1994 की Miss World Aishwarya Rai का परिचय

|

ये भी पढ़े:

भगोड़ा घोषित Mehul Choksi का जीवन परिचय

कौन है Aishwarya Rai Bachchan

आज हम बात करने वाले है Bollywood की उस अभिनेत्री की जिसने Modeling के क्षेत्र में देश का नाम ऊंचा किया है। इसके साथ ही Bollywood Industry में भी एक अलग पहचान कायम की है इतना ही नहीं वे आज भी हर एक जुबान पर भी शामिल रहती है। जब भी कभी बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री की बात आती है तो उनका नाम सबसे पहले आता है। जी हां, हम बात कर रहे है Aishwarya Rai Bachchan की जो आज भी हर दिल पर राज करती है।

आपको बता दें कि, Aishwarya Rai Bachchan ने 1994 में Miss World का खिताब अपने नाम किया था। वहीं यह साल देश के लिए काफी खास माना जाता है क्योकि इस साल Sushmita Sen Miss Universe बनी थी। वहीं आज हम बात करेंगे Aishwarya Rai Bachchan की, उनके करियर की और उनकी निजी जिंदगी की। Aishwarya Rai Bachchan हमेशा चर्चाओं में शुमार रहती है।

Aishwarya Rai Bachchan अपने करियर में bollywood को कई सुसस्फुल मूवीज दी है और भारत के अलावा भी कई अन्य देशों में अपना और भारत का नाम ऊंचा किया है। फैन फोलोविंग की बात की जाये तो Aishwarya की फैन फॉलोइंग लाखों-करोड़ों की गिनती में है। असल जिंदगी के अलावा सोशल मीडिया पर भी उनके लाखों दीवाने है। तो चलिए जानते है Aishwarya के बारे में तमाम बातें:

परिचय

Aishwarya Rai Bachchan का जन्म 1 नवंबर, 1973 को मैंगलूर, कर्नाटक में हुआ था। उनके पिता का नाम कृष्णराज राय जो पेशे से मरीन इंजीनियर है और माता का नाम वृंदा राय है जो एक लेखक हैं। उनके एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम आदित्‍य रॉय है और वे मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं। वे ऐश्‍वर्या की फिल्‍म ‘दिल का रिश्‍ता’ के सह-निर्माता भी थे। Aishwarya Rai की मातृ-भाषा तुलु है। इसके अलावा उन्हें कन्नड़, हिन्दी, मराठी, अंग्रेजी और तमिल भाषाओं का भी ज्ञान है। आपको बता दें कि, Aishwarya Rai Bachchan ने बचपन में पांच साल तक क्‍लासिकल डांस और संगीत की ट्रेनिंग ली थी। उन्हें बचपन से ही डांस का बहुत शौक था।

पढाई

Aishwarya Rai की प्रारंभिक शिक्षा (कक्षा 7 तक) हैदराबाद, आंध्र प्रदेश मे हुई। बाद मे उनका परिवार मुंबई आकर बस गया। मुंबई मे उन्होने शांता-क्रूज स्थित आर्य विद्या मंदिर और बाद मे डी जी रुपारेल कालेज कॉलेज, माटूंगा मे पढा़ई की। पढा़ई के साथ-साथ उन्होंने मॉडलिंग भी की और उन्हें मॉडलिंग के भी प्रस्ताव आने लगे थे। मॉडलिंग का पहला प्रस्ताव उन्हें कैमलिन कंपनी की ओर से मिला जब वो नवीं कक्षा की छात्रा थीं। इसके बाद वो कोक, फूजी और पेप्सी के विज्ञापन में दिखीं। उनकी पहली फिल्म इरुवर तमिल में बनी जिसे मणिरत्नम ने निर्देशित किया।

मिस वर्ल्ड का सफर

Miss World प्रतियोगिता के लिए Aishwarya ने कड़ी मेहनत की थी। 44वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में Aishwarya को वो मुकाम मिला जिसकी वो हकदार थीं। हालांकि मॉडलिंग के दो सालों ने उन्हें इस प्रतियोगिता के लिए अच्छे से तैयार कर दिया था। मॉडलिंग के दिनों Aishwarya को एक मॉल में रेखा मिलीं, उन्होंने ऐश को पहचान लिया और उनकी तारीफ की थी। आपको यह सुन कर हैरानी होगी कि, उस वक्त सभी मॉडल्स Aishwarya से डरती थी।

दरअसल, 1994 में हुई मिस इंडिया प्रतियोगिता के लिए कहा जाता है कि इसमें करीब 26 ल़डकियों ने अपने नाम वापस ले लिए थे। क्योंकि माना जा रहा था कि ऐश्वर्या राय जैसी खूबसूरत लड़की के सामने किसी का भी टिकना मुश्किल है। नाम वापस लेने वालों में सुष्मिता भी शामिल थीं।

Aishwarya Rai
Aishwarya Rai

19 नवंबर 1994 को ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। ये दूसरी बार था जब कोई भारतीय सुंदरी मिस वर्ल्ड बनी थी। उस वक्त ऐश्वर्या की उम्र 21 साल थी। 86 देशों की सुंदरियों ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लिया था। इस प्रतियोगिता में Aishwarya से सवाल पूछा गया था कि, अगर आप आज विश्व सुंदरी का खिताब जीत जाएं तो क्या करेंगी और 1994 की मिस वर्ल्ड में क्या खूबियां होनी चाहिए?

जवाब में ऐश्वर्या ने कहा था, ‘अभी हमने जितनी भी मिस वर्ल्ड देखी हैं, उन सभी में दया भाव था। उनमें सिर्फ बड़े लोगों के लिए ही दया नहीं थी बल्कि उनके लिए भी थी, जिसके पास कुछ नहीं है। हमने ऐसे लोगों को देखा है जो इंसान के बनाए बैरियर – राष्ट्रीयता और रंग से आगे देख सकते हैं। हमें उनसे भी बढ़कर देखने की जरूरत है तभी एक असली मिस वर्ल्ड उभरेगी। एक सच्चा इंसान।’ और इसी जवाब ने उन्हें जीता दिया था।

बॉलीवुड सफर

1994 में Miss World का खिताब जीतने के बाद Aishwarya Rai को bollywood में आने का मौका मिला। उनके bollywood करियर में लगभग हर बड़े कलाकार के साथ ऐश्‍वर्या की जोड़ी बनी और हिट रही। Aishwarya की हिंदी फिल्मों की शुरुआत ‘और प्यार हो गया’ फिल्म से हुई थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट बॉबी देओल रहे। हालांकि 1997 में रिलीज हुई यह फिल्म फ्लाप रही। जिसके बाद से हर जगह बातें शुरू हो गई थी कि, विश्‍व सुंदरी का खिताब जीतना एक बात है और फिल्मों की नायिका बनना दूसरी बात।

इसके बाद Aishwarya ने तमिल फिल्म ‘जींस’ में काम किया। यह फिल्म सफल रही। बाद में इसी फिल्म का हिंदी रीमेक भी बना। 1999 में रिलीज हुई फिल्म ‘आ अब लौट चलें’ भी Aishwarya को नायिका का खिताब नहीं दिला सकी। जिसके बाद इसी साल 1999 में रिलीज हुई ‘हम दिल दे चुके सनम’ उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। यह फिल्‍म काफी सफल रही और Aishwarya के काम को भी सराहा गया। इसके लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार भी दिया गया। इसके बाद आई फिल्‍म ‘ताल’ में भी उनकी परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया।

इसके बाद Aishwarya ने कई अन्य फिल्मे की कुछ हिट, कुछ सुपरहिट तो कुछ फ्लॉप भी रही। लेकिन Aishwarya के कदम रुके नहीं वे लगातार आगे बढ़ती रही और धीरे-धीरे उन्होंने सबके दिलों पर कब्ज़ा कर लिया।

शादी

Aishwarya Rai की शादी सदी के महानायक Amitabh bachchan के बेटे Abhishek Bachchan से हुई है। दोनों की लव मैरिज है दरअसल, बबली और बनती मूवी के “कजरारे” सॉन्ग के बाद से ही अभिषेक ऐश्वर्या के प्यार में गिर गए थे। जिसके बाद अभिषेक ने उन्हें प्रोपोस किया और Aishwarya ने हामी भर दो। अभिषेक और ऐश्वर्या की साल 2007 में बच्चन हाउस जलसा में सगाई हो गयी।

Aishwarya-Abhishek
Aishwarya-Abhishek

इसके बाद इस रिश्ते के बारे में लगभग सबको पता चलने लगा और वो दोनों अक्सर एक साथ फिल्में देखने लगे। नाइट क्लब्स में जाने लगे और Aishwarya भी बच्चन परिवार के घर अक्सर जाने लगी। मीडिया खबरों के अनुसार यंहा तक कहा जाता है, कि ऐश्वर्या राय मांगलिक हैं और जिसकी वजह से उन्हें अभिषेक से पहले एक पीपल से शादी करनी पड़ी।

जिसके बाद इस जोड़े ने 20 अप्रैल, 2007 को शादी कर ली। बारात बच्चन परिवार के घर ‘जलसा’ से Aishwarya के घर ‘प्रतीक्षा’ तक गयी। उनकी शादी काफी लंबे समय तक सुर्ख़ियों में रही और मेहमानों में कई प्रसिद्ध बॉलीवुड हस्तियां, राजनेता और व्यवसायी शामिल थे।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Aishwarya Rai Bachchan के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

2 thoughts on “1994 की Miss World Aishwarya Rai का परिचय”

Leave a Comment