संजू बाबा {SANJAY DUTT} का जीवन परिचय

|

कौन है SANJAY DUTT

SANJAY DUTT की गिनती BOLLYWOOD में सबसे POWERFUL और BEST ACTORS में होती है। SANJAY DUTT एक FAMOUS ACTOR और PRODUCER है। लोग उन्हें प्यार से संजू बाबा, डेडली दत्त, मुन्ना भाई भी कहकर पुकारते हैं। SANJAY DUTT MEDIA से लेकर SOCIAL MEDIA तक काफी चर्चित रहते है। सोशल मीडिया में संजू बाबा के लाखों की गिनती में फैंस है। SANJAY DUTT ने 19 के दशक से लेकर अभी के दौर तक हर तरह की मूवी की है। अब वो चाहें रोमांटिक हो या एक्शन या कॉमेडी SANJAY DUTT ने हर फिल्म में अपने किरदार को बखूबी निभाया है।

आपको बता दें कि, SANJAY DUTT एक बार सलाखों के पीछे भी गए थे। क्यों? अब इसका जवाब ढूंढने के लिए आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी पडेगी। आज हम बात करेंगे BOLLYWOOD के संजू बाबा की, उनकी निजी जिंदगी की और उनके जीवन में आये उतार-चढाव की। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय

SANJAY DUTT का जन्म 29 जुलाई 1959 को मशहूर BOLLYWOOD STARS सुनील दत्त और नरगिस के घर हुआ था। बचपन से ही वो अपने परिवार के लाडले थे। संजय की पढ़ाई लॉरेन्स स्कूल सनावर में हुई थी। संजय की जिंदगी का सबसे कठिन मोड़ वो था जब उन्होंने अपनी मां नर्गिस को हमेशा के लिए खो दिया था।

करियर

SANJAY DUTT का CONNECTION BOLLYWOOD से होने के बावजूद उनका करियर काफी उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रहा था। दरअसल 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट के कारण उन्हें कई बार जेल के चक्कर काटने पड़े। इस वजह से उनको अपने फिल्मी करियर में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। आपको बता दें कि SANJAY DUTT ने बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। उनकी पहली फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ थी। लेकिन MAIN LEAD के तौर पर उनकी पहली फिल्म ‘राॅकी’ थी जो कि उस समय की सुपरहिट फिल्म रही।

इसके बाद SANJAY DUTT ने कई सुपरहिट फिल्में दीं और लगभग हर अच्छे अभिनेता के साथ काम किया। वहीं फिल्म ‘खलनायक’ में निभाया गया उनका ‘बल्लू’ का किरदार ने सभी का दिल जीत लिया था। इसके साथ ही फिल्म ‘वास्तव’ में उनके अभिनय को काफी सराहा गया और इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला।

1993 बम ब्लास्ट की कहानी

आपको बता दें कि, SANJAY DUTT पालिटिक्स में भी कुछ समय के लिए अपना हाथ आजमा चुके हैं लेकिन 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट की वजह से वे खासे चर्चा में रहे हैं। दरअसल, संजू दादा पर आरोप था कि उस दौरान उन्होंने अपनी आत्मरक्षा के लिए गैर कानूनी तरीके से अपने पास हथियार रखे। लेकिन संजय दत्त का कहना था कि 12 मार्च, 1993 के बम धमाकों से पहले मुंबई में सांप्रदायिक दंगे हुए थे। उस दौरान उनके पिता SUNEEL DUTT ने पीड़ित लोगों की मदद की थी। उसी में कुछ लोगों ने जब सुनील दत्त का विरोध किया, तो पुलिस ने सुनील के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी।

SANJAY DUTT ने कहा कि, उसी दौरान उन्हें लगा कि पब्लिक उन्हें कभी भी निशाना बना सकती है। अपना यह डर उन्होंने दुबई में डी कंपनी के लोगों से जब शेयर किया, तो मैग्नम म्यूजिक कंपनी के मालिक समीर हिंगोरा और हनीफ कडावाला के जरिए डी कंपनी ने उनके घर हथियार भिजवाए थे और यहीं से उन्होंने अपने घर हथियार रखने का सिलसिला शुरू किया।

शादी

आपको बता दें कि SANJAY DUTT की 4 शादी हुई थी। उनकी पहली शादी रिचा शर्मा से हुई थी लेकिन ब्रेन ट्यूमर होने की वजह से 1996 में उनका देहांत हो गया। जिसके बाद उनकी शादी त्रिशाला से हुई जो अपने ग्रैंड पैरेंट्स के साथ यू.एस. में रह रही है। इसके बाद संजय ने रिया पिल्लई से शादी रचाई लेकिन उनसे उनका तलाक हो गया। फिर 2008 में गोवा में संजय ने मान्यता से शादी कर ली और 21 अक्टूबर 2010 को वे जुड़वा बच्चों के पिता बन गए। लड़के का नाम शहरान और लड़की का नाम इकरा है।

Sanjay-Maanayata
Sanjay-Maanayata

हेल्थ संबधित जानकारी

SANJAY DUTT को पिछले साल सांस लेने में तकलीफ हो रही चलते वे मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए थे। जिसके बाद उनकी रिपोर्ट में फेफड़े का कैंसर का पता चला ये, संजू बाबा का ये कैंसर तीसरी स्टेज पर था। बाद में अस्पताल के सोर्स ये खबर मिली है, की संजय दत्त का कैंसर चौथी स्टेज पर था, जो काफी चिंता का विषय है। संजय दत्त ने इलाज़ का पहला पड़ाव पार कर लिया था।

लेकिन इस बीच बिना आराम करे और कैंसर से जंग जारी रखते हुए संजय दत्त, फिल्म ‘शमशेरा’ की शूटिंग की। फिल्म के सेट पर काफी टाइट सिक्योरिटी और SANJAY DUTT के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध थी। इसकी जानकारी खुद SANJAY DUTT ने 21 अक्टूबर 2020 को ट्विटर के जरिये दी थी। उन्होंने बताया था कि, अब वह पूरी तरह से ठीक है।

सोशल मीडिया पर रहते है एक्टिव

SANJAY DUTT के सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या में फैंस है उन्हें लाखों लोग फॉलो करते है। वहीं SANJAY DUTT की काफी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है। वहीं बात की जाए फॉलोवर्स की तो उनके INSTAGRAM पर उनके 3.7 मिलियन फॉलोवर्स है साथ ही TWITTER पर उनके 2.4 मिलियन है। वे अक्सर अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते रहते है। आपको बता दें कि, SANJAY DUTT सबसे ज्यादा अपनी माँ के करीब थे। वहीं संजू बाबा ने हालही में अपनी माँ को याद करते हुए एक पोस्ट अपलोड की थी जिसका उन्होंने कैप्शन दिया था कि, एक भी दिन ऐसा नहीं गुजरता जब अपनी याद न आए।

संजय दत्त पर बनी बायोपिक

आपको बता दें कि, SANJAY DUTT की जिंदगी के ऊपर एक मूवी भी बनी है ,जिसके मैन लीड में RANBEER KAPOOR ने निभाई है। इस मूवी का नाम है “संजू” इस मूवी को ऑडियंस द्वारा भी काफी पसंद किया गया है। “संजू” 2018 में रिलीज हुई थी। 2018 में संजू ने पूरा बॉक्स ऑफिस हिला दिया था। इस मूवी ने 586.85 करोड़ की कमाई की थी।

Sanjay Dutt (sanju)
Sanjay Dutt (sanju)

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment