Honey and Garlic : हनी और लहसुन के 7 फायदे और उपयोग, जानिए कैसे

|

Honey and Garlic का उपयोग कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया गया है। दादी ने भौतिक समस्याओं को खत्म करने के लिए इस नुस्खा का उपयोग करने का भी सुझाव दिया। हालांकि, यह जादुई है, आपको इसे Honey and Garlic में पता होना चाहिए। इस जिज्ञासा को देखते हुए, इस शैली के लेख में, हमने Honey and Garlic खाने के लाभों से संबंधित जानकारी ला दी है। लेख में, हमने Honey and Garlic के लाभ सुना है, लेकिन शोध पर आधारित नहीं है।

Honey and Garlic के फायदे

Honey and Garlic का उपभोग करके, हम हमें दवा की तरह लाभ पहुंचा सकते हैं। कई अध्ययन बताते हैं कि Honey and Garlic का उपयोग सैकड़ों वर्षों तक घर की दवा के रूप में किया गया है। ध्यान रखें कि यह सिर्फ गृह उपचार है। इसका उपयोग गंभीर बीमारी का पूरा इलाज नहीं हो सकता है। इस कारण से, डॉक्टर की राय लेना महत्वपूर्ण है। अब Honey and Garlic के लाभ पढ़ें।

1. जीवाणुरोधी प्रभाव

Honey and Garlic दवाओं का उपयोग काफी पुराना है। Honey and Garlic को bacteria को मारने में सक्षम माना जाता है। एक प्रयोगशाला अध्ययन में, Honey and Garlic का संयोजन ऐसे जीवाणु संक्रमण को रोकने के लिए पाया जाता है, जो एंटीबायोटिक्स के साथ नहीं किया जा सकता है।

जैव प्रौद्योगिकी सूचना (एनसीबीआई) के लिए राष्ट्रीय केंद्रीय अनुसंधान के अनुसार, जीवाणु संक्रमण Honey and Garlic से कम किया जा सकता है। उनमें से दोनों का उपभोग करके, यह प्राकृतिक एंटीमाइक्रोबायल दवाओं के रूप में भी काम कर सकता है। Honey and Garlic के मिश्रण को bacteria को हटाने के लिए भी उपयोगी माना जाता है जो चैनल जलसेक और निमोनिया Restreasures का कारण बनता है।

2. प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए

रोग प्रतिरोध के लिए शरीर में एक बीमारी की आवश्यकता होती है। इस प्रतिरक्षा शरीर को बढ़ाने के लिए, Honey and Garlic को होम मेडिसिन के रूप में जाना जाता है। एक अध्ययन को बताया गया है कि नया और पुराना garlic रोग प्रतिरोध को बढ़ाने में मदद कर सकता है। Garlic साइटोकिन उत्पादन (व्यापक प्रोटीन समूह) बढ़ाकर प्रतिरोध बढ़ा सकता है। अध्ययन में 90 दिनों के लिए इसका उपभोग करने वाली उनकी प्रतिरक्षा बेहतर मिली थी।

यह भी पड़े = Hair Spa : हेयर स्पा करने का तरीका और 7 फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

Honey के बारे में बात करते हुए, ऐसा माना जाता है कि क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट मौजूद प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अन्य अध्ययनों से कहा जाता है कि honey एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा एम्पलीफायर है। यह प्रतिरक्षा सेल साइटोकिन्स के उत्पादन को बढ़ावा देकर ऐसा कर सकता है। इस कारण से, प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए Honey and Garlic का मिश्रण अच्छा माना जाता है।

3. दिल के health के लिए

Honey and Garlic के लाभ में दिल का health शामिल है। Garlic सभी प्रकार की हृदय रोग को बचा सकता है। शोध को बताया गया है कि यह कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों में वसा वसा) जैसी सभी समस्याओं को कम कर सकता है। उन्हें सभी दिल की बीमारी का खतरा बताया गया था। आयुर्वेद भी कहा जाता है कि दिल की बीमारी के इलाज में सदियों से Garlic का उपयोग किया जाता है.

इसके अलावा, honey के लाभ कार्डियोवैस्कुलर health में भी शामिल हैं। दरअसल, honey में उपस्थित फ्लैवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव दिखाते हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। शोध ने कहा है कि शहद बीमारी के तीन तरीकों को बचा सकता है। पहले कोरोनरी वासोडिलेशन (रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने) को बढ़ाकर, दूसरे रक्त के थक्के को रोकने और ऑक्सीकरण के तीसरे निचले घनत्व लिपोप्रोटीन (कोलेस्ट्रॉल) को रोकना। आधार पर, यह कहा जा सकता है कि Honey and Garlic का मिश्रण प्रभावी साबित हो सकता है।

Honey and Garlic

4. मेमोरी और मस्तिष्क health

Honey and Garlic health और मस्तिष्क की यादों को बनाए रखने के लिए भी जाने जाते हैं। पॉलीफेनॉल honey में मौजूद है न्यूरोएनफ्लेमेशन को रोक सकता है, जो स्मृति से जुड़े मस्तिष्क संरचना से संबंधित है। इतना ही नहीं, यह पॉलीफेनॉल स्मृति विकारों को विकसित करना शुरू कर देता है और स्मृति बढ़ाने के लिए काम कर सकता है।

Garlic से संबंधित शोध के अनुसार, इसमें एक न्यूरोप्रोटिव प्रभाव है। यह मस्तिष्क को बीमारी से संरक्षित रखने में भी मदद कर सकता है। यह कार्यात्मक एसिड एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करके मानसिक बीमारी जैसे डेमेनिया (डिमेंशिया) की रक्षा में मदद कर सकता है। इसके अलावा, garlic न्यूरॉन्स की रक्षा करके, संज्ञानात्मक कमी को कम करने से स्मृति से बचाया जा सकता है।

5. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए

Honey and Garlic का मिश्रण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। हम केवल इसलिए कहते हैं कि garlic खतरनाक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को रोक सकता है। साथ ही honey कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है। एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित शोध पत्र लिखे गए हैं कि बढ़ते कोलेस्ट्रॉल वाले लोग प्राकृतिक honey का उपभोग करके कुल कोलेस्ट्रॉल का 3.3 प्रतिशत कम कर सकते हैं।

एलडीएल यानी एक खतरनाक कोलेस्ट्रॉल है जो 4.3 प्रतिशत को कम करता है। इसके अलावा, अच्छा कोलेस्ट्रॉल honey सेवन से health लोगों में 3.3 प्रतिशत बढ़ सकता है। ऐसे मामलों में, कोलेस्ट्रॉल के लिए Honey and Garlic का मिश्रण प्रभावी माना जा सकता है।

6. वजन कम करें

Honey and Garlic ब्याज में भी वजन घटाने वाला है। एनसीबीआई अनुसंधान में, यह लिखा गया था कि 365 दिनों के लिए, हर दिन honey के समग्र वजन को बढ़ाने की प्रक्रिया। शोध के आधार पर, ऐसा कहा जाता है कि honey विरोधी मोटापे में प्रभावी प्रभाव डाल सकता है।

अन्य अध्ययनों के अनुसार, यह honey में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट की वजह से वजन कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, भूख हार्मोन (लेप्टिन, घंटे और पेप्टाइड्स) में मॉड्यूलेशन के साथ वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। यदि आप garlic के बारे में बात करते हैं, तो यह मोटापे से वसा कोशिकाओं (adipogenesis) को बचा सकता है। इसके अलावा, garlic में विरोधी obacak प्रभाव।

7. Skin के लिए

Honey and Garlic के फायदे में skin health को भी गिना जा सकता है। सालों से honey को कॉस्मेटिक्स इंडस्ट्री में उपयोग किया जा रहा है। इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल गतिविधि के कारण यह skin संबंधित रोगाणुओं से लड़ता है। इसे skin के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। साथ ही honey से एक्जिमा (लाल चकत्ते), डर्मेटाइटिस (खुजलीदार skin) और अन्य बीमारियों से बचा सकता है। यही नहीं honey को skin को जवां रखने और झुर्रियों से बचाने में भी सहायक माना जाता है।

Garlic संबंधी रिसर्च में भी लिखा है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह skin एजिंग को कम करने के लिए जाना जाता है। इसे skin को जवां बनाए रखने और उसे कई तरह की बीमारियों जैसे सोरायसिस और इंफेक्शन से बचा सकता है। अध्ययन में बताया गया है कि लंबे समय तक garlic का इस्तेमाल करने से फाइब्रोब्लास्ट्स का अधिकतम प्रसार होता है, जिसकी वजह से garlic एंटी-एजिंग और रिजूवनेटिंग एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है।

यह भी पड़े = Technical Guruji {Gaurav Choudhary} का जीवन परिचय

Honey and Garlic का कैसे करें उपयोग

Honey and Garlic का उपयोग करने के कई तरीके हैं। ऐसा कहा जाता है कि garlic का उपयोग करके, इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। यही कारण है कि हम garlic को अधिक और honey का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों को बताते हैं।

* Honey and Garlic कैसे खाएं 12 से 13 garlic कलियों को धोने के बाद, पीसने के बाद। फिर इस paste को लगभग 300 मिलीलीटर honey में रखें और इसे एक सप्ताह में एक ग्लास जार में रखें। उसके बाद, Honey and Garlic के लाभ के लिए खपत की जा सकती है।
* Garlic पीसकर या honey में डालकर, आप इसे खा सकते हैं और इसे honey के साथ खा सकते हैं।
* Garlic paste और honey को skin पर एक साथ मिलाएं।
* Honey and Garlic कैसे खाएं एक और है। आप पानी में Honey and Garlic पी सकते हैं।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

1 thought on “Honey and Garlic : हनी और लहसुन के 7 फायदे और उपयोग, जानिए कैसे”

Leave a Comment