IRFAN KHAN का जीवन परिचय

|

कौन है IRFAN

चिट्टी न कोई सन्देश जाने वो कौन सा देश जहां तुम चले गए” इस गाने की पंक्तियों की तरह IRFAN KHAN ने इस दुनिया को अलविदा कहा। IRFAN KHAN एक मशहूर अभिनेता थे जो आज हमारे बीच में नहीं रहे। दरअसल IRFAN NeuroEndocrine Tumour से लड़ रहे थे और इस जंग में वे हार गए।

आपको बता दें कि IRFAN ने न सिर्फ BOLLYWOOD में बल्कि HOLLYWOOD फिल्मों सहित कई अन्य फिल्मों में भी काम किया है। इनके FANS की संख्या भी लाखों में है IRFAN को दुनिया भर से बहुत प्यार मिला है। आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए और हम आपको इरफान के ही बारे में बताएंगे की कैसा रहा उनकी जिंदगी का यह सफर? और कैसे उन्होंने अपनी कलाकारी से दुनिया भर को अपना FAN बनाया।

irfan khan

परिचय

राजस्थान के जयपुर में जन्मे इरफान का पूरा नाम था शाहबजादे इरफान अली खान। इरफान एक पठान परिवार से ताल्लुक रखते थे। इनके पिता का नाम यासीन अली खान था और माता का नाम सईदा बेगम था। और इनकी मां का नाता राजस्थान के टोंक हाकिम परिवार से है। इनके पिता एक कारोबारी थे, जिनका टायर का व्यापार हुआ करता था। IRFAN के कुल तीन भाई बहन हैं, जिनमें से दो भाई हैं और एक बहन है।

शिक्षा

इरफान की शुरुआती पढाई जयपुर से ही हुई थी। हालांकि अभी तक इसकी जानकारी नहीं है कि, IRFAN ने किस विषय में डिग्री हासिल की हुई है, लेकिन जब ये अपनी पोस्ट ग्रेजुएश एम.ए. में कर रहे थे, तो उस समय इन्होंने National school of drama में दाखिला ले लिया था। IRFAN ने इस ड्रामा स्कूल में पढ़ाई करने के लिए स्‍कालरशिप के लिए आवेदन किया था और इनका आवेदन भी स्वीकार हो गया था। जिसके बाद इन्होंने Delhi में स्थिति एक्टिंग के इस कॉलेज में दाखिला ले लिया था।

शादी

इरफान खान ने 23 फरवरी 1995 को एक फिल्म लेखक और साथी एनएसडी स्नातक सुतापा सिकदर से शादी की। उनके दो बेटे हैं: बाबिल और अयान। इरफान और सुतापा की पहली मुलाकात नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक्टिंग सेशन के दौरान हुई थी। इसके बाद दोनों काफी अच्छे दोस्त बन गए थे। एक INTERVIEW के दौरान उन्होंने कहा था कि, “एक्टिंग कोर्स खत्म होने के बाद तक हमें प्यार हो गया था। मैंने सुतापा से कहा कि अगर उनके परिवार वाले चाहें तो मैं हिंदू धर्म अपनाने को तैयार हूं। लेकिन इसकी जरूरत नहीं पड़ी। सुतापा के परिवार ने उन्हें वैसे ही अपना लिया।”

irfan family

इरफान और सुतापा काफी वक्त तक LIVE-IN RELATIONSHIP में थे इस दौरान सुतापा PREGNANT हो गई। इसके बाद दोनों ने 1995 में शादी करने का फैसला किया। इरफान और सुतापा ने कोर्ट मैरिज की थी।

करियर

दिल्ली के बाद इरफान खान सपनों के शहर Mumbai चले गए और यहां आकर इन्होंने FILMS में काम खोजना शुरू किया। आम लोगों की तरह इरफान के करियर के शुरुआती दिन काफी संघर्ष भरे थे। फिर इनका करियर एक जूनियर एक्टर के तौर पर हुआ और इन्हें फिल्मों की जगह टी.वी सीरियल में छोटे मोटे रोल मिलने लगे। आपको बता दें कि, IRFAN ने कई हिंदी धारावाहिकों (TV SERIALS) में काम किया है। कुछ धारावाहिकों के नाम इस प्रकार हैं:

चाणक्य
भरत एक खोज
साराजहां हमारा
बनेगी अपनी बात
चंद्रकांत
श्रीकांत
स्टार बेस्टसेलर्स
मानो या ना मानो

फिल्मों की दुनिया में रखा कदम

कड़ी मेहनत और संघर्ष के बाद इरफान की जिंदगी में रंग आये। साल 1988 में आई फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ में इरफान को एक छोटा सा रोल मिला, लेकिन इस रोल को फिल्म से हटा दिया गया था। जिसके बाद इरफान ने कई MOVIES में छोटे-मोटे रोल किए। वहीं साल 2001 में आई FILM ‘द वारियर’ ने इनकी जिंदगी का रुख ही बदल दिया। ‘द वारियर’ से IRFAN को उनकी पहचान मिली। ‘द वारियर’ एक BRITISH फिल्म थी जिसका निर्देशन आसिफ कपाड़िया ने किया था। इस फिल्म को International film festivals में भी प्रदर्शित किया गया था।

‘रोग’ फिल्म में मिला लीड रोल

साल 2005 में इरफान खान की मेहनत सफल हुई और उन्हें उनकी पहली फिल्म में लीड रोल मिला। यह फिल्म थी ‘रोग’ इस फिल्म में IRFAN ने एक पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई थी। हालांकि ये फिल्म कामयाब फिल्म साबित नहीं हुई थी लेकिन IRFAN की ACTING ने सबको हैरान कर दिया था। सभी ने उन्हें अभिनय की बहुत तारीफ की थी कहा था कि इरफान की आंखें भी एक दमदार अभिनय करती हैं। “रोग” के बाद इरफान कई और फिल्मों में भी अपना अभिनय दिखाने का मौका मिला।

IRFAN ने किसी भी मौके को अपने हाथ से जाने नहीं दिया और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को मिसाल के तौर पर कई यादें दी। साल 2007 में आई मल्टी स्टार फिल्म ‘Life in a metro’ में भी IRFAN ने काम किया इस फिल्म में इरफान के अभिनय को लोगों ने बहुत पसंद किया था। इस फिल्म में उनकी जोड़ी ACTRESS कोंकणा सेन के साथ नजर आई थी। इस फिल्म के बाद इरफान को एसिड फैक्ट्री, न्यूयॉर्क, पान सिंह तोमर, हैदर, पीकू, तलवार, जज्बा, हिंदी मीडियम सहित कई फिल्मों में काम किया और इन फिल्मों के लिए इन्हें कई अवार्ड भी मिले।

HOLLYWOOD में रखा कदम

इरफान खान का नाम उन INDIAN ACTORS में गिना जाता है, जिन्होंने INDIAN CINEMA के साथ-साथ HOLLYWOOD INDUSTRY में भी काम किया है। इनका हॉलीवुड का सफर साल 1988 में “सच अ लॉन्ग जर्नी” फिल्म से शुरू हुआ था। IRFAN ने HOLLYWOOD INDUSTRY में भी खूब अपना नाम किया और वहां भी इनकी ACTING को लोगों ने सराहा था। इरफान द्वारा की गई कुछ हॉलीवुड फिल्मों के नाम :

FILM                        YEAR

सच अ लॉन्ग जर्नी           (1988)
द नेमसेक                    (2006)
ए माइटी हार्ट                (2007)
दार्जीलिंग लिमिटेड           (2007)
स्लमडॉग मिलियनेयर         (2008)
लाइफ ऑफ पाई             (2012)
द अमेजिंग स्पाइडर मैन     (2012)
जुरासिक वर्ल्ड                (2015)
इन्फर्नो                        (2016)

निधन

इरफ़ान खान का निधन 29 अप्रैल 2020 को मुम्बई की कोकीलाबेन अस्पताल में हुआ था, जहाँ वे NeuroEndocrine Tumour से जुंज रहे थे। उन्हें जब इस बीमारी के बारे में पता चला तब उन्होंने एक साल तक ब्रिटेन में इलाज कराया। एक वर्ष की राहत के बाद उन्हें फिर एक बार इसी बीमारी की शिकायत हुई जिसके बाद से वे मुम्बई में भर्ती हुए। इस बीच उन्होंने अपनी फ़िल्म अंग्रेज़ी मीडियम की शूटिंग की, जो उनकी अंतिम फिल्म थी। जिसके बाद इस बीमारी ने उनकी जान लेली।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment

close