CRICKET के “HITMAN” ROHIT SHARMA का जीवन परिचय

|

कौन है ROHIT SHARMA

ROHIT SHARMA भारत के सबसे BEST CRICET PLAYERS में से एक है। रोहित शर्मा को विश्व में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज में से एक है। रोहित ने INDIAN CRICET TEAM के वनडे और टी20 के ओपनर बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बनाई है। इसके साथ ही ROHIT SHARMA अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है।

आपको बता दें कि, वे अंबानी ग्रुप के MUMBAI INDIANS के कप्तान भी है। रोहित विश्व में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में 2 दोहरा शतक लगाया है। रोहित शर्मा को लोग इंडिया का HITMAN भी कहते है। अब क्यों? इसको जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

rohit sharma hitman
Rohit “The Hitman”

आज हम बात करेंगे ROHIT SHARMA के करियर की, उनकी निजी जिंदगी की, उनकी लव लाइफ की और क्रिकेट की। तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए आपको रोहित शर्मा के बारे में कई INTERESTING चीजें पता चलने वाली है। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय

दुनियाभर में क्रिकेट के “हिटमैन” के नाम से उभरने वाले रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 में महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। इनका पूरा नाम रोहित गुरूनाथ शर्मा है। इनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा है और इनकी माता का नाम पूर्णिमा शर्मा है। उनके पिता ट्रांसपोर्ट फर्म हाउस में काम करते थे। शुरूआती दौर में रोहित के परिवार को जीविका के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। पैसों की तंगी की वजह से रोहित का बचपन अपने दादा जी के साथ बीता, वो अपने माता पिता से मिलने कभी कभी आते थे। आपको बता दें कि, रोहित का एक छोटा भाई भी है जिसका नाम विशाल है।

करियर

ROHIT को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था। जिसको देखते हुए बाद में उनके चाचा ने उन्हें क्रिक्रेट कैंप में भर्ती करवा दिया। CRICKET के प्रति ROHIT की प्रतिभा और लगन को देखकर वहाँ के कोच दिनेश लाद ने स्कॉलरशिप दिलवा कर रोहित का स्कूल बदलवा दिया। रोहित ने अपने कैरियर की शुरूआत एक गेंदबाज के रूप में की, पर उसकी बैंटिंग प्रतिभा भी धीरे धीरे निखर कर आयी जब उन्होंने एक स्कूल के साथ मैच में शतक लगा दिया।

रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत WESTINDIES CRICKET TEAM के खिलाफ 09 नवम्बर 2013 को KOLKATA के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेलकर की थी। इस मैच के दौरान रोहित ने 177 रनों की पारी खेली थी, आपको बता दें कि, रोहित ने 108 वनडे मैचों के बाद यह TEST MATCH खेला था।

INTERNATIONAL CRICKET करियर की शुरुआत

वहीं एक दिवसीय INTERNATIONAL CRICKET करियर की शुरुआत 23 जून 2007 को आयरलैण्ड क्रिकेट टीम के खिलाफ की थी। इनके अलावा रोहित ने अपने 20-20 मैच की शुरुआत 19 सितम्बर 2007 को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ की थी।

आपको यह भी बता दें कि, रोहित शर्मा एक दिवसीय क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी है। क्रिकेट के इतिहास में रोहित पहले ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक, ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय में तीन शतक है। वहीं उनकी कप्तानी में भारत ने 2018 में एशिया कप और निदास ट्रॉफी जीती थी।

क्रिकेट को दिया ‘हिटमैन’

अक्सर लोग चोट लगने की वजह से मुकाम हासिल नहीं कर पाते लेकिन आपको यह सुनकर ताज्जुब होगा की रोहित को चोट लगनी की वजह से क्रिकेट की दुनिया को “हिटमैन” मिला। आपको बता दें कि, रोहित एक गेंदबाज बनना चाहते थे और उन्होंने अपना करियर एक गेंदबाज के तौर पर शुरू किया था। साल 2005 में जब रोहित जूनियर क्रिकेट खेलते थे तब श्रीलंका की जूनियर टीम भारत के दौरे पर आई थी।

rohit sharmaaa
Rohit Sharma

तब पचास ओवर के एक मैच के दौरान रोहित के दाहिने हाथ की उंगली टूट गई थी। इस चोट की वजह से रोहित का गेंदबाजी का सफर तकरीबन खत्म ही हो गया था। जिसके बाद से ही उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देना शुरू किया। इसके बाद विश्व क्रिकेट को एक ऐसा बल्लेबाज मिला जिसके लिए एकदिवसीय क्रिकेट में नया नाम दे दिया गया, ‘द हिट मैन‘।

स्कूल में शुरू हुई थी लव स्टोरी

रितिका से पहले रोहित का नाम कई लड़कियों के साथ जोड़ा गया है। दरअसल, वर्ल्ड कप 2015 के दौरान रोहित ऑस्ट्रेलिया में एक लड़की के साथ घूमते हुए स्पॉट किए गए थे। लेकिन यह साफ़ नहीं था कि, वो कौन है। आपको बता दें कि, स्कूल के दौरान रोहित को पहली बार प्यार हुआ था।

मुंबई के बोरिवली के स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल से पढ़े रोहित ने 11वीं क्लास में एक लड़की को प्रपोज किया था। ये RELATIONSHIP करीब 2 साल तक चला। दो साल बाद उनकी GIRLFRIEND ने ही ये रिश्ता खत्म करने का फैसला लिया था।

rohit harshita
Rohit-Ritika

ROHIT SHARMA और RITIKA SAJDEH की लवस्टोरी बिल्कुल फिल्मी है। रितिका पहले उनकी मैनेजर थी और अब उनकी जीवन संगिनी है। ROHIT और RITIKA की कहानी प्रोफेशन से शुरू हो कर दोस्ती पर गई फिर उसके बाद प्यार में बदल गई। जिसके बाद उन्होंने अपने रिश्ते को एक कदम आगे ले जाने का फैसला किया।

आपको बता दें कि, रोहित ने MUMBAI के बोरीवली स्पोर्ट्स क्लब में अपने घुटनों पर बैठकर और हाथ में एक अंगूठी लेकर रितिका को PRAPOSE किया था। जिस मैदान से रोहित ने अपने करियर की शुरुआत की थी उसी मैदान से रोहित ने अपनी LOVE LIFE की भी शुरुआत की।

RITIKA ने तुरंत रोहित के प्रपोजल को स्वीकार कर लिया। जिसके बाद 13 दिसंबर 2015 को शादी का फैसला लिया। यह शादी मुंबई के ताज लैंड्स होटल में हुई थी। शादी में क्रिकेट, बॉलीवुड और व्यापार जगत के सभी दिग्गज शामिल हुए थे।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप अपने घरों में सुरक्षित होंगे। अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कुछ भी पूछना हो तो आप हमे कमेंट के जरिये पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका रिप्लाई मिलेगा। हमारे साथ बने रहिए और मजेदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट के लिए स्क्रॉल कीजिए।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment

close