Koo App क्या है? Koo App पर अकाउंट कैसे बनाये?

Koo App क्या है? Koo App पर अकाउंट कैसे बनाये?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नई पोस्ट में आज हम Koo App के बारे में बात करेंगे और आपको बताएंगे की koo app ऐप क्या है यह किस देश का है इसमें क्या होता है? इसमें अकाउंट कैसे बनाएं? koo app को कैसे चलाते हैं? साथ ही इसके साथ आप अपना बिजनेस कैसे आगे बड़ा सकते है.

इसके ऊपर भी चर्चा करेंगे तो पोस्ट को लास्ट तक देखिएगा ताकि आप से कोई जानकारी मिस न हो जाये चलिए शुरू करते है में हु आपका दोस्त pratap bhuriya और आप देख रहे है help2hindi.

Koo App क्या है?

जैसा की आप सभी जानते है भारत सरकार भारत से चीनी एप्लीकेशन को बंद कर रही है ऐसे में चीनी एप्लीकेशन की जगह पर अपना एप्लीकेशन लाने के लिए भारतीय एप्लीकेशन कंपनी जोरो से लगी हुई है ऐसे में अभी सबसे फ़ास्ट निकल कर सामने आने वाला koo app भी है जो हाल ही में बनाया गया है और इसको अभी से भारतीय ट्विटर के नाम से भी जाना जाने लगा है.

Koo app एक microblogging ऐप है। इसे भारत का देसी ट्विटर भी कहा जाता है।koo app को 14 नवंबर 2019 में लांच किया गया था इस ऐप को आत्मनिर्भर भारत की दिशा में ट्विटर के विकल्प के रूप में पेश किया गया है। इस ऐप में आप ट्विटर की तरह ही वीडियो फोटोस और मैसेज को शेयर कर सकते हैं koo app अभी हिंदी,अंग्रेजी, तेलुगू, पंजाबी, कन्नड़ आदि भाषाओं में उपलब्ध है को ऐप में अभी अन्य सभी भारतीय भाषाओं को जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है।
Koo app में बहुत से नामचीन लोगों के अकाउंट है जिम में कई सेलिब्रिटी और राजनीति से जुड़े लोग है
जैसे कंगना राणावत, अनुपम खेर ,पीयूष गोयल ,प्रकाश जावड़ेकर ,स्मृति ईरानी ,श्री श्री रविशंकर , शिवराज सिंह चौहान आदि.

Koo app को कैसे download करे?

Koo app play store और apple के एप स्टोर पर भी उपलब्ध है प्ले स्टोर पर इसको 5M मिलियन से भी अधिक लोगो ने डाउनलोड किया गया है और प्ले गूगल प्ले स्टोर पर इसको 4.5 की रेटिंग मिली है जो कि बहुत ही अच्छी है।

इसको download करने के लिए आप निचे दिए गए step को follow करे |

  • सबसे पहले आपको निचे दिए गए लिंक को ओपन करना है.

LINK

  • अब आपके सामने एक play store पर page open होगा उसमे आपको install का बटन दिया गया है
  • उसको click करना है और अपने mobile में आप koo app को download कर सकते है.

लीजिये अब आपके phone में भी अपना भारतीय ट्विटर install हो गया है आप इसका आसानी से इस्तमाल कर सकते है

अगर आप इससे जुड़े किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब जानना चाहते है तो आप हमे comment में पूछ सकते है साथ ही अगर आप हमसे जुड़ना चाहे तो हमारे newsletter को subscribe भी कर सकते है.

Koo ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं?

koo app का अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आप इसको mobile में application के द्वारा बना सकते है और अगर आप एक computer user है तो आप koo app की website पर जाकर अपना account रजिस्टर कर सकते है हमने दोनों ही process आपको निचे विस्तार से बताई है इसका अध्यन करे –
mobile से koo app पर account बनाने के लिए आप निचे दिए गए step को follow करे ताकि आप बहुत ही आसानी से इसका account बना सके और इस्तमाल कर सके.
  • Koo app में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले Koo ऐप को ओपन करिए और इसमें अपनी भाषा सेलेक्ट कीजिए.
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए और प्रोसीड पर क्लिक कर दीजिए.
  • हम आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा इसे वेरीफाई कीजिए.
  • जैसे ही ओटीपी वेरीफाई होगा होम स्क्रीन पर आपको प्रोफाइल का ऑप्शन मिल जाएगा.
  • यहां से आप koo app में प्रोफाइल नाम और प्रोफाइल फोटो लगा सकते है. जिससे आपके दोस्त आपको आसानी से koo app  पर धुंध सके और फोलोव कर सके.

चलिए अब जानते है आप कैसे computer में koo app को रजिस्टर कर सकते है. इसके लिए आप निचे दिए गए step को follow करे –

  • सबसे पहले आपको निचे दिए गए link को open करे.

LINK

  • अब आपके सामने निचे दिए गए IMAGE जैसी SCREEN आ गयी होगी, यहाँ आपको अब GO FEED पर CLICK करना हे OK.
koo app
koo app
  • अब आपको निचे एक login का बटन मिलेगा उसको click करना हे अगर आपका पर account नहीं हे तो भी आप यहाँ से आसानी से अपना account बना सकते है.
koo app
koo app
  • आप यहाँ पर email और mobile के माध्यम से login कर सकते है या mobile का इस्तमाल कर सकते है. अगर आप चाहे तो इन दोनों को अपने koo app के account से जोड़ सकते है जिससे आप दोनों के माध्यम से login कर सके.
  • यहाँ अब आपको आपकी ईमेल आईडी दाल देना है जिससे आप अपना अकाउंट बनाना या लॉगिन करना चाहते है.
koo app
koo app
  • अब आपके email पर या mobile पर एक OTP आएगा जिसको आपने account बनाते वक्त fill किया था तो उस OTP को भर कर आप आगे बड़ सकते है.

लीजिये आपका koo account तैयार है आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते है और अपना बिजनेस आगे बड़ा सकते है

Koo app कैसे चलाते है?

Koo app चलाना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें लगभग सभी फीचर्स ट्विटर की तरह ही है कुछ फीचर्स ट्विटर से भिन्न है लेकिन वो बहुत ही सरल व आसान है जिनका प्रयोग करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी
नीचे स्क्रीनशॉट की सहायता से सभी फीचर्स का विस्तार से उल्लेख किया गया है.
koo app
koo app

इसके हैडर में आपको एक menu मिल जायेगा जिसे आपको कू एप्लीकेशन के कुछ फीचर्स दिए हे चलिए उनके बारे मी थोड़ा जानते है.

कू ऐप में अकाउंट बनाने और प्रोफाइल नाम फोटो अपलोड करने के बाद आप एप के होम पेज पर आ जाएंगे
  1.Feed
  Feed में आपको उन सभी लोगों के लेटेस्ट koo(जैसे ट्विटर में ट्वीट होता है उसी तरह koo ऐप में koo होता है) दिख जाएंगे जिनको आपने फॉलो किया है।
2.People
दूसरे नंबर पर people का ऑप्शन मिलता है इसमें आप लोगो को उनके प्रोफेशन से खोज सकते है।जैसी- auther,blogger, प्रोड्यूसर,ब्रॉडकास्टर,आदि।यदि आप प्रोड्यूसर सर्च करेंगे तो इस क्षेत्र के सभी लोगों का प्रोफाइल मिल जाएगा।
3.trending
इसमें आपका प्रजेंट समय में चल रहे ट्रेंड से रिलेटेड लेटेस्ट ट्वीट देखने को मिलेंगे
4.covid
इस समय चल रहे कोविड19 के वजह से इसमें यह ऑप्शन जोड़ा गया है इसमें आपको दुनिया भर के कोविड-19 से रिलेटेड सभी जानकारियां मिल जाएंगे जैसे अभी कितने कैसे है आज कितने कैसे आए कितना वैक्सीनेशन हो चुका है आदि।
5.following
इसमें आपको उन लोगों के  लेटेस्ट koo दिखेंगे जिनको आप ने फॉलो किया है।
6.new
न्यू वाले ऑप्शन में आपको देश में चल रहे हलचल व सभी ताजा खबरों की जानकारी मिलेगी। ये वाला फीचर काफी अच्छा है।
7.polls
सातवें नंबर पर है पोल्स इसमें आपको लाइफ ओक पर चल रहे सभी पोल्स मिलेंगे जैसे आपने देखा होगा कि कुछ लोग पूछते हैं कि आपके अनुसार दिल्ली का सीएम कौन होना चाहिए इसमें आपको दो या तीन ऑप्शन मिलते हैं जिसमें से एक को चुनना होता है इसी को polls कहते हैं।
8.video
आठवें नंबर पर वीडियो का ऑप्शन है इस पर क्लिक करके आप उन सभी लोगों के द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो को देख सकते हैं जिनको आपने फॉलो किया है और उनसे रिलेटेड टॉपिक्स रिलेटेड चीज में आपको इंटरेस्ट है उसका वीडियो भी यहां पर आपको देखने के लिए मिल जाएगा।

इत्यादि चीजे आपको आपके हैडर में मिल जाएगी. चलिए अब जानते है आपको कू अप्प के फुटर में क्या क्या मिलता है जिससे आप आसानी से कू अप्प को समझ सकेंगे और इस्तमाल कर सकेंगे तो चलिए जानते है.

1.Home
पर हमने होम पेज के विषय में पूरी जानकारी विस्तार से दी है।
2.#tags
Footer में दूसरे नंबर पर आपको मिलता है #tag इसमें आपको ट्रेंडिंग tags को मिल जाएंगे जो प्रजेंट टाइम में ट्रेंड कर रहे होते हैं। और उसी के ठीक बगल में एक नin news का ऑप्शन होता है जिस पर क्लिक करके आप न्यूज से रिलेटेड ट्रेंड्स को देख सकते है।
3.search🔎
Footer में तीसरे नंबर पर सर्च का ऑप्शन मिलता है इस पर क्लिक करके आप किसी भी व्यक्ति संस्था या कंपनी का नाम दर्ज करके उसे कुआं ऐप में खोज सकते हैं।
और साथ में ही एक और ऑप्शन होता है जिसमें tags को भी खोज सकते है।
4.message📨
मैसेज के आइकन पर क्लिक करने पर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं पहला following और दूसरा other पहले में आपने जिन लोगों को फॉलो किया है और उनसे जो चैट किया है वह दिखाई देता है और दूसरे में अपने जिनको नहीं फॉलो किया और उनसे कन्वर्सेशन किया है उनकी चैट दिखाई देती है।
5.bell icon
बैल आइकन पर क्लिक करके आप उन सभी लोगों के नोटिफिकेशन देख पाएंगे जिनको आपने फॉलो किया है या जितने लोगों ने आपको टैग किया है कमेंट या मैसेज कुछ भी किया है।
Plus+
होम पेज के राइट में नीचे की ओर प्लस के आइकन पर क्लिक करके आप अपना नया कुछ कर सकते हैं इसमें आप जिसको भी चाहे उसको टाइगर कर सकते हैं और वीडियो या फोटो भी अपलोड कर सकते हैं।
जैसे टि्वटर में आप ट्वीट करते थे उसी तरह से आप यहां पर koo करते हैं।

मेरी बाते

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप भी अब ट्विटर को न इस्तमाल करके koo app को इस्तमाल करेंगे आशा करता हु. अगर आप koo app से जुड़े किसी सवाल के जवाब जानना चाहते है तो आप हमे कमैंट्स के माध्यम से पूछ सकते है हम निश्चित ही आपको जवाब प्रदान करेंगे.

About Pratap bhuriya

Pratap Bhuria is a professional article writer who has been working in the field of blogging for the last 3 years. His interest is in blogging and in seeing new things and reading books.

View all posts by Pratap bhuriya →

One Comment on “Koo App क्या है? Koo App पर अकाउंट कैसे बनाये?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *