Share Market के राजा Rakesh Jhunjhunwala का सफर

|

कौन है राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला वो है जिन्होंने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर वो मुकाम हासिल कर लिया है जो बहुत कम लोग कर पाते है। वे आज इस उचाईयों पर है कि आज उन्हें किसी परिचय की जरुरत नहीं। आपको बता दें कि, झुनझुनवाला को लोग शेयर बाजार का किंग भी बोलते है। आज वे Aptech limited और हंगामा डिजिटल मिडिया एटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के चैयरमैन है। हालांकि इन उचाईयों तक पहुंचने के लिए इन्हे काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा लेकिन इन्होने कभी हार नहीं मानी।

rakesh
Rakesh Jhunjhunwala

आज हम बात करेंगे RAKESH JHUNJHUNWALA के बारे में, उनकी निजी जिंदगी के बारे में, उनके जमीन से लेकर आसमान तक के सफर के बारे में और कुछ उनकी शेयर मार्किट की तकनीक के बारे में। अगर आप भी शेयर में INVEST करते है तो यह पोस्ट आपके ही काम की है। झुन्झुनवाला की ADVICE से आप भी शेयर में प्रॉफिट कमा सकते है। तो आइए शुरू करते है:

परिचय

DREAM CITY MUMBAI में जन्मे RAKESH JHUNJHUNWALA का जन्म 5 जुलाई 1960 में हुआ था। राकेश के पिता राधेश्याम झुनझुनवाला एक Income tax officer थे और इनका SHARE MARKET में भी काफी INTEREST था। इनकी माँ का नाम उर्मिला झुनझुनवाला था। राकेश के 2 भाई-बहन है, उनके भाई का नाम है राजेश झुनझुनवाला जो की एक CA है और इनकी बहन का नाम सुधा गुप्ता है। इनकी शादी हो चुकी है, उनकी पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला। इनके 3 बच्चे है जिनमे से एक लड़की है और दो लड़के है जो की twins है। उनका नाम है: निष्ठा, आर्यमान और आर्यवीर।

jhunjhunwala family
Rakesh Jhunjhunwala family

पढाई

राकेश ने मुंबई के SHDENHAM COLLEGE से GRADUATION किया था। जिसके बाद उन्होंने Institute of Chartered Accountant of India में दाखिल लिया। जिसके बाद 1985 में उन्होंने CA पूरा किया और अपने पिता को बताया कि वह शेयर बाजार में जाना चाहता है। तब उनके पिता ने उनसे कहा कि, “उसके लिए मैं पैंसे नहीं दूंगा और तुम अपने दोस्तों से भी पैसे नहीं लोगे। आप खुद काम करें और अपने पैसे से बिज़नेस करे।”

पिता से मिला FIRST LESSON

राकेश के पिता राधेश्याम को शेयर में काफी INTEREST था। जब राकेश छोटे थे तब उनके पिता अपने दोस्तों से स्टॉक की बातें करते थे तब राकेश सब बातों को ध्यान से सुनते थे। एक दिन राकेश ने अपने पिता से पूछ लिया कि STOCK MARKET में भाव ऊपर नीचे क्यों होते है। तब उन्होंने कहा कि, राकेश तुम NEWS पढ़ो। ये ही राकेश का सबसे पहला सबक था जो की उनके पिता जी ने ही दिया था।

करियर

सन 1985 में आखिरकार RAKESH ने SHARE MARKET अपना पहला कदम रखा। इस समय BSE Sensex 150 अंक पर था। वहीं राकेश झुनझुनवाला में अपना पहला कदम तो बढ़ा लिया था लेकिन शेयर मार्किट में लगाने के लिए उनके पास पैसे नहीं थी। जिसके चलते उन्होंने अपनी SAVINGS को इस निवेश में डाला। उन्होंने लगभग 5000रु से अपना पहला निवेश किया था।

उतार-चढ़ाव का सफर

RAKESH JHUNJHUNWALA ने 2011 में शेयर खरीदे और उनके दाम गिर गए। उन्हें उस समय काफी नुकसान हुआ लेकिन 2012 में राकेश ने अपने नुकसान की भरपाई कर ली और मुनाफे में रहे। इसी तरह उनकी जिंदगी में कई बार उथल-पुथल की लहरें आई लेकिन उन्होंने हमेशा उसका सामना किया और नतीजा हमारे सामने ही है। कई बार उन्होंने शेयर मार्केट में करोड़ों रुपए कमाए और शेयर मार्केट के जादूगर कहलाए। वहीं आपको बता दें कि, राकेश झुनझुनवाला प्रोड्यूसर भी रह चुके हैं और वो RARE INTERPRISES के मालिक है साथ ही टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर भी है।

झुनझुनवाला की सलाह

एक बार राकेश ने कहा था कि, “आप अपनी गलतियों से ही सब कुछ सीख सकते है। मुझे भी मेरी गलतियों की वजह से ही बहुत कुछ सिखने को मिला है।” उनका कहना है कि, मैं SHARE MARKET में सिर्फ कंपनियों के प्रमोटरों को दोषी नहीं ठहराता हूं में अपने आप को भी दोष देता हूँ। प्रमोटर वह है जो मुझे पहचानना होगा और निवेशको का निवेश करते हुए खुद पर भरोसा होना बहुत जरुरी है।

jhunjhunwala
Rakesh Jhunjhunwala

राकेश का कहना है कि, जीवन में हमें हमेशा गलतियों से सीखना चाहिए। इनके अनुसार एक निवेशक को हमेशा गिरगिट की तरह होना चाहिए और उसको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए और सही समय पर निवेश करना सीखना चाहिए और निवेश को जकडे रहना चाहिए।

राकेश झुनझुनवाला का मानना है कि, नजरिया हमेशा से लंबी अवधि में निवेश करना चाहिए। उनका मानना है कि छोटी अवधि में ही मुनाफा कमाने के बजाए निवेश को कई गुना बढ़ने के लिए समय देना चाहिए। झुनझुनवाला के मुताबिक, बाजार में पैसे को मेच्योर होने का समय दें, थोड़ा इंतजार जरूर करना पड़ेगा, लेकिन रिटर्न निश्चित मिलेगा।

झुनझुनवाला की दिनचर्या

शेयर मार्किट में समय का सबसे बड़ा खेल रहता है। आप कितने बजे से SHARES की अपडेट लेते है यह सबसे ज्यादा जरुरी रहता है। इसीलिए आज हम आपके RAKESH JHUNJHUNWALA की ROUTINE के बारे में बताएंगे जिसे आप भी अपना सकते है। आपको बता दें कि, राकेश सुबह में 7.30 बजे उढ़ते है और कुछ योग करते है। जिसके बाद वे 9 बजे TV पर Market का OPENING के बारे में UPDATE लेते है। फिर 10 बजे नाश्ते के बाद काम करने के लिए तैयार हो जाते है।

राकेश झुनझुनवाला करीब 11.30 के आसपास अपने ऑफिस पहुँच कर वह अपने लोगों से अपने Work के बारे में DISCUSSION करते है और अपने मेल चेक करते है और मार्किट अपडेट चेक करते है। 4 बजे के बाद वह लोगों को व्यापारिक घंटे के अंत में मिलते हैं। 7.30 बजे वह घर के लिए निकलते है, वह अपने बच्चों के साथ खेलते है और अपनी बेटी के होमवर्क भी देखते है। 9.30 बजे वह रात का खाना लेते है और 10 के बाद वह सो जाते है। आपको बता दें कि, शेयर के लिए सबसे ज्यादा सही समय रहता है सुबह 9 से दोपहर के 4 बजे तक।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको भी शेयर में रूचि है या आप भी शेयर मार्किट का ही काम करते है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। आप इस पोस्ट को अपने परिवारजनों और दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है। अगर आपको कुछ पूछना है तो आप कमेंट कर सकते है आपको उनका रिप्लाई जल्द से जल्द आपको मिल जाएगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment