India का गर्व PV Sindhu की सफलता की कहानी

|

ये भी पढ़े

भारत की पहली महिला IPS {Kiran Bedi} Biography

कौन है PV Sindhu

PV Sindhu 21वीं सदी की सबसे Famous Indian Badminton Star हैं। PV Sindhu BWF world Championships में Gold medal और olympics में silver medal जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं विश्व चैंपियन की जो 21वीं सदी में Indian Badminton की सबसे बड़ी स्टार खिलाड़ी हैं। PV Sindhu, बैडमिंटन खिलाड़ी Saina Nehwal और मुक्केबाज़ Mary Kom के साथ, खेल जगत में भारत के चमकते सितारों में से एक हैं। आपको बता दें कि, वर्तमान रैंकिंग में वह दुनिया में सातवें स्थान पर हैं।

वहीं आज हम बात करेंगे, PV Sindhu के बारे में, उनके करियर के बार में, उनके अचीवमेंट्स के बारे में। आपको बता दें कि, PV Sindhu सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती है। उन्हें लाखो लोग फॉलो करते है और PV Sindhu कई लोगों के लिए इंस्पिरेशन भी है। तो चलिए जानते है उनके बारे में तमाम बातें:

परिचय

PV Sindhu का पूरा नाम वेंकट सिंधु है। इनका जन्म 5 जुलाई, 1995 को आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में हुआ था। आपको बता दें कि, इनके पिता का नाम पी. वी. रमण हैं और उनकी माता पी. विजया हैं। उनके माता और पिता दोनों ही Bharat के पूर्व वॉलीबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं। इसके अलावा उनकी एक बहन भी हैं, जिसका नाम पी. वी. दिव्या हैं। यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है कि, वर्ष 2000 में उनके पिता पी. वी. रमण को उनके खेल के लिए अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। जिसके बाद अब उनकी बेटी PV Sindhu देश को गौरान्वित कर रही है।

PV Sindhu Family
PV Sindhu Family

माता-पिता के अंदर की रूचि PV Sindhu में भी रही लेकिन उन्होंने बॉलीबॉल की जगह बैडमिंटन को चुना। PV Sindhu ने अपने घर में शुरुआत से ही खेल का माहौल देखा। परंतु वे अपने माता-पिता के खेल क्षेत्र वॉलीबॉल के प्रति आकर्षित नहीं हुई, बल्कि उन्होंने बैडमिंटन खेल को चुना। उनके बैडमिंटन चुनने के पीछे भी एक कारण है। दरअसल वे पुलेला गोपीचंद [Pullela Gopichand] की सफलता से बहुत प्रभावित थी, जो वर्ष 2001 में आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियन थे। जिसके चलते उन्होंने महज 8 वर्ष की उम्र से ही बैडमिंटन खेलना प्रारंभ कर दिया था।

पढाई

PV Sindhu ने अपनी स्कूली शिक्षा औक्सिलियम हाई स्कूल, हैदराबाद से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने सेंट एन कॉलेज फॉर विमेन, हैदराबाद में अपनी कॉलेज की पढाई पूरी की।

बैडमिंटन प्रशिक्षण

Sindhu ने बैडमिंटन सीखने की शुरुआत सिकंदराबाद में इंडियन रेल्वे इंस्टिट्यूट ऑफ़ सिग्नल इंजीनियरिंग एंड टेलीकम्यूनिकेशन में शुरू की। यहाँ मेहबूब अली की देखरेख में उन्होंने प्रशिक्षण की शुरुआत की। इसके बाद Sindhu ने पुलेला गोपीचंद [Pullela Gopichand] की बैडमिंटन अकादमी में दाखिला लिया। वहीं एक बातचीत के दौरान उनके कोच पुलेला गोपीचंद ने PV Sindhu के बारे में कहा था कि, “सिंधु के व्यक्तित्व की सबसे खास बात यह हैं, कि वे कभी भी हार नहीं मानती और कोशिश करती रहती हैं।” द हिंदू के अनुसार, “कोचिंग कैंप उनके घर से 56 किलोमीटर दूर होने के बावजूद भी वे रोज समय पर आती थी, इससे उनके खेल के प्रति समर्पण का भी पता चलता हैं।”

करियर की शुरुआत

अंतरराष्ट्रीय सर्किट में Sindhu ने साल 2009 में कदम रखा था। Sindhu सब जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में कांस्य पदक(bronze medal) विजेता रही हैं। इसके बाद उन्होने साल 2010 में Iran Fajr International Badminton Challenge के एकल वर्ग में silver medal जीता। आपको बता दें कि, इसी साल PV Sindhu मेक्सिको में आयोजित Junior World Badminton Championship के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी। इसके बाद साल 2010 में थॉमस और उबर कप के दौरान वे भारत की राष्ट्रीय टीम की सदस्य रही। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखे और आगे बढ़ती गई। कभी-कभी उन्हें हार का सामना करना पड़ा तो कई बार उन्होंने अपना और अपने देश का सर गर्व से ऊंचा किया।

रियो ओलम्पिक

वहीं रियो ओलम्पिक की शुरुआत Sindhu ने साल 2016 में की। आपको बता दें कि, ब्राजील के रियो डि जेनेरियो में आयोजित किये गए 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और महिला एकल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला बनीं। सेमी फाइनल मुकाबले में सिंधु ने जापान की नोज़ोमी ओकुहारा को सीधे सेटों में 21-19 और 21-10 से हराया था। इसके बाद फाइनल में उनका मुकाबला विश्व की प्रथम वरीयता प्राप्त खिलाड़ी स्पेन की कैरोलिना मैरिन से हुआ। पहली गेम 21-19 से सिंधु ने जीता लेकिन दूसरी गेम में मैरिन 21-12 से विजयी रही, जिसके कारण मैच तीसरी गेम तक चला। तीसरी गेम में उन्होंन {21-15} के स्कोर से मुकाबला किया लेकिन अंत में उन्हें silver medal से सम्मानित किया।

PV Sindhu Award
PV Sindhu Award

पुरस्कार

पद्म श्री, द यूथ हाईएस्ट सिविलियन अवार्ड ऑफ़ इंडिया (2015)
अर्जुन अवार्ड(2013)
राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड (2016)
FICCI ब्रेकथ्रू स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ़ द ईयर (2014)
NDTV इंडियन ऑफ़ द ईयर (2014)

सोशल मीडिया

PV Sindhu सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है। असल जिंदगी के साथ साथ उनके लाखों लोग सोशल मीडिया पर भी फॉलो करते है। वो अपने फैन्स के साथ अपने जीवन से और खेल से जुडी चीजें शेयर करती रहती है। इसके साथ ही वो अपने फैन्स से ज्यादा से ज्यादा कनेक्ट रहने की भी कोशिश करती है। वहीं अगर बात की जाए फॉलोवर्स की तो PV Sindhu के इंस्टाग्राम पर 1.7 मिलियन फॉलोवर्स है वहीं ट्विटर पर उनके 2.9 मिलियन फॉलोवर्स है।

विशेष तथ्य

आशा करती हु कि, आप सभी अपने घरों में Safe होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। PV Sindhu के बारे में तमाम जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते है तो आप Comment के जरिए पूछ सकते है। आपको जल्द ही उसका Reply मिलेगा। ऐसी ही पोस्ट के लिए help2hindi के और पोस्ट पढ़े।

नमस्कार दोस्तों, मैं Akanksha Jain Help2Help की Biography Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Mass Communication से Graduate हूँ. मुझे Biography पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना में बड़ा मज़ा आता है.

Leave a Comment

close