Long tail keyword कैसे Find करे?

|

नमस्कार दोस्तों स्वागत हे आपका हमारी एक और नई पोस्ट में आज हम आपके लिए बहुत ही इंट्रेस्टिंग टॉपिक लेकर आए है.
जिसके बारे में हमसे बहुत बार पूछा जाता है की –

  1. long tail keyword क्या है?
  2. क्या हमें long tail keyword के ऊपर काम करना चाहिए?
  3. क्या long tail keyword वाली post rank होती है या नहीं?

साथ ही इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर भी विचार करेंगे तो post को लास्ट तक अवश्य पड़े ताकि, आपको आसानी से समझ में आ जाये की long tail keyword क्या है और कैसे काम करता है?

Seo की नजर से देखा जाये तो जो नई website है उनको google index या google में rank करने के बहुत अधिक time की जरूरत होती है ऐसे में अगर new blogger long tail keyword पर फोकस करे तो उनकी साइट को गूगल जल्दी रैंक कर सकता है,

आज हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे की कैसे आप long tail keyword को find कर सकते है और कैसे आप आपकी वेबसाइट में उसका इस्तमाल करके वेबसाइट को ग्रो कर सकते हो,

तो पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पड़े ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाये की आखिर long tail keyword कैसे काम करता है और आप इसका कैसे इस्तमाल कर सकते हे.

Long Tail Keyword क्या है?

long tail keyword सामान्य शब्दों में कहा जाये तो एक बड़ा keyword है जिसकी लेंथ कम से कम 3 से 6 word की होती है. इसका उपयोग कर कोई भी नार्मल या साधारण वेबसाइट गूगल में जल्दी रैंक हो सकती है.

long tail keyword एक में कीवर्ड या प्रेमेरी कीवर्ड का भाग होता है, अगर आपको आपकी किसी पोस्ट को एक Perticular Keywords पर रैंक करवाना है तो आपको सबसे पहले एक ाचा और seo फ्रेंडली आर्टिकल लिखना होगा नहीं तो आपकी पोस्ट गूगल के पहले पेज पर रैंक नहीं हो पायेगी चाहे आप कितना भी बैकलिंक बना लो.

seo के साथ साथ आपको आपके पोस्ट के main keyword पर भी फोकस करना होगा की आपके keyword पर आखिर रैंक आर्टिकल की लेंथ कितनी है? अगर आप उससे कम लेंथ का आर्टिकल लिखते होतो आपकी पोस्ट के रैंक hone के चांस कम होते जाते है.

और अगर आप उससे अधिक लेंथ का आर्टिकल लिखते है तो आपकी पोस्ट रैंक हो सकती है. अगर आप main keyword की जगह पर long tail keyword को इस्तमाल करते है तो आपको जल्द ही पोस्ट रैंक होने के चांस बढ़ जाते है.

किसी भी कीवर्ड को रैंक करने के लिए आपके पास कोई भी keyword research tool hona अनिवार्य* है चाहे वह free हो या paid

but जो आपको उसका वॉल्यूम और CPC के साथ उसका keyword Difficulty भी दिखा दे अगर आप किसी keyword को रैंक करना चाहते है लेकिन उसका कॉमपिटीशन अधिक है तो आप उससे जुड़े किसी और long tail keyword की हेल्प से आपकी पोस्ट को रैंक करवा सकते है.

तो दोस्तों आपने यह तो जान लिया की long tail keyword क्या है? चलिए अब जानते है की आखिर long tail keyword का उपयोग क्यों करना चाहिए ताकि आपको इसके फायदे पता चल सके.

ALSO READ

Long Tail Keyword का उपयोग क्यों  करना चाहिए?

दोस्तों लॉन्ग टेल कीवर्ड क्या होता हे ये तो आपने जान लिया मगर क्या आप जानते हे आखिर क्यों किया किया जाता हे लॉन्ग टेल कीवर्ड का उपयोग, आज हम इसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी देंगे तो पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पड़े ताकि आप कोई भी जानकारी मिस न कर सके.

निचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से हम आप जान सकते हे की आखिर क्यों करना चाहिए लॉन्ग टेल कीवर्ड का उपयोग : –

  1. Fast Index In Google Search Engine,
  2. Low Competition,
  3. High Volume,
  4. Instant Traffic, 
  5. Ranked Related Keywords, 

चलिए इन पॉइंट्स को थोड़ा विस्तार से जानते हे, जिससे आप आसानी से जान सकते हे की कैसे आप भी अपनी पोस्ट में लॉन्ग टेल कीवर्ड का इस्तमाल करके ट्रैफिक ला सकते हे.

1. Fast Index In Google Search Engine

अगर आप long tail keyword का इस्तमाल करते हे तो आपकी पोस्ट को google fast index करता हे जिससे आपकी पोस्ट गूगल के पहले पेज पर आ सकती हे.

इसका सीधा कारण हे की google का Algorithm short tail keyword को rank करने और index करने में थोड़ा अधिक वक्त लेता हे क्युकी google उन keyword को और आपकी पोस्ट को सही से समझ नहीं पता हे. जिससे वक्त लगता है.

वही अगर आप long tail keyword को target करते हे तो आपकी post google को आसानी से समझ में आ जाती हे जिससे वो उसको fast index करता हे और अगर आपके content में दम हे, तो उसको वो उसको first page पर rank भी करवा देता हे.

2. Low competition

long tail keyword को rank होने में उसका competition का बहुत ही अधिक महत्व होता हे इसीलिए आप low competition वाले keyword को target करे जिससे आपको google में जल्दी indexing मिले.

अगर आप जानना चाहते है की आप कैसे low competition keyword find करे? तो आप हमे कमैंट्स में बता सकते है हम आपको इसके ऊपर एक अलग से पोस्ट बना देंगे.

अगर आप लौ कम्पटीशन वाले कीवर्ड को टारगेट करते है तो आपकी पोस्ट का गूगल में रैंक होने के चान्सेस बड़ जाते है, तो में आपको सगेस्ट करूंगा की आप low competition keyword को target करे और पोस्ट write करे.

3. High Volume

आपको आपकी post में लॉन्ग टेल कीवर्ड को टारगेट करते है तो आप कोशिश करे की high volume और low competition वाले keyword को target करे जिससे आपको कम keyword rank करने पर भी एक अच्छा traffic मिल सके.

अगर आपकी साइट बिलकुल नई हे तो आप कोशिश करना की कम traffic वाले keyword को target करे क्युकी जिस keyword का volume अधिक होता हे निश्चित ही उसका competition भी अधिक होता हे तो आपको google में rank करने में दिक्त आ सकती हे इसीलिए biggner कम traffic और वाले keyword को target करे.

 

4. Instant Traffic

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में यह एक जादू के सामान हे, जैसे ही आप post लिखोगे और आपको traffic की भरमार होने लग जाएगी, जो blogging की दुनिया से वाकिप है, वो सब जान गए होंगे की में किस niche की तरफ इशारा कर रहा हु.

blogging में अगर आप अच्छा niche select करते है तो आपको हर दिन लाखो का भी traffic मिल सकता है .

blogging में कुछ पॉपुलर topic है जिनके ऊपर अगर आप काम करते है तो traffic मिल जायेगा अगर आपकी site new है तो आपको long tail keyword के ऊपर काम करना है जिससे आपको एक keyword के साथ मल्टीपल keyword के ऊपर भी आपको ranking मिल सकती है.

निचे हमारे द्वारा कुछ topic दिए गए है जिनके ऊपर आप काम करके traffic ला सकते है.

  • movie downloading topics
  • satta king topics
  • latest topics
  • wishing script
  • mod apks topic 
  • free themes and plugins topics 

ऊपर दिए गए topics हमने सिर्फ जानकारी के रूप में दिए है, अगर आप इनको अपनी post में इस्तमाल करते है तो हमारी कोई जवाबदारी नहीं रहेगी हम यहाँ सिर्फ आपको यह सब जानकारी के रूप में बता रहे है.

तो दोस्तों अगर आप topic पर website बनाते है तो आपको महीने का अच्छा खासा traffic मिल सकता है लेकिन दोस्तों competition तो इसमें भी बहुत है इसीलिए work आपको इनके ऊपर भी करना पड़ेगा तो work तो आपको किसी भी topic पर करते है तो आपको result तो उसका दिखेगा.

Ranked Related Keywords

long tail keyword की सबसे अच्छी बात मुझे यही लगती है की आपके focus keyword के अलावा भी आपको कई उसके सामान keyword rank हो जाते है.

जिससे आपको google में अछि ranking मिलती है और आपको traffic भी अच्छा मिलने लग जाता है.

long tail keyword में आपको keyword research करते समय कुछ बातो का विशेष ध्यान रखना है

  1. long टेल keyword में कम से कम 5 word होना चाहिए
  2. लॉन्ग टेल कीवर्ड में आपको कम से कम 2 रिलेटेड कीवर्ड होने चाहिए.

उदाहरण :- bijnor satta king today result .

इस लॉन्ग टेल कीवर्ड में आपको 4 कीवर्ड मिल जाते है जो तीनो निचे दिए गए है.

1. bijnor satta king today result .

2. bijnor satta result

3. satta king today result

4. satta king

तो दोस्तों इस तरह अगर आप keyword research करते है तो आपको एक keyword के साथ मल्टिपल keyword rank हो सकते है.
किसी भी long tail keyword को आपको rank करना है तो आपको पोस्ट में keyword से जुडी जानकारी होनी चाहिए.

Long Tail Keyword Research कैसे करे?

दोस्तों आपने लॉन्ग टेल कीवर्ड क्या होते हे जान लिए हे साथ ही इसका उपयोग क्यों करना चाहिए ये भी जान लिया हे तो चलिए अब जानते हे की long tail keyword research कैसे करते हे ये भी जान लेते हे जिससे आपको आसानी से एक अच्छा keyword मिल जायेगा.

long tail keyword research करने के लिए आपके पास कोई भी एक keyword planner tool होना चाहिए.

आज हम आपको ahref tools की मदद से बताएंगे अगर आप भी खरीदना चाहते हे ahref टूल को बहुत ही कम price में तो link निचे दी गयी हे ok

               LINK 

low competition कीवर्ड find करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे.

  • आपका niche clear होना चाहिए अगर आप हर बार अलग – अलग niche select करोगे तो हो सकता हे google आपकी post rank न करे.
  • long tail keyword research करने के लिए आपके पास कोई एक keyword होना चाहिए जैसे हमारा niche blogging हे, तो हम आज आपको blogging से जुड़े कुछ low competition keyword के बारे में बताएंगे.
  • सबसे पहले आपको आपका focus keyword, keyword explorer में डाल देना हे. जैसा की निचे चित्र में दिया है.
Long tail keyword कैसे Find करे?
Long-tail keyword कैसे Find करे?
  • अब आपके सामने जो keyword आपने type किया है उसकी कुछ डिटेल्स आ जाएगी जैसे – Keyword difficulty, cpc, clicks and global volume इत्यादि.
  • अब आपको साइड में एक option phrase match मिलेगा उसके ऊपर click करना है.
  • अब आपके सामने बहुत सारे keyword की लिस्ट आ जाएगी अब आपको यहाँ कुछ setting करना है तो पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पड़े ताकि आपको आसानी से समझ में आ जाये की कैसे आप low competition keyword को आप find कर सकते है.
  • अब आपको kd option दिखेगा, अगर आपकी site बिलकुल नई है तो आप कोशिश करे की कम से कम keyword डिफिकल्टी वाले keyword के ऊपर article लिखे जिससे आपकी post rank होने के chances बड़ जाते है.
  • हम आज kd 10 से कम रखेंगे जैसा निचे चित्र में दिया गया है .
Long tail keyword कैसे Find करे?
Long-tail keyword कैसे Find करे?
  • अब आपके सामने कुछ ऐसे keyword आ गए होंगे जिनकी kd कम होगी अब आपको volume section पर click करके minimum 1000 डाल देना है जिससे आपको सिर्फ 1000 volume से अधिक वाले keyword ही दिखाई देंगे अगर आपकी site नई है तो आप 500 भी कर सकते है.
  • अब आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी जिसमे आपको बहुत ही कम competition वाले keyword मिल जायेंगे अब इसमें भी अगर आपको long tail keyword को find करना है तो आपको word count section मिल जायेगा उसको click करना है
    और उसमे minimum 3 या 4 add कर देना है इससे आपको सिर्फ वही keyword मिलेंगे जिनकी length 3 या 4 होगी तो अब आपको apply पर click करना है.
  • अब आपके पास एक लिस्ट आ जाएगी जैसा की निचे चित्र दिया गया है.
Long tail keyword कैसे Find करे?
Long-tail keyword कैसे Find करे?
  • इसमें से आपको उस keyword को target करना है जिसके बारे में आपको अच्छा नॉलेज है बिना नॉलेज वाले keyword पर अगर आप article लिख भी देंगे तो उसके rank होने के chance नी होते है. इसीलिए उस topic पर लिखे जिसके बारे में आप अच्छे से जानते है

तो ऊपर दिए गए step को follow करके आप low competition वाले long tail keyword को find कर सकते है.

मेरी बाते

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी साथ ही अगर आपको long tail keyword से जुडी कोई भी जानकरी चाहिए या आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप हमे comments section में बता सकते है हम निश्चित ही आपको reply देंगे तो post को share करना न भूले. ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे Newsletter को subscribe करे.

Pratap Bhuria is a professional article writer who has been working in the field of blogging for the last 3 years. His interest is in blogging and in seeing new things and reading books.

2 thoughts on “Long tail keyword कैसे Find करे?”

Leave a Comment