Kiwi Juice : कीवी जूस पिने के 7 फायदे और नुकसान, जानिए कैसे और कब पिए

|

Fruits का रस health के लिए फायदेमंद माना जाता है। यही कारण है कि लोगों को विभिन्न प्रकार के fruits के रस का उपभोग करने की सलाह दी जाती है। पौष्टिक तत्व और इस रस में मौजूद दवा की प्रकृति बीमारी के लक्षणों को खत्म करने और health रहने में मदद कर सकती है। एक ही उपयोगिता में से एक भी kiwi है। इस कारण से, इस शैली के लेख में, हम kiwi juice पीने और kiwi juice पीने के नुकसान के लाभों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ हम यहां भी kiwi juice के उपयोग को बताते हैं।

kiwi juice पेय के लाभ

kiwi juice को एक गुणवत्ता संपत्ति कहा जाता है। इस fruit का उपभोग करके health लाभ कैसे लें, हम इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे। बस ध्यान दें कि kiwi juice के लाभ प्राप्त करने के लिए, संतुलित राशि में अन्य खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है।

1. दिल के लिए

kiwi juice के लाभ कार्डियोवैस्कुलर health में शामिल किए जा सकते हैं। इस विषय पर एक वैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि साइटोटोक्सिक (खतरनाक कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए नहीं) और एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि kiwi fruit निकालने में होती है। इन दो प्रभावों के कारण, kiwi juice दिल पर सुरक्षात्मक प्रभाव दिखाने की क्षमता को बनाए रख सकता है। साथ ही, शोध कहा गया है कि kiwi juice में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी दिल के health को बनाए रखने के लिए काम करते हैं।

2. चालाक भड़काऊ प्रभाव

Kiwi juice भी विरोधी भड़काऊ गतिविधियों के लिए जाना जाता है। वैज्ञानिक अनुसंधान में, यह कहा जाता है कि kiwi juice में एक प्रभावी विरोधी भड़काऊ प्रभाव है। यह विरोधी भड़काऊ प्रभाव शरीर में सूजन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए काम कर सकता है। इस सूजन की समस्या में, मेस्नावाइटिस, सोरायसिस (त्वचा से संबंधित त्वचा) और सूजन कटोरे (पाचन तंत्र से संबंधित सूजन) शामिल हैं।

यह भी पड़े = Fitness queen Shilpa Shetty Kundra की biography

3. नियमों से सहायता

Kiwi juice तनाव से राहत दे सकती है। दरअसल, kiwi में कई vitamin सी हैं। अध्ययन ने समझाया कि kiwi में vitamin सी व्यक्ति के दबाव को कम कर सकता है। साथ ही इसे अवसाद और थकान को कम करने में प्रभावी माना जाता है। ऐसी परिस्थितियों में, kiwi fruit द्वारा किए गए रस का उपभोग करके, व्यक्ति तनाव और अवसाद से छुटकारा पा सकता है।

4.घाव भरने के लिए

घाव लगने के बाद भरने में कई बार काफी समय लग जाता है। ऐसी स्थिति में भी kiwi juice फायदेमंद साबित हो सकता है। बताया जाता है कि kiwi juice टिश्यू को रिपेयर करके घाव को भरने में मदद कर सकता है। इसमें भी kiwi juice में मौजूद vitamin सी की भूमिका को मुख्य माना जाता है। इसी कारण से kiwi juice के सेवन को घाव भरने की प्रक्रिया के लिए अच्छा माना गया है।

Kiwi

5.झुर्रियों के लिए

Kiwi juice के फायदे में झुर्रियों से राहत दिलाना भी शामिल है। एक वैज्ञानिक शोध में दिया हुआ है कि kiwi fruit में vitamin सी की अच्छी मात्रा होती है और यह पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। Kiwi juice के इसी प्रभाव के कारण यह झुर्रियों को कुछ कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही त्वचा के टेक्सचर को बेहतर करने के लिए इसे जाना जाता है। इतना ही नहीं, यह स्किन को सूर्य की नुकसानदायक किरणों और प्रदूषण से होने से वाले नुकसान से भी बचा सकता है।

6.वजन घटाने के लिए

Kiwi juice का उपयोग वजन नियंत्रण के लिए भी किया जा सकता है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, kiwi fruit या इसके Kiwi juice का सेवन करने से वजन को संतुलित रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, Kiwi juice को वेट मैनेजमेंट स्ट्रेटजी वाले आहार का भी मुख्य हिस्सा माना जाता है। इसके लिए kiwi में मौजूद फाइबर को फायदेमंद माना जा सकता है।

7.बालों के लिए

Kiwi juice के फायदे बालों पर भी नजर आ सकते हैं। एक रिसर्च में बताया गया है कि कीवी में मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस होते हैं। ये पोषक तत्व बालों को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। साथ ही इसमें vitamin-सी और vitamin-ई भी होते हैं, जो बालों को टूटने या झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पड़े = Tomatoes : टमाटर के इन 11 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे, जरूर पड़े

Kiwi juice पेय क्षति

न केवल Kiwi juice के लाभ, यह भी क्षतिग्रस्त हो सकता है। हां, एक तरफ, संयोजित की राशि में Kiwi juice पीने का एक फायदा है, दूसरी तरफ यह भी Kiwi juice पीने का नुकसान हो सकता है। यह नुकसान इस तरह कुछ है।

* Kiwi fruit के लिए एलर्जी है, इसलिए कुछ लोगों को Kiwi juice के लिए एलर्जी हो सकती है।
* अधिक बार, यह गुर्दे को नियमित रूप से Kiwi juice पीने के लिए नुकसान पहुंचा सकता है। वास्तव में, संख्या में पोटेशियम ऊंचाई, जो किडनी को खतरे में डाल सकती है।
* खैर, Kiwi juice संतुलित वजन को बनाए रखने के लिए काम कर सकता है, लेकिन कई दिनों के लिए उच्च राशि लेकर मोटापे में वृद्धि कर सकता है।

अब आपको समझना होगा कि Kiwi juice कितना उपयोगी है। इसे पौष्टिक तत्वों और दवा गुणों के कारण heakthy Kiwi juice कहा जाता है। इसे दैनिक आहार में शामिल बीमारियों से बचा जा सकता है। केवल जरूरत है, फिर सही राशि पीएं और आहार में एक और पौष्टिक आहार दर्ज करें। Kiwi juice से संबंधित ड्राइवर से संबंधित कुछ सवालों के जवाब पढ़ें।

Kiwi juice का उपयोग

Kiwi juice कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। हम healthy kiwi के उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

उपयोग कैसे करें

* Kiwi ताजा रस इस तरह लिया जा सकता है।
* सांबा में एक साथ Kiwi juice मिलाएं।
* Kiwi juice का उपयोग बर्फ क्रीम जैसे रेफ्रिजरेटर में किया जा सकता है।
* Kiwi juice का उपयोग जाम और सॉस बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

कब इस्तेमाल करें Kiwi juice

* ताजा Kiwi juice सुबह और शाम को पी सकता है।
* दोपहर में मिलाएं।
* घड़ी Kiwi juice का उपयोग दोपहर के भोजन या रात के खाने में उपयोग की जा सकती है।

कितने करे उपयोग

* हर दिन आधे कप Kiwi juice पी सकते हैं।

Kiwi juice बनाने की विधि

Kiwi juice बनाना काफी आसान है। इसे आगे वर्णित घर पर बहुत आसानी से बनाया जा सकता है। Kiwi juice बनाने की विधि के सामने पढ़ें।

घटक:

* दो kiwi
* एक चम्मच प्रिय
* जल कप

Kiwi juice बनाने की विधि:

* Kiwi juice बनाने और छोटे टुकड़ों में कटौती करने के लिए धो लें।
* अब इन टुकड़ों के साथ एक ब्लेंडर मिक्सर में पानी जोड़ें।
* फिर लगभग दो मिनट के लिए पीस लें।
* जब kiwi के टुकड़े ठीक से ग्राउंड किए जाने चाहिए, तो इसे ग्लास पर फ़िल्टर करें और इसे हटा दें।
* ताजा Kiwi juice तैयार है। बस इसे अभी चाहिए, फिर इसे शहद जोड़ें।

नमस्कार मैं जतिन जैन आपका मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ। मुझे हेल्थ के बारे औए सेहत के बारे में लिखना पढ़ना अच्छा लगता है। मैं निरंतर कोशिश करता हूँ कि लोगो की जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए छोटे उपाय बता पाऊं जिस से उनका जीवन स्वस्थ हो।

Leave a Comment