spa कर सकते हैं।

बस इसकी ज़रूरत है, फिर hair के लिए कुछ समय के लिए अपनी व्यस्त दिनचर्या को हटा दें। अब सवाल उठता है कि घर पर hair spa कैसे करें और hair spa के लिए क्या बनाना है? इन सभी सवालों का जवाब आपको इस शैली के लेख में बना देगा। यह hair spa के लाभों और कई प्रकार के hair spa उपचार के बारे में अधिसूचित किया जाएगा।

Hair spa क्या है?

Hair spa, एक नाम से साफ होने की तरह, hair को एक spa दिया जाता है। यह एक निश्चित प्रकार की hair की देखभाल है, जिसमें मालिश, शैम्पू, हेयर मास्क, भाप और कंडीशनिंग जैसी प्रक्रियाएं शामिल हैं। यह hair से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने के लिए किया गया था। Hair के अनुसार spa के दौरान बाल मुखौटा और क्रीम का चयन किया जाता है। नीचे पता है कि Hair spa कैसे करते हैं-

  • सबसे पहले, hair के अनुसार शैम्पू चुनकर hair को हटा दिया जाता है।
  •  फिर spa क्रीम सूखे hair पर सेट है।
  •  क्रीम लगाने के बाद, लगभग 40 मिनट खोपड़ी और hair अच्छी तरह से बनाए जाते हैं।
  •  इसके बाद उन्हें hair के छिद्रों को खोलने के लिए भाप दिया जाता है।
  •  थोड़ी देर के बाद, पत्तियां एकत्र की जाती हैं।
  •  कुछ लोग सामान्य कंडीशनर रखकर अपने hair को धोते हैं।

Hair spa वह है जो आप जानते हैं। चलो अब बात करते हैं, Hair spa के लाभ। इसके बाद, अगले लेख में, हम जान लेंगे कि घर पर अपने Hair spa कैसे बनाएं।

यह भी पड़े = Technical Guruji {Gaurav Choudhary} का जीवन परिचय

Hair spa के फायदे

Hair के लिए एक अनुग्रह से कम Hair spa। सही तरीके से और सही चीज़ चुनकर बस इसे करने की जरूरत है। आप Hair spa की मदद से अपने hair के नीचे दिए गए लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

डीप कंडीशनिंग

ट्रिटमेंट Hair spa आपके hair को नमी प्रदान करने के लिए कार्य करता है। Hair की नमी बनाए रखने के लिए घरेलू hair spa में पदार्थों में प्रवेश करना आवश्यक है। हां, आपके Hair spa आपके hair में कर रहे हैं या नहीं, यह spa के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री पर निर्भर करता है। यदि आप नारियल के तेल या नारियल के दूध का उपयोग करते हैं, तो यह hair में शर्तों के लिए काम करेगा।

Hair Spa

डैंड्रफ और गंदगी को दूर करे

डैंड्रफ की समस्याएं आम हैं और यह मल्सीज़िया ग्लोबोसा फेंगुइस का कारण है। एक spa के दौरान, यदि आप नीम और अन्य उत्पादों जैसे विरोधी फंगल पदार्थों का उपयोग करते हैं, तो Hair spa बालों की सफाई के साथ डैंड्रफ़ को भी खत्म कर सकते हैं। इसके अलावा, डैंड्रफ बनने का एक कारण भी एक खोपड़ी माना जाता है। इस तरह, यदि Hair spa, तो यह आपके भीतर के hair की स्थिति प्रदान करेगा, जिसे ग्रामीण खोपड़ी की समस्याओं से भी हटा दिया जाएगा, जो डंड्राफ की सुरक्षा भी प्राप्त करेगा।

घने और स्वस्थ बाल

Hair spa आपके निर्जीव hair में फिर से काम कर सकते हैं। Hair के झड़ने की मरम्मत करके Hair spa बाल बढ़ने में मदद करते हैं। इसलिए, hair को ठोस और healthy रखने के लिए एक Hair spa का उपयोग किया जाता है। असल में, spa के दौरान hair की मालिश दी जाती है, जो ठोस hair का कारण बनती है।

स्कैल्प स्वास्थ्य (एजिंग)

यदि आपका खोपड़ी healthy रहती है, तो अच्छी दंड्राफ की समस्याएं भी अनावश्यक hair महसूस नहीं करती हैं। इस तरह, Hair spa आपको खोपड़ी के healthy को बनाए रखने में मदद कर सकता है। जैसा कि हमने आपको कहा है कि Hair spa सफाई hair की गहराई के दौरान शैम्पू किया जाता है। इसके अलावा, खतरनाक सूरज की रोशनी और खोपड़ी को साफ नहीं किया जा सकता है, हमारी खोपड़ी त्वचा भी पुरानी है। ऐसी परिस्थितियों में, hair को सूर्य से hair की रक्षा करने वाले मुखौटा को लगाकर उम्र बढ़ने से बचाया जा सकता है।

यह भी पड़े = Kiwi Juice : कीवी जूस पिने के 7 फायदे और नुकसान, जानिए कैसे और कब पिए

दिमागी तनाव से राहत

आप spa से अपने कोट तनाव को भी कम कर सकते हैं। दरअसल, spa के दौरान, hair की मालिश आराम से महसूस करती है और मस्तिष्क तनाव से छुटकारा पाने में मदद करती है। साथ ही, आपका मस्तिष्क hair को दिए गए विशेष उपचार के एक प्रकार के साथ तनाव से दूर रहता है। Hair spa आत्म-देखभाल हैं, जो hair की समस्याओं को हटाने के लिए भी कार्य करता है।

उलझे और बेजान बालों से बचाएं

Healthy hair पाने का सबसे अच्छा तरीका Hair spa है। यह आपके hair को नमी देकर मजाकिया hair की समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है। Hair spa को hair style द्वारा संभाला जा सकता है। दरअसल, एक शैम्पू बनाने के बाद, यह hair को साफ करता है, लेकिन hair को भ्रमित करता। ऐसी परिस्थितियों में, hair कंडीशनर से hair के लिए उलझन में नहीं है और एक अलग प्रकाश है।

तेल स्राव को सामान्य करे

प्रदूषण और रासायनिक उत्पादों का उपयोग आपके खोपड़ी के प्राकृतिक तेल, के संतुलन को नुकसान पहुंचाता है। ऐसा माना जाता है कि Hair spa के दौरान मालिश, शैम्पू और कंडीशनर ने आपके सबसे ग्रंथि की मदद की। मलबेदार ग्रंथियां सामान्य रूप से काम करने के लिए, जो आपके hair के पोषण को बनाए रखती है और सही मात्रा में तेल का उत्पादन करने के लिए संरक्षित होती है।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “Hair Spa : हेयर स्पा करने का तरीका और 7 फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे”

Leave a Comment