ON PAGE SEO क्या होता है? ON PAGE SEO कैसे करे?

|

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नई पोस्ट पर आज हम आपको बताने वाले है ON PAGE SEO क्या होता है? इसके लिए आपको किन किन बातो को ध्यान में रखना है और SEO के लिए कोनसी कोनसी बाते जरूरी है तो पोस्ट को लास्ट तक पड़े ताकि आप कोई भी जानकारी मिस न कर सके.

SEO क्या है और SEO क्यों किया जाता है से लेकर SEO कितने प्रकार का होता है ताकि आपको ON PAGE SEO क्या होता है? समझने में कोई डिक्ट न आये तो POST को लास्ट तक पड़े ताकि आप अच्छे से सिख सके.

SEO क्या है?  – SEO KYA HAI?

SEO का पूरा नाम Search engine optimization है. साधारण शब्दों में अगर कहा जाये तो आपको POST को उस हिसाब से Optimize करना जो google search engine और दूसरे search engine में rank हो सके.

दुनिया में SEO experts बहुत है लेकिन हर search इंजिन के अलग अलग Algorithm होते है जिनके बारे में आज तक किसी को नहीं पता है लेकिंग experts अपने Experience के हिसाब से SEO करते है. जिससे उनकी POST google के first page पर rank हो जाती है.

अगर आप भी SEO सीखना चाहते है तो POST को लास्ट तक अवश्य पड़े ताकि आप SEO से जुडी कोई भी जानकारी मिस न कर सके.

किसी भी POST को google में rank करवाने के लिए SEO  की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है अगर आप SEO  friendly article लिखना जानते है तो आप आसानी से high competition वाले keyword पर भी अपनी POST को rank करवा सकते है.

तो अगर आसान शब्दों में कहा जाये तो पोस्ट को बिना SEO  की मदद से google के पहले page पर rank करवाना मतलब अँधेरे में तीर मारना है.

अगर आप भी है एक blogger या blogging करने की सोच रहे है तो SEO  के बारे में और भी अधिक जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक पड़े लास्ट में हम आपको एक SEO  checker के बारे में बताएंगे जिससे आप आपकी site का SEO  check कर सकते है तो POST को लास्ट तक पड़े.

दोस्तों आपने SEO  क्या होता है वो तो जान लिया है चलिए अब जानते है की SEO  कितने प्रकार के होते है ताकि आप उनसे भी अच्छे से वाकिप हो सके .

SEO कितने प्रकार के होते है?

SEO 2 प्रकार के होते है जो हमारे द्वारा निचे दिए गए है.

  1. ON PAGE SEO
  2. OFF PAGE SEO

चलिए अब थोड़ा इन दोनों SEO के बारे में जानते है. और आपको बताते है की कैसे आप on page SEO और off page SEO कर सकते है.

ON PAGE SEO

ON PAGE SEO के नाम से ही पता चल रहा है की आप अगर किसी POST के अंदर जो SEO करते है उसको ON PAGE SEO कहते है. ON PAGE SEO का महत्व off page SEO के मुकाबले अधिक होता है.

अगर किसी पोस्ट में अच्छा ON PAGE SEO किया गया है तो उसके ऊपर अगर आप फिर off page SEO न भी करेंगे तो भी वो POST google पर rank हो सकता है लेकिन उसकी भी कुछ शर्ते होती है.

हर POST के rank होने के कुछ Factors होते है जिनको अगर आप follow करते है तो आपकी POST जल्दी google में rank हो सकती है.

  • Unique content
  • easy language
  • Short Paragraphs and User Friendly Article
  • optimized images
  • Good content from the competitor

Unique Content

अगर आप आपकी post को rank करवाना चाहते हे तो आपको आपके content को unique बनाना होगा. unique content का मतलब ये नहीं हे, की आप किसी plugin या software की मदद से अपनी पोस्ट को write करे.

unique content में आपको खुद अपनी post को लिखना होगा साथ ही उसमे जरूरत के मुताबित image को add करना होगा.

अगर आपको लगता हे आपका content unique है but आपने उसको check नहीं किया है तो आप online बहुत से software की मदद से ये जान सकते है की आपके द्वारा लिखा गया content unique है या नहीं जिससे आपको अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा और आपकी post google में rank भी करेगी.

unique content कैसे लिखे जांनने के लिए हमे comments में बताये हम आपके लिए एक article बना देंगे जिसमे आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा की आखिर unique content किसे कहते है आप कैसे unique content लिख कर उसको google पर rank करवा सकते है.

Easy Language

आपने आपकी पोस्ट में चाहे जितना seo किया है लेकिन आपकी पोस्ट कठिन भाषा में लिखी गयी है जैसे कोई software ही समझ सके तो अगर आपकी post google पर rank भी हो गयी वो निश्चित ही कुछ समय में वहा से हटा दी जाएगी क्युकी आपकी भाषा साधारण नहीं हे जिससे user को पडने में दिक्ते होती हे तो जाहिर सी बात है, वो आपकी post को back कर देगा जिससे आपका bounce rate बड़ जायेगा और google को लगेगा की आपके content से user सेंटीफाइड नहीं हे तो वो आपकी post को हटा देगा या निचे कर देगा.

इसीलिए हमेशा कोशिश करो की आपकी post पर एक बार कोई user आ जाये तो वो वापिस नहीं जाना चाहिए, इसीलिए आप आपकी पोस्ट में साधारण और सामान्य भाषा का प्रयोग करो और हो सके तो थोड़ा post को ऑप्टिमाइज़ करो.

Short Paragraphs and User-Friendly Article

आपने देखा होगा बहुत सारी website सिर्फ एक लाइन के पेराग्राफ लिखते है कभी सोचा है ऐसे क्यों किया जाता है. नहीं !

चलिए आज जानते है, SEO फैक्ट्स के हिसाब से short paragraph google के एल्गोरिथ्म के हिसाब से सही होते है तथा वो user friendly भी होते है. अगर आप एक WordPress user है तो आप Yoast SEO plugin या rank maths SEO plugin का इस्तमाल तो करते ही होंगे.

अगर है तो आपको उनके चेक लिस्ट में एक विकल्प मिलता है अगर आप एक blogger हो तो उससे भली भाती वाकिप होंगे उसे short paragraph .

short paragraph लिखने के २ फायदे है.

  1. आपका content user friendly हो जाता है.
  2. आपके content को पड़ने में आसानी होती है.

अगर आप आपके content को user friendly write करना चाहते है और उसको google पर rank करवाना चाहते है तो अपने content में short paragraphs का इस्तमाल करे और कुछ heading और points के द्वारा user को उसकी क्योरी solve करवाए जिससे आपका content user friendly होने के साथ साथ आपका bounce rate भी कम होगा जिससे आपकी post google में जल्दी rank होगी.

optimized images

seo में एक section image seo का भी आता है अगर आप आपके image का सही से seo करते है तो आपकी image भी google पर rank हो सकती है.

image seo में आपको image का alt text और caption का इस्तमाल कर उसको seo friendly बना सकते है. image को google में rank करवाने के लिए जितना seo important है उतना ही उसका ऑप्टिमटिज़शन भी जरूरी है.

आपके image की size जितनी कम होगी वो उतना ही fast image load होगा, इसीलिए आप आपकी post में किसी भी image को ऑप्टिमाइज़ करके ही upload करे जिससे आपका loading time भी कम होगा और आपका image सो भी बेहतर हो जायेगा.

Good content from the competitor

आप आपकी site का कितना भी SEO कर लो अगर आपके competitor से अच्छा content आपका नहीं है तो कभी भी google आपकी post को first page पर rank नहीं करेगा.

अगर आप चाहते है की आप आपके competitor के content से अच्छा content write करे तो आपको आपके competitor के post को अच्छे से एनालाइज करना होगा. जब आपके competitor की post को read करेंगे तो आप पाएंगे की आपका post और competitor के post में क्या समानता है आप क्या गलती कर रहे है और वो कोनसा काम अच्छा कर रहा है तो आप उसको ठीक कर सकते है. ताकि google आपकी post को भी अच्छे से rank करे.

अब आपको आपके competitor के post में heading find करनी है, कोशिश करे की जितना heading आपका competitor use कर रहा है आप उससे अधिक करे ताकि google को लगे की आपका content उसके content से बेहतर है.

आप आपके competitor के image को भी count कर सकते है और कोशिश करे की आप आपके competitor से अधिक image को भी upload करे. ध्यान रहे जो image upload की जा सके सिर्फ उसको ही load करे फालतू image upload न करे.

अब सबसे लास्ट और आपको खास बात बताता हु, आप आपके competitor के टिटल को देखे और समझे उसने कैसे एक Attractive title का इस्तमाल किया है आप उसके जैसे Attractive title का उपयोग करे जिससे आपकी post अगर rank हो गयी तो आपकी पोस्ट पर clicks आने के chances बड़ जाते है.

अगर आप दीए गए step को follow करते है तो आपका 50 % SEO तो यही पूरा हो जाता है लेकिन आपका अभी भी off page SEO बनता है तो जितना हो सके आप आपके on page SEO को अच्छे से करे ताकि आपको off page SEO में ज्यादा काम न करना पड़े.

चलिए अब थोड़ा off page SEO के बारे में जानते है.

OFF PAGE SEO

कभी-कभी परिस्थिति कुछ ऐसी बन जाती है कि बहुत सारी साइटों का content ही शानदार होता है। इस परिस्थिति में गूगल और अन्य सर्च इंजन Content और On Page SEO के अलावा एक तीसरी चीज को analyse करते हैं, जो है- Off Page SEO Activities.

यानि वेबसाइटों का इंटरनेट पर व्यवहार check करना। इसमें गूगल पता लगाता है कि इंटरनेट पर किस वेबसाइट को लोग अधिक पसंद कर रहे हैं, सोशल साइटों पर कौन-सी वेबसाइट ज्यादा लोकप्रिय है। और कौन-सी वेबसाइट के पास अधिक quality backlinks हैं।
इन चीजों के आधार पर गूगल साइटों को अपने सर्च में rank करता है जब कि बहुत बड़ी मात्रा में quality content मौजूद होता है।
अगर आपके space में अधिक competition नहीं है तो आपके लिए off page SEO ज्यादा मायने नहीं रखता है, इस स्थिति में आप अपनी साइट का on page seo करके भी आसानी से गूगल में rank कर सकते हैं।
लेकिन अगर आप एक ऐसे space में हैं जहाँ पर बहुत ज्यादा competition है तो आपके लिए अपनी साइट के off page seo पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है। इस परिस्थिति में गूगल में अच्छी position पर रैंक करने के लिए आपको बहुत सारे quality backlinks और social reach की जरूरत पड़ने वाली है।
off page seo में इन फेक्टर्स के कारण होती हे site rank . अगर आप इनको follow करते हे तो आपकी website भी हो सकती हे google के पहले page पर rank हमारे द्वारा निचे दिए ये हे कुछ फेक्टर्स जिन्हे आप आपकी post पर apply करके उसको off page seo को आसानी से कर सकते हे.
  1. Backlink
  2. Social Media
  3. Directory Sharing
  4. Search Engine Submission
  5. guest posting 
  6. submit on question hub 

अगर आप इन फेक्टर्स पर ध्यान नहीं देते हो तो इसका मतलब हे की आप आपकी post का off page seo नहीं करते हो फिर शायद ही आपकी post google के first page पर rank होगी google आपकी post को छोड़ कर किसी और site को rank कर सकता हे इसीलिए आप इन फेक्टर्स को भी follow करे ताकि आपकी site पर भी अच्छा खासा traffic आ जाये.

चलिए अब इन फेक्टर्स को थोड़ा विस्तार से बताते हे ताकि आप अच्छे से off page seo को समझ सके.

Backlink

अगर आप कितना भी on page seo कर ले और आपने off page seo में backlink नहीं बनाये तो आपकी post google में कभी rank नहीं होगी|

backlink का साधारण मतलब आपकी site को refer करने वाली साइट से हे, जितना ज्यादा site आपकी site को refer करती हे उतनी ही ज्यादा आपकी post के rank होने के chances रहते हे तो अगर आप backlink नहीं बनाते हे तो अभी शुरू कर दीजिये backlink बनाना ताकि आपकी पोस्ट भी google के पहले page पर rank हो सके.

अगर आप backlink के बारे में विस्तार से जानना चाहते हे तो आप हमारी ये वाली पोस्ट पड़े.

backlinks kaise banaye | बैकलिंक कैसे बनाये ?

Social Media

 जितने अधिक लोग हमारी पोस्ट को सोशल साइटों जैसे- facebook, linkedin, twitter आदि में शेयर करते हैं, उतनी ही अच्छी हमारी search engine rankings हो जाती हैं।
इसलिए अपनी हर पोस्ट को publish कर लेने के बाद उसका लिंक अपने facebook page, twitter profile और linkedin आदि पर जरूर share करें।
अगर आपको आपकी पोस्ट को google में rank करना हे तो आपको social branding की तरफ भी ध्यान देना होगा.
आसान शब्दों में आप समझ सकते हे की अगर आपकी post को publish करने के बाद आप उसको social media platform पर share करते हे तो जो viewers आपकी post को पड़ते है. और उसके ऊपर अगर कुछ समय रुकते है तो google को लगेगा की आपकी post में कुछ खास है वो आगे और दुसरो को आपकी post दिखायेगा अगर आपने आपकी post का on page seo अच्छे से किया है तो निश्चित ही आपकी post google के पहले page पर rank करेगी.

Directory Sharing

आज कल online आपको बहुत सारी directory मिल जाती है जिनको submit करके आप अलग अलग सर्च इंजिन में अपनी पोस्ट को instant index कर सकते है हलाकि इनको find करना और इस्तमाल करना थोड़ा कठिन होता है और बहुत सारी directory paid भी होती है जिसको हर कोई उपयोग नहीं कर सकता है तो आप अगर बिगनर है तो आप free वाली directory को ही इस्तमाल करे.

Search Engine Submission

अगर आपको google या किसी और Search Engine में अपनी post को rank करवाना है तो आपको आपकी site को उस Search Engine में submit करना होगा. जैसे google का अपना search console है वैसे ही अन्य Search Engine के भी अपने अपने webmaster tool है जिनके उपयोग से आप आपकी site को उन Search Engine में submit कर सकते हे.

अगर आप कोई post लिखते हे तो भी आप उसको instant index करवाने के लिए search console में जाकर उसको index कर सकते हे. या फिर आप sitemap में माध्यम से भी आपकी post को एक साथ index कर सकते हे.

guest posting

आप आपके niche से जुड़े दूसरे blog पर जाकर guest blogging कर सकते हे इससे आपकी blog का off page seo सुधरता हे साथ ही आपके domain का DA. PA भी इनक्रीस होता हे जिससे आपकी post के rank होने के chances बड़ जाते है.

submit on question hub 

traffic बढ़ाने का और अपनी site को google पर rank करवाने का सबसे आसान तरीका google question hub है इसकी मदद से आप लाखो का traffic ले सकते है और अपनी site को grow कर सकते है.

google question hub में आप आपकी site के link को share करते है जिससे google खुद आपकी post को viewers तक पहुँचता है इसीलिए अब off page seo का google question hub एक फेक्टर है जिसको आप आसानी से इस्तमाल कर सकते हो और अपनी site को grow कर सकते है.

मेरी बाते

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की आखिर on page seo क्या होता है? कैसे आप आपकी site को seo friendly बना कर google के first page पर rank करवा सकते है.

अगर आपको पोस्ट अछि लगी होतो post को share अवश्य करे और ऐसी सी ताजा post के update पाने के लिए हमारे newsletter को subscribe करे.

Pratap Bhuria is a professional article writer who has been working in the field of blogging for the last 3 years. His interest is in blogging and in seeing new things and reading books.

Leave a Comment