Hairs : बालो को नैचुरली रखना है healthy, तो aloe vera और coconut oil के जानिए 5 फायदे

|

लोग अक्सर healthy रहने के लिए शैम्पू को बदलते हैं। उसी समय, कुछ लोग महंगे hairs के तेल पर भरोसा करते हैं। केमिकल उत्पादों का भी उपयोग करें, भले ही उनके hairs से संबंधित समस्याओं के नाम हों। इसके अलावा, इस उत्पाद के कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ऐसी परिस्थितियों में, प्राकृतिक चीजें hairs को लाभ पहुंचा सकती हैं। इसमें aloe vera और coconut oil शामिल है। ऐसा माना जाता है कि उनके साझा उपयोग hairs के लिए कई तरीकों से उपयोगी साबित हो सकते हैं। यही कारण है कि इस शैली में हम hairs के लिए जेल aloe vera और coconut oil के फायदे साझा करते हैं।

क्या आपके hairs के लिए aloe vera और coconut oil अच्छा है?

Hairs के लिए aloe vera और coconut oil उपयोगी माना जा सकता है। दरअसल, hairs से संबंधित शोध में, इस तथ्य का जिक्र है कि coconut oil से रूसी समस्याओं के साथ hairs को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। साथ के साथ, विरोधी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल प्रभावों के साथ, विटामिन और फैटी एसिड भी मौजूद हैं, जो hairs को मजबूत करके बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

वहीं, aloe vera के पल्प में मौजूद प्रोटियॉलिटिक एंजाइम्स स्कैल्प की डेड स्किन को रिपेयर करने में लाभकारी हो सकता है। इसे hairs के लिए एक अच्छा कंडीशनर माना जाता है। यह hair नरम और चमकदार बनाने में उपयोगी हो सकता है। इन तथ्यों के आधार पर, aloe-vera और coconut oil का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद माना जा सकता है।

यह भी पड़े = Flax Seeds : इन 6 बिमारिओ में रामबाड़ है alsi, जानिए कैसे करे alsi का सेवन

Hairs के लिए aloe vera और coconut oil के फायदे

यहां हम जल्दी में Aloe vera और coconut oil में हंसने के विस्तार साझा करते हैं। इसके अलावा, इन बिंदुओं के माध्यम से आप hairs के लिए aloe-vera और coconut oil की उपयोगिता को समझने में मदद करेंगे। साथ ही, ध्यान रखें कि aloe vera और coconut oil किसी भी तरह से hairs से संबंधित समस्याओं का इलाज नहीं करता है। उनका उपयोग कुछ हद तक किया जा सकता है। अगर hairs से संबंधित किसी के बाल ने गंभीर रूप लिया है, तो कृपया एक डॉक्टर से संपर्क करें।

1. Aloe vera hairs को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए

Aloe vera और coconut oil के तेल का मिश्रण hairs को नरम और सिल्की बनाने में मदद कर सकता है। Coconut oil से संबंधित एक अध्ययन यह दर्शाता है कि यह hairs के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक पोषक तत्वों में से एक है। यह उन्हें बाल विकास के साथ चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही, अन्य शोध के अनुसार, aloe vera में कंडीशनिंग की एक शर्त है, जो मुलायम बाल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि hairs के लिए Aloe vera और coconut oil का उपयोग अच्छा हो सकता है।

Hairs

2. Aloe vera hairs को मजबूत करने के लिए सहायक

बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए वर्षों से Aloe vera का उपयोग किया जा रहा था। यह न केवल hairs को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में मदद कर सकता है, बल्कि खोपड़ी पर hairs के रोम में रक्त आपूर्ति को नियंत्रित करके hairs को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है। साथ ही, coconut oil के बारे में बात करें, इसलिए यह निर्जीव बालों को पोषण देकर इसे ठीक करने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, coconut oil hairs के लिए प्रोटीन को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस आधार पर, Aloe vera और coconut oil को बालों hairs मजबूत करने के लिए भी उपयोगी माना जा सकता है।

3. रूसी से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी

शोध में कि coconut oil रूसी समस्याओं से बचाव में उपयोगी हो सकता है। इसके साथ ही, यह सीबम (स्केलप से प्राकृतिक तेल) को कम कर सकता है। कहते हैं, खोपड़ी पर अत्यधिक मात्रा में रूस का कारण हो सकता है। साथ ही, aloe vera के टॉकाला, यह रूसी समस्याओं को रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

शोध का जिक्र करना Aloe vera जेल का उपयोग कर DANDRAF समस्याओं से सहायता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। इसे देखकर, यह कहा जा सकता है कि Aloe vera और coconut oil रूस से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी हो सकता है।

यह भी पड़े = Fenugreek Seeds : मेथी इन 8 समस्याओं में करे शामिल, जाने methi क्यों है जरुरी

4. ऑयली स्कैल्प और hairs के लिए तेल

यदि खोपड़ी और तेल के बाल समस्याग्रस्त हैं, तो Aloe vera और coconut oil का संयोजन मदद कर सकता है। असल में, coconut oil खोपड़ी से तेल (सिबॉम) को कम कर सकता है। साथ ही, Aloe vera में नैदानिक ​​प्रभाव पाए जाते हैं, जो बालों और खोपड़ी से गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ करने में मदद कर सकते हैं। इस आधार पर, यह कहना गलत नहीं होगा कि Aloe vera और coconut oil की जेल बाल और चिकना खोपड़ी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

5. Aloe vera Hairs के विकास में उपयोगी

Aloe vera और coconut oil भी उपयोगी साबित हो सकता है। Aloe vera से संबंधित एक अध्ययन में, यह कहा गया था कि वह बाल follicles के प्राकृतिक विकास को बढ़ावा देकर उन्हें मजबूत करने में मदद कर सकता है। साथ ही, coconut oil पोषण प्रदान करके hairs के विकास में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह नुकसान hairs में वृद्धि में भी बहुत उपयोगी हो सकता है।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment

close