Mera Ration App Download कैसे करें ?

|

नमस्कार दोस्तों स्वागत हे आपका हमारी एक और नई पोस्ट में आज हम आपको बताएंगे की केंद्र ने अभी जल्द ही एक Mobile App की शुरुआत की है! जिसका नाम ”Mera Ration App” है !आज हम इसी App को अच्छी तरह से समझेंगे तो दोस्तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढियेगा ताकि आपसे कोई भी topic मिस न हो जाये, चलिए शुरू करते है में हु आपका दोस्तों Ghanshyam Patel और आप पढ़ रहे है help2hindi.

तो आज दोस्तो  इस app को नए आर्टिकल में हम लोग Topic Step by Step शिखेंगे और Mera Ration App के बारे में विस्तार से जानकरी लेंगे।

  1. Mera Ration App Kya Hai
  2. Mera Ration App Kaise Use Kare
  3. Mera Ration App Kaise Download Karen
  4. Mera Ration App Kaise Istemal Karte Hain
  5. Mera Ration Mobile App Me Registration Ki Complete Process Kya Hai
  6. mera ration app ke fayde

Mera Ration App किया हैं ?

तो चलिए दोस्तो इस पोस्ट को हम स्टार्ट करते हैं : केंद्र सरकार ने अपनी महत्वपूर्ण योजना One Nation One Ration Card देश भर में लागु करने से पहले ही Mera Ration App को लौंच कर दिया है। इस App के माध्यम से राशन कार्ड धारक अपने आस-पास के सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान की पहचान कर सकेंगे ।

देशभर में कहीं भी रहने वाला राशन कार्ड धारक किसी भी राज्य से अपनी सुविधा के अनुसार अपना राशन आसानी से ₹1 से लेकर ₹3 प्रति किलोग्राम कि दर से प्राप्त कर सकता है। और अपने ब्यौरे की जाँच और हाल की लेनदेन की जानकारी प्राप्त कर सकते है! जिसमें Ration Card लाभार्थी चेक कर सकता है, की उसे अब कितना Ration मिलेगा या उसने कितना राशन लिया है।

भारत सरकार ने देश में One Nation One Ration Card सिस्टम को लाने के लिए Mera Ration नाम का एक नया ऐप लॉन्च किया है। यह Mera Ration App उन राशन कार्ड होल्डर्स के काम आयेगा जो रोज़गार की तलाश में दूसरी जगह रहने लगे है। यह App अभी सिर्फ Android प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

इस Android App को खाद्य और सार्वजानिक वितरण विभक्त के सचिव सुधांशु पांडे ने लौंच किया है। दोस्तों इस अप्प की खास बात यह है, की अब आप अपना राशन किसी भी राज्य से ले सकते है। इसके साथ ही आप किसी भी नजदीकी राशन वितरण केंद्र से भी ले सकते है। और अभी यह हिंदी और इंग्लिश में उपलब्ध है। हालांकि जल्द ही इसे अन्य 14 भाषाओं में उपलब्ध करा दिया जाएगा.

वहीं, इस ऐप को लेकर खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि, 2019 में इस सिस्टम की शुरुआत 4 राज्यों के साथ की गई थी. लेकिन 2020 के आखिर में इसे 32 राज्यों और क्रेंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध करा दिया गया है.

  • App का नाम – मेरा राशन (Mera Ration)
  • रिलीज डेट – 30 सितम्बर 2020
  • आखरी अपडेट – 12 मार्च 2021
  • ऐप का साइज – 24 एमबी
  • इंस्टॉल – 10,000+
  • वर्तमान संस्करण (Version) – 2.8
  • सेंट्रल AEPDS टीम के द्वारा दिया गया
  • डेवलपर – राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, आंध्र प्रदेश राज्य केंद्र, ए-ब्लॉक, बीआरकेआर भवन, टैंक बंड रोड, हैदराबाद -500 063

इसे पढ़े ☛ meesho app download free | meesho kya hai ? | meesho app

इसे पढ़े ☛ इस तरिके से फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 2021| how to earn money with facebook ?

Mera Ration App कैसे डाऊनलोड करें ?

Mera Ration App को Download करने से पहले आपको Google PlayStore पर आना होगा। इसके बाद यहा पर आपको “Mera Ration App” सर्च करना है। अब यहापर आपको Mera Ration लिखा हुआ दिख जायेगा। आपको इस पर क्लिक करना है और इस App को इनस्टॉल कर लेना है। या फिर आप निचे दिए गए Download बटन से भी सीधा Playstore पर जा सकते है।

Mera Ration App कैसे यूज़ करें ?

एक बार जब आप अपने Mobile Mera Ration App Download करते है, तो आप पहले इस App को Open करे। इसके बाद आपको कुछ Option दिखाई देंगे।

Mera Ration App कैसे यूज़ करें ?
Mera Ration App कैसे यूज़ करें ?

Registration

अपना Ration Card Registration करने के लिए आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसमें Registration करने के लिए आपको अपना Ration Card Number डालना है और सबमिट करना है।

Know your entitlement

इस Option के जरिये आप अपने अधिकारों की जाँच कर सकते हैं और अपने लाभों की जानकारी ले सकते है। यह जानकरी आपको राशन कार्ड और मेरा राशन कार्ड App के माध्यम से मिल सकती है। लेकिन याद रखें कि आपको अपने राशन कार्ड कार्ड नंबर को यहापर दर्ज करना होगा।

Nearby Ration Shops

इस Option के जरिये आप आपके आस पास के राशन कार्ड की दुकान कौनसी इसके बारे में पता कर सकते है। यह ऑप्शन आपको आसपास के सभी उचित मूल्य की दुकानों की जानकारी देगा। इसके जरिये आप उस दुकान पर जाने का रास्ता मतलब की डारेक्शन भी प्राप्त कर सकते । है जिसे आप Google Maps के जरिए अपने आसपास की दुकान पर जा सकते है।

ONORC eligibility

इस Option के जरिये आप कौन कौन से राज्य इसमें Registration हो चुके है इसकी जांच कर सकते है। मतलब की किस किस राज्य में 1 Nation 1 Ration Card लागु हुआ है और किस राज्य में अभी भी लागु नहीं है। इसमें आप डीटेल्स चेक करने के साथ आवश्यक जानकारी को यहापर भर पाएंगे।

Transactions

इस आप्शन के जरिये आप अपने Ration Card की Transactions Details देख सकते है। मतलब की आप हर महीने राशन लेते है या नहीं, आपने कितना राशन लिया है, आपने कब राशन लिया है। यह सब आप इस आप्शन के जरिये पता कर सकते है।

Eligibility Criteria

इस आप्शन के जरिये आपका Ration Card डुप्लीकेट है या नहीं इसके बारे में पता कर सकते है।

Aadhar Seeding

इस Option के जरिये आप आपके राशन कार्ड की Aadhar Seeding Details निकाल सकते है। आधार सीडिंग मतलब आपके राशन कार्ड में कितने लोगो के आधार Register है। ये आप इसमें पता कर सकते है।

Suggestion And Feedback

इस Application के लिए अगर आपका कोई Suggestion है तो आप इसके जरिये बता सकते है।

Login

आप इस आप्शन के जरिये आप इस App में Login भी कर सकते है। लेकिन अभी यह Option सिर्फ Official User के लिए Available है।

इस प्रकार से आप मेरा राशन कार्ड App को अपने फोन में डाउनलोड करके देश के किसी भी कोने में अपने हक का राशन ले सकते है। इस Application में आप माइग्रेशन डिटेल्स को डालकर अपने किसी भी नजदिकी दुकान से Ration ले सकते हैं।

Mera Ration App मैं रजिस्टर कैसे करे ?

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसे डाउनलोड करना होगा। फिर आपको इसमें Registration पूरा करने के लिए राशन कार्ड संख्या की आवश्यकता होगी। इसमें Registration कैसे करते है इसके लिए आप मेरे द्वारा दी गई जानकारी को फॉलो करे।

  1. पहले आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल ओपन कीजिये।
  2. आपको यहापर हिंदी और English दोन्हो लैंग्वेज देखने को मिल जाती है। आप जिस लैंग्वेज में इस App को चलाना चाहते है उसे सेलेक्ट करे।
  3. आपके सामने बहुत से आप्शन दिखेंगे। लेकिन आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन आप्शन पर Click करना है
  4. आपको यहा पर अपना Ration कार्ड नंबर दर्ज करना है और सबमिट पर क्लिक करना है
  5. अब आपको यहा पर आपका राज्य, जिल्हा, आपके राशन कार्ड में कितने नाम है वो सब दिख जायेगा। लेकिन यहा पर आपको जिस व्यक्ति के नाम से रजिस्टर करना है उसे ही सेलेक्ट करना है।
  6. अब आपको Migration Detail में वो राज्य Select करना है जिस राज्य में आप काम पर गए है। ध्यान रहे आपका जिस राज्य में राशन कार्ड है वही राज्य आप सेलेक्ट नहीं कर सकते है।
  7. इसके बाद आप जहा पर काम कर रहे उस जिल्हे को सेलेक्ट करना है।
  8. इसके बाद आपको यहापर अपना Migration Year भी बताना है। मतलब की आप कब से उस राज्य में काम कर गए है उस Year को Select करना है।
  9. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  10. मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद अब आपको कारण बताना होगा। मतलब आप किस कारण से दुसरे राज्य में काम पर गए है। यह सब होने के बाद आपको Submit Button पर क्लिक कर देना है।

अब आपको एक Notification आएगा जिसमे Card Registration Successful का Status दिखेगा।

Mera Ration App में लॉगिन कैसे करें ?

इसे App को अपने आवश्यकता के अनुसार इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें बार-बार लॉग इन करना होगा। और आपके लॉगिन के बिना इस एप्लीकेशन को आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। तो इसमें लॉग इन कैसे करना है इसके लिए आप निचे दिए गए स्टेप को Follow कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में ओपन करना है।
  2. एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको यहापर बहुत से Option दिखाई देंगे। लेकिन आपको यहां पर “लॉगिन” वाले Option को Select करना है और इस पर क्लिक करना है।
  3. यहापर आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड, रजिस्ट्रेशन संख्या लॉगइन करने के लिए दर्ज करना हैं।
  4. यह सब जानकारी तो भरने के बाद आपको लास्ट में “सबमिट” के Option पर क्लिक करना है। इतना करते ही आप बहुत आसानी से एप्लीकेशन में लॉगिन कर सकेंगे।

Meta Ration App के फायदे

  • कार्ड होल्डर्स मिलने वाले अनाज की जानकारी खुद ले सकेंगे.
  • सभी को आसानी से उपलब्ध होगा राशन.
  • प्रवासी लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा.
  • इस ऐप से राशन दुकान की सटीक जानकारी मिलेगी.
  • राशन कार्ड होल्डर्स अपने सुझाव भी साझा कर सकते हैं.
  • राशन लेने से संबंधित मिलगी जानकारी

इसे पढ़े ☛ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति BILL GATES की BIOGRAPHY

इसे पढ़े ☛ FILM JOURNALIST RAJEEV MASAND का जीवन परिचय

अंत में संक्षिप्त बातचीत :

आशा करता हु की आपको आज की हमारी ए पोस्ट Mera Ration App Download कैसे करे और Use करे और ? जरुर पसंद आई होगी। अगर आपका इससे जुड़े कोई भी सवाल हो Comment करके जरूर बताएं। मैं आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करूँगा। अगर हो सके तो इस जानकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करे। क्योकि इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में उनको भी पता चले और वो लोग भी किसी भी राज्य में अपना राशन उठा सके। तो देर किस बात की अभी इस पोस्ट को शेयर कीजिए।

नमस्कार दोस्तों, मैं Ghanshyam Patel, Help2Helpका Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.Com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment