UNDER WORLD DON DAWOOD IBRAHIM का जीवन परिचय

|

ये भी पढ़े

UNDERWORLD का हिस्सा CHOTA RAJAN की कहानी

कौन है DAWOOD IBRAHIM

DAWOOD IBRAHIM एक ऐसा इंसान जिसके नाम में ही दहशत छुपी हुई है। आज DAWOOD IBRAHIM के नाम से हर एक इंसान के अंदर दहशत बैठ जाती है। जी हां हम बात कर रहें है उसी DAWOOD IBRAHIM जिसके ऊपर 1993 में मुंबई में बम ब्लास्ट का आरोप है। आज हम बात करेंगे दहशत के दूसरे नाम DAWOOD IBRAHIM की, उसके निजी जीवन की और दहशत की दुनिया में उसके बड़े और गहरे कनेक्शन की। तो चलिए शुरू करते है:

परिचय और पढाई

UNDER WORLD DON DAWOOD IBRAHIM का जन्म 27 दिसंबर 1955 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था। उनके पिता शेख इब्राहिम अली कास्कर मुंबई पुलिस में हैड कांस्टेबल थे। इनकी मां का नाम अमीना बी है। दाऊद इब्राहिम का मन पैसे कमाने के चक्कर में शुरु से ही अपराधिक गतिविधियों में लगने लगा था। जिसकी वजह DAWOOD IBRAHIM ने अपनी स्कूल की पढ़ाई बीच में छोड़ दी।

DAWOOD IBRAHIM जब छोटे थे तब से ही वे चोरी-चाकरी करने लगे थे जिसके बाद किशोर अवस्था से ही शराब पीने नशा करने जैसी बुरी आदतों का साथ अपना लिया था। DAWOOD IBRAHIM छोटी उम्र से ही चोरी, ड्रग्स स्पलाई, डकैती, लूटपाट आदि अपराधों को अंजाम देने लगे थे।

गर्लफ्रेंड

80 के दशक की फेमस ACTRESSES में से एक थी MANDAKINI JOSEPH THAKUR ,मन्दाकिनी ने BOLLYWOOD की काफी साडी मूवीज में अभिनय निभाया है। उनके सबसे फेमस मूवी थी “राम तेरी गंगा मैली हो गई।” वहीं जब MANDAKINI और DAWOOD IBRAHIM के साथ होने की खबर आई तो BOLLYWOOD INDUSTRY से मन्दाकिनी एक दम गायब भी हो गई।

90 के शुरूआती दिनों में MANDAKINI और DAWOOD IBRAHIM का प्यार परवान चढ़ा था। डॉन को बॉलीवुड की हीरोइन मंदाकिनी इतनी पसंद आ गई थी कि वो उसके साथ पब्लिकली दिखने लगा था और MANDAKINI को भी डॉन इस कदर पसंद था कि वो उससे मिलने दुबई जाया करती थी। उन दिनों MANDAKINI डॉन के हर पार्टी में शामिल हुआ करती थी। दाऊद के साथ भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट मैच देखा करती थी। जिसके बाद MANDAKINI के घर वालों को दोनों के RELATION का पता चला और DAWOOD की पत्नी को भी इनके साथ होने की खबर लगी।

Dawood and Mandakini
Dawood and Mandakini

कहते हैं एक दौर ऐसा भी आया जब मेहजबीन को तलाक का डर तक सताने लगा था। लेकिन बाद के दिनों DAWOOD और MANDAKINI में दूरियां बढ़ गईं वो दुबई से मुंबई लौट आई। कहते हैं दाऊद से मंदाकिनी का एक बेटा भी था।

शादी

DAWOOD के घरवालों ने उसकी अपराधिक हरकतों से परेशान होकर उसकी शादी महजबीन उर्फ जुबीना जरीन से करवा दी। शादी के बाद उसे तीन मेहरीन, माजिया और माहरूख नाम की तीन बेटियां हुईं जबकि मोइन नवाज नाम का बेटा हुआ। उसकी सबसे छोटी बेटी मारिया की मौत हो चुकी है। DAWOOD ने अपनी बड़ी बेटी माहरूख की शादी पूर्व पाकिस्तानी क्रिक्रेटर जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद से करवा दी, और माहरीन की शादी पाकिस्तानी-अमेरिकी अयूब से हुई करवा दी जबकि बेटे मोइन की शादी सानिया नाम की लड़की के साथ करवाई है।

“DON” के पीछे की कहानी

जैसा की हमने बताया कि, DAWOOD बचपन से ही बुरी आदतों का शिकार हो गए थे जिसके बाद उसने सबसे पहले एक बिजनेसमैन के साथ लूटपाट कर पहली अपराधिक गतिविधि को अंजाम दिया। साथ ही इस करतूत के लिए DAWOOD को जेल भी जाना पड़ा, लेकिन जेल से छूटने के बाद भी DAWOOD में कोई सुधार नहीं आया और उल्टा ही असर हुआ। जेल से आने के बाद DAWOOD मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला की गैंग के साथ जुड़ गया और क्रिमिनल गतिविधियों को अंजाम देने लगा, लेकिन इसके बाद उसने अपने भाई के साथ मिलकर अपनी एक अलग क्राइम गैंग बना ली।

80 के दशक में DAWOOD का नाम अपराध की दुनिया में सबसे बड़ा नाम बन गया था जो कि फिल्म फाइनेंसिंग से लेकर सट्टेबपाजी तक काम करता था। DAWOOD लगातार वह अपनी अपराधिक कारनामों के लिए वह पुलिस के शिकंजे में फंसता रहा, 1990 में वह पुलिस को चकमा देकर दुबई भाग गया।

CHOTA RAJAN से दोस्ती

दुबई में DAWOOD की मुलाकात एक अन्य डॉन CHOTA RAJAN से हुई, दोनों मिलकर भारत के बाहर काम करने लगे और अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने लगें। वह विदेश में बैठे-बैठे कई आतंकी संगठनों और अपनी गैंग के माध्यम से भारत में कई अपराधिक वारदातों को अंजाम देता रहा। जिसके चलते दोनों ने एक बड़े हमले को अंजाम दिया। दरअसल 12 मार्च, 1993 में मुंबई में अलग-अलग जगह भयानक बम बिस्फोट हुए, जिसमें करीब 257 लोगों की मौत हो गई और 700 लोग घायल हो गए।

Chota Rajan and Dawood Abrahim
Chota Rajan and Dawood Abrahim

जांच में दाउद का नाम मुंबई बम धमाके के मास्टरमाइंड के रुप में उभरा। जिसके बाद वह अंडरवर्ल्ड के सबसे बड़े और इंडिया का मोस्ट वांटेड डॉन बन गया। हालांकि इस बम धमाके में छोटे राजन और दाऊद की दोस्ती में दरार पड़ गई और दोनों की दोस्ती दुश्मनी में बदल गई, दोनों अलग हो गए।

DAWOOD पर बनी मूवी

अपराध की दुनिया का सबसे बड़ा नाम दाऊद इब्राहिम के जीवन पर बॉलीवुड में कंपनी, डी, शूटआउट एट लोखंडवाला, ब्लैक फ्राइडे, और डी-डे, वन्स अपॉन ए टाईम इन मुंबई, आदि फिल्में भी बन चुकी है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में SAFE होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप COMMENT के जरिए पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका REPLY मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

 

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

1 thought on “UNDER WORLD DON DAWOOD IBRAHIM का जीवन परिचय”

Leave a Comment

close