JAYA BACHCHAN का जीवन परिचय

|

कौन है JAYA BACHCHAN

बॉलीवुड के शहंशाह को तो आप सभी जानते ही होंगे, जी हां हम बात कर रहे है AMITABH BACHCHAN की। JAYA BACHCHAN उन्हीं की जीवन संगनी है। जया बच्चन एक ऐसी महिला हैं, जो जीवन के हर पड़ाव में सफल होती रहीं है उन्होंने हमेशा सफलता की उचाईयों को अपने नाम किया है। भले ही आज उनके नाम के साथ कई नाम जुड़ गए हैं, लेकिन फिर भी जया बच्चन ने हर मोर्चे पर खुद को साबित कर दिखाया है। सिनेमा, पॉलिटिक्स, सोशल सर्विस से लेकर एक मां, सास और नानी-दादी की अपनी पारिवारिक भूमिका में भी जया आज एक सफल नाम हैं।

आज हम बात करेंगे JAYA BACHCHAN की, उनकी निजी जिंदगी की, उनके बॉलीवुड करियर की और उनके पोलिटिकल करियर की। हममें से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि AMITABH-JAYA की लवस्टोरी कहा से शुरू हुई तो आज हम उसके बारे में भी आपको बताएँगे। तो चलिए शुरू करते है।

परिचय

JAYA BACHCHAN का जन्म 9 अप्रैल 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में हुआ था। JAYA BACHCHAN एक बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती है। उनका पूरा नाम जया भादुरी बच्‍चन है। JAYA भादुरी के पिता का नाम तरून कुमार भादुरी था जो की एक लेखक, मंच कलाकार, पत्रकार थे। उनकी माता का नाम इंदिरा भादुरी था। वह वर्तमान में 2004 से चार कार्यकालों से समाजवादी पार्टी से राज्यसभा में संसद सदस्य हैं। 1992 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

पढ़ाई

JAYA BACHCHAN ने भोपाल के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से शिक्षा हासिल की है। वे पढ़ाई में भी काफी अव्वल रही और उस दौर में भी जया बच्चन उन एक्ट्रेस में से एक थीं, जिन्होंने एक्टिंग की पढ़ाई की थी। उन्‍होंने फिल्‍म एंड टेलीविजन इन्‍स्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे में एक्टिंग सीखी थीं और वहां भी उन्हें गोल्ड मेडल मिला था।

करियर की शुरुआत

BOLLYWOOD ACTRESS JAYA BACHCHAN ने फिल्मों में अपना कदम महज 15 साल की उम्र में रखा था। सबसे पहले उन्होंने बंगाली फिल्म महानगर में काम किया था। इसके बाद उन्होंने मुंबई का रुख किया और कई हिट फिल्मों में काम किया। सिलसिला में अपने पति अमिताभ के साथ काम करने के बाद वह लम्‍बे समय के ब्रेक पर चली गईं। उसके बाद जब वापस पर्दे पर लौटी तो उन्होंने कई और हिट फिल्में दीं। उनकी फिल्म उपहार, अभिमान, कोरा कागज, नौकर, हजार चौरासी की मां, फिजा, कभी खुशी कभी गम और कल हो ना हो को आज भी याद किया जाता है। इसके अलावा उन्होंने फिल्म शहंशाह में पटकथा लेखक के तौर पर काम किया था।

राजनितिक सफर

BOLLYWOOD में सफलता पाने के बाद JAYA BACHCHAN ने राजनीती में भी कदम रहा और यहाँ भी उन्होंने सफलता ही पाई। वर्तमान में राज्यसभा में समाजवादी पार्टी की संसद सदस्य हैं और बतौर राज्‍यसभा सांसद यह उनका चौथा कार्यकाल है। आपको बता दें कि, JAYA BACHCHAN पहली बार 2004 में समाजवादी पार्टी के संसद सदस्य के रूप में चुनी गई थी। जिसके बाद मार्च 2006 तक उत्तर प्रदेश राज्यसभा की प्रतिनिधि बनी।

Jaya Bachchan
Jaya Bachchan

उन्हें जून 2006 से जुलाई 2010 तक दूसरा कार्यकाल मिला और फरवरी 2010 में उन्होंने अपना कार्यकाल समाप्त करने का इरादा बताया। 2012 में फिर से तीसरे कार्यकाल के लिए और फिर से 2018 में अपना चौथा कार्यकाल पूरा करने के लिए उन्हें राज्यसभा में समाजवादी पार्टी से चुना गया ।

AMITABH-JAYA की लव स्टोरी

मशहूर निर्देशक हृषिकेश मुखर्जी ने AMITABH और JAYA का परिचय अपनी फिल्म ‘गुड्डी’ के सेट पर कराया था। वे दोनों हालांकि इससे पहले पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट में मिल चुके थे। लेकिन फिल्म ‘अभिमान’ में साथ काम करने के बाद AMITABH और JAYA ने जिंदगी भर साथ निभाने का फैसला ले किया। फिल्म जंजीर के वक्त AMITABH और JAYA BACHCHAN ने विदेश के छुट्टी मानाने का प्लान बनाया था। जंजीर तो हिट हो गयी लेकिन जब हरिवंश राय बच्चन ने माना कर दिया। फिर फिल्म ‘जंजीर’ की कामयाबी के बाद 3 जून, 1973 को दोनों बंगाली रीति-रिवाज से परिणय-सूत्र में बंध गए।

Amitabh-Jaya Bachchan
Amitabh-Jaya Bachchan

परिवार

JAYA BACHCHAN और AMITABH BACHCHAN के दो बच्चे है: अभिषेक और श्वेता। बेटी श्‍वेता की शादी दिल्‍ली में कपूर परिवार के पोते उद्योगपति निखिल नंदा से हुई है और उनके दो बच्‍चे हैं नव्‍या नवेली और अगत्‍स्‍य नंदा। जबकि अभिषेक की शादी FAMOUS BOLLYWOOD ACTRESS AISHWARYA RAI से हुई है। दोनों की एक बेटी आराध्‍या बच्‍चन है।

Bachchan Family
Bachchan Family

सोशल मीडिया

आज के दौर में हर कोई सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहता है लेकिन अगर बात की जाए JAYA BACHCHAN की तो वे सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं है। उनके ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर अकाउंट तो है लेकिन वे ज्यादा उनपर फोकस नहीं करती है। जिसकी वजह से उनके फॉलोवर्स भी इतने ख़ास नहीं है।

अवार्ड

JAYA BACHCHAN को अपने BOLLYWOOD करियर के दौरान काफी पुरुस्कारों और अवार्ड्स से नवाजा गई। जाया बच्चन की एक्टिंग की तारीफ हर कोई करता है। उन्होंने अपने दौर की हर मूवी में अपना अभिनय बखूबी निभाया है। जिसके लिए उन्हें कई अवार्ड्स ने नवाजा गया।

फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार

1980 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार – नौकर
1975 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार – कोरा कागज़
1974 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार – अभिमान
2004 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार – कल हो ना हो
2002 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार – कभी खुशी कभी ग़म
2001 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार – फ़िज़ा
2007 – फ़िल्मफ़ेयर जीवनकाल उपलब्धि पुरस्कार

अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फ़िल्म अकादमी पुरस्कार (आई आई एफ ए)

2001 – आई आई एफ ए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार – फ़िज़ा
2002 – आई आई एफ ए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार – कभी खुशी कभी ग़म
2004 – आई आई एफ ए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार – कल हो ना हो

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment

close