How To Clean Lungs: Lungs की कार्यक्षमता को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के अपनाए ये 8 नुस्के

|

Natural Ways To Clean Lungs: Lungs की सफाई की तकनीक धूम्रपान करने वाले लोगों, वायु प्रदूषण के नियमित संपर्क में आने वाले लोगों और अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और सिस्टिक फाइब्रोसिस जैसी श्वसन प्रणाली को प्रभावित करने वाली पुरानी स्थितियों वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकती है।

खास बाते

Lungs को साफ करने के लिए, यह 6 कदम हो सकते हैं।
वायुमार्ग की सूजन को सांस लेना मुश्किल हो सकता है।
एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स खाने से इन लक्षणों को दूर कर सकती हैं।

How Can I Clean My Lungs

वायु प्रदूषण, सिगरेट का धुआं और अन्य जहरीले पदार्थों पर सांस लेने से lungs को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक ​​कि स्वास्थ्य समस्याएं भी दिखाई दे सकती हैं। पूरे शरीर को रखने के लिए lungs के स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, वायु प्रदूषण के कारण हर साल दुनिया भर में 4.2 मिलियन मौतें हैं। धूम्रपान संयुक्त राज्य अमेरिका में पांच लोगों में से एक के लिए मौत का कारण है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं कि लोग अपने Lungs को साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पड़े Long tail keyword कैसे Find करे?

क्या आपके lungs को clean करना संभव है?

पूरे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ lungs महत्वपूर्ण हैं। Lungs एक साफ हिस्सा हैं जो प्रदूषकों के आने के बाद सुधार शुरू हो जाएगा, उदाहरण के लिए, जब कोई धूम्रपान बंद कर देता है। Lungs के प्रदूषण से संपर्क करने के बाद, जैसे सिगरेट का धुआं, एक व्यक्ति की छाती को लोड या सूजन से भरा जा सकता है। Lungs में रोगाणुओं और रोगजनकों को पकड़ने के लिए श्लेष्म एकत्र किया गया था, जिसने उदार भावनाओं में योगदान दिया था। छाती की जड़ों और अन्य असुविधाजनक लक्षणों को हटाने के लिए, लोग बलगम और जलन के Lungs को साफ करने में मदद के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।

Lungs को साफ करने के लिए कदम। Lungs को कैसे clean करें

1. भाप थैरेपी

भाप थैरेपी इनहेलेशन में वायुमार्ग खोलने के लिए, या भाप के श्वास, इसमें पानी के वाष्प में मदद करने और lungs को हटाने में मदद मिलती है। Lungs की समस्या वाले लोग अपने लक्षणों को ठंड या शुष्क हवा में बिगड़ सकते हैं। यह भाप हवा में श्लेष्म झिल्ली को सूखा सकता है और रक्त प्रवाह का सामना कर सकता है। इसके बजाए, भाप हवा में गर्मी और नमी को जोड़ती है, सांस लेने में वृद्धि हो सकती है और हवा और lungs में ढीला श्लेष्म में मदद मिल सकती है।

2. कंट्रोल खांसी करके

खांसी स्वाभाविक रूप से श्लेष्म में फंस गई जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने का एक तरीका है। Lungs में अतिरिक्त ढीले श्लेष्म को नियंत्रित करें, उन्होंने इसे वायुमार्ग के माध्यम से भेजा। लोग अपने Lungs को अतिरिक्त बलगम से साफ करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

* दोनों पैरों को फर्श पर सपाट रखते हुए, कंधों को आराम से एक कुर्सी पर बैठें
* आर्म्स को पेट के ऊपर मोड़ें.
* नाक से धीरे-धीरे श्वास लें.
* धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें, आर्म्स को पेट की तरफ धकेलें.
* सांस छोड़ते समय 2 या 3 बार खांसें, मुंह को हल्का सा खुला रखें.
* नाक से धीरे-धीरे श्वास लें

यह भी पड़े BPSC CDPO Admit Card 2021 BPSC CDPO Hall Ticket

3. व्यायाम

नियमित व्यायाम लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, और स्ट्रोक और हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य परिस्थितियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। स्पोर्ट्स फोर्स मांसपेशियों को कड़ी मेहनत करने के लिए, इस प्रकार शरीर की सांस लेने की दर में वृद्धि होती है, जिसके परिणामस्वरूप ऑक्सीजन की आपूर्ति की अधिक मांसपेशियां होती हैं। यह परिसंचरण को भी बढ़ाता है, जो शरीर के अभ्यास को पैदा करने वाले अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड को खत्म करने में शरीर को और अधिक कुशल बनाता है।

5. ग्रीन टी

हरे रंग में कई एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो lungs में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह यौगिक श्वसन धुआं से हानिकारक प्रभावों से lungs के ऊतक को भी स्टोर कर सकता है।

Lungs

6. एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स (Healthy Food)

वायुमार्ग की सूजन सांस लेने में कठिनाइयों का अनुभव कर सकती है और छाती वजन और मजबूती का कारण बन सकती है। एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स (healthy food) पदार्थ खाने से इन लक्षणों को कम करने के लिए इन लक्षणों को कम कर सकते हैं।

Healthy Food जो सूजन से लड़ने में मदद करता है:

हल्दी
पत्तेदार साग
चेरी
ब्लू बैरिज
जैतून
अखरोट
मटर
मसूर की दाल

7. हनी

हनी में एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीमाइक्रोबायल, एंटी-इंफ्यूनियन जैसी संपत्ति होती है, जो lungs के निर्माण को साफ करने में मदद करती है। इस सोने का रंग उपयोग प्राचीन काल से lungs की जलन का इलाज करने के लिए किया गया है, जिसमें अस्थमा, तपेदिक और गले संक्रमण शामिल हैं। केवल एक चम्मच शहद जो आपके लंग्स के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है।

8. लहसुन संग्रहित और lungs का संक्रमण

आप कच्चे लहसुन के स्वाद से प्यार नहीं कर सकते। लेकिन लहसुन में बहुत मजबूत एंटीबियोट पाए जाते हैं। यह हमें अपने lungs में सूजन, संक्रमण या घाव बनने की अनुमति नहीं देता है। वे काम की सफाई करते हैं और उन्हें साफ रखते हैं। इसलिए, लहसुन कच्चे कलियों का उपभोग हर दिन किया जा सकता है।

 

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment