लड़कियों की प्रेरणा GEETA PHOGAT का जीवन परिचय

|

ये भी पढ़े

ROADIES WINNER RANVIJAY SINGHA का Biography

कौन है GEETA PHOGAT

GEETA PHOGAT वो है जिन्होंने न सिर्फ अपने मां-बाप, गांव, राज्य का नाम रोशन किया बल्कि GEETA PHOGAT ने पूरे भारत का सिर गर्व से ऊंचा किया है। कुश्ती के क्षेत्र में GEETA PHOGAT आज एक नाम है जिसे हर कोई जनता है। GEETA अपनी मेहनत और लगन की वजह से आज इस मुकाम पर पहूँची है, वह लाखों लडकियों के लिए एक प्रेरणा बन गई है। आपको बता दें कि, GEETA PHOGAT फ्री स्टाइल कुश्ती कला में भारत के लिए GOLD MEDAL जितने वाली पहली भारतीय महिला है। GEETA PHOGAT पहली ऐसी महिला है जो ओलंपिक के ग्रीष्मकालीन खेल में अपनी योग्यता को साबित की।

आपने 2016 में आई फिल्म “दंगल” तो देखी ही होगी आपको बता दें कि, यह मूवी GEETA के जीवन पर आधारित है। इस फ़िल्म के नायक आमिर खान थे। दंगल फ़िल्म में उनके बचपन का रोल फातिमा सना शैख़ ने निभाया है और उनके युवा अवस्था को जयरा वासिम ने निभाया है। आज हम बात करेंगे उसी GEETA PHOGAT की, उनके निजी जीवन की और उनकी सक्सेस स्टोरी की। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय

GEETA PHOGAT का जन्म 15 दिसम्बर 1988 को भारत के छोटे से गावं बलाली के भिवानी जिला, हरियाणा में हुआ था। GEETA PHOGAT का शुरूआती जीवन काफी संघर्षो से भरा था। इनकी माता जी का नाम शोभा कौर है और पिता का नाम महावीर सिंह फोगाट है। उनके पिता भी एक पहलवान थे, साथ ही वो कुश्ती का प्रशिक्षण भी देते है। GEETA 6 भाई बहन है और सब से सब पहलवानी में ही है। GEETA के पिता ने ही अपने 6 बच्चों को प्रशिक्षण दिया है.उन्होंने अपने जीवन में कई कठिन परिस्थितियों का डट कर सामना किया है।

GEETA PHOGAT अपनी बहनों में सबसे बड़ी है। उन्होंने लड़का लडकियों के बीच हो रहे भेदभाव को मिटाने की कोशिश करते हुए पहलवानी के क्षेत्र को चुना और उसमे अच्छा मुकाम बनाया। आपको बता दें कि, GEETA PHOGAT के प्रेरिटी उनके पिता कर्णम मलेश्वरी थे। GEETA की बहन BABITA और उनके चचेरे भाई VINESH PHOGAT ने भी राष्ट्रमंडल खेलों के GOLD MEDAL जीता है। इन दोनों भाई बहन ने 2014 में GLLD MEDAL जीता है। इसके अलावा उनकी छोटी बहन ऋतू फोगाट ने अंतराष्ट्रीय पहलवानी चैम्पियनशिप 2016 में उसमे GOLD MEDAL जीता।

पढाई

GEETA की प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा भिवानी में ही हुई जिसके बाद उन्होंने कॉलेज की पढाई एमडीयु रोहतक हरियाणा से की। वहीं पहलवानी में कदम रखने के बाद GEETA के पास ज्यादा समय नहीं रहता था और ना ही शरीर साथ देता था वो पहलवानी से थक जाती थी, जिससे उनकी पढाई पर भी असर पड़ता था।

करियर

GEETA के करियर की शुरुआत साल 2009 में शुरू हुई थी दरअसल इस समय कॉमनवेल्थ पहलवानी चैम्पियनशिप के दौरान उनके करियर को एक सीढ़ी मिली थी। कॉमनवेल्थ पहलवानी चैम्पियनशिप पंजाब के जालंधर में 19 से 21 दिसम्बर 2009 के बीच हुआ था। इस प्रतियोगिता में उनके करियर की शुरुआत GOLD MEDAL के साथ हुई जो कि अब तक जारी है और वह पहली पहलवान भारतीय महिला बन गई। आपको बता दें कि, GEETA PHOGAT ने नेताजी सुभाष चन्द्र नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पोर्ट्स जो की पटियाला में है उसके कोच ओ पी यादव से ट्रेनिंग ली।

शादी

आपको बता दें कि, GEETA PHOGAT ने 20 नवम्बर 2016 को PAWAN KUMAR पहलवान से शादी की है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि पवन-गीता से उम्र में पांच साल छोटे है। GEETA की शादी में 5000 से ज्यादा लोगों ने शिरकत की थी, जिसमे बड़े बड़े नेता से लेकर कुश्ती और फिल्मों से भी जुड़े लोग आये थे। उनकी शादी में आमिर खान भी आये थे।

Geeta with her husband
Geeta with her husband

पुरस्कार

• 2012 में अर्जुन पुरस्कार
विश्व कुश्ती चैंपियनशिप
• 2012 स्ट्रैटनको काउंटी में कांस्य (55 किग्रा)
राष्ट्रमंडल खेल
• 2010 दिल्ली में स्वर्ण (55 किग्रा)
राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप
• 2009 में स्वर्ण (55 किग्रा) जालंधर
• 2011 मेलबर्न में गोल्ड (55 किग्रा)
• 2013 जोहान्सबर्ग में रजत (59 किग्रा)
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप
• 2012 गुमी में कांस्य (55 किग्रा)
• 2015 गोहा में कांस्य (58 किग्रा)
• FILA एशियाई ओलंपिक योग्यता टूर्नामेंट, 2012- स्वर्ण
• डेव शुल्स मेमोरियल टूर्नामेंट, 2013- सिल्वर
• डेव शुल्स मेमोरियल टूर्नामेंट, 2014-कांस्य

“दंगल”

दंगल‘ की कहानी पूरी तरह GEETA-BABITA के जीवन पर निर्धारित है। इस मूवी में भूतपूर्व नैशनल रेसलिंग चैंपियन महावीर सिंह फोगाट (AMIR KHAN) की। GEETA के पिता का रेसलिंग के करियर बनाने का सपना था लेकिन घर की कमजोर आर्थिक स्थिति की वजह से अपने रेसलिंग के करियर पर विराम लगा। जिसके बाद उन्होंने अपनी गोल्ड मेडल जीतने की चाहत को वह अपनी बेटियों से पूरा करवाता है। पुरुष प्रधान समाज में बेटियों से पहलवानी करवाना और अंतरराष्ट्रीय मंच पर बेटियों के गोल्ड मेडल जीतने की इस दिलचस्प कहानी में प्रेरणादायक मनोरंजन हैं।

Dangal
Dangal

इस मूवी को दर्शको द्वारा लकाफ़ी ज्यादा पसंद किया गया था। इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर तारीफे बटोरी थी। इस मूवी को आज भी लोग देखना पसंद करते है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। GEETA PHOGAT के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

1 thought on “लड़कियों की प्रेरणा GEETA PHOGAT का जीवन परिचय”

Leave a Comment

close